scriptMonday puja vidhi and mantra | सोमवार को खास योग, इन मंत्रों से दूर करें अपने सारे कष्ट व संकट, मंत्रों के जप से बनने लगेंगे बिगड़े काम | Patrika News

सोमवार को खास योग, इन मंत्रों से दूर करें अपने सारे कष्ट व संकट, मंत्रों के जप से बनने लगेंगे बिगड़े काम

हमारे जीवन में बहुत समस्याएं आती रहती हैं, मिटती नहीं हैं।, कभी कोई कष्ट, कभी कोई समस्या, ऐसे लोग शिवपुराण में बताया हुआ एक प्रयोग कर सकते हैं। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (मतलब पुर्णिमा के बाद की चतुर्थी) आती है। उस दिन सुबह छः मंत्र बोलते हुये गणपतिजी को प्रणाम करें कि हमारे घर में ये बार-बार कष्ट और समस्याएं आ रही हैं वो नष्ट हों।

लखनऊ

Updated: March 20, 2022 01:59:48 pm

लखनऊ. 21 मार्च 2022 सोमवार को संकष्ट चतुर्थी है शिव पुराण में लिखा है कि हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (पूनम के बाद की) के दिन सुबह में गणपति जी का पूजन करें और रात को चन्द्रमा में गणपतिजी की भावना करके अर्घ्य दें। ऐसा करने से सभी संकट कट जाते हैं और बिगड़े काम बनने लगते हैं। इस मौके पर अगर प्रभावी मंत्रों का जाप किया जाए तो जाप का निश्चित फायदा होता है। ऐसे में पूजा के साथ साथ इन मंत्रों का जप भी करना चाहिए।
shiv_2.jpg
ये हैं मंत्र

ॐ गं गणपते नमः

ॐ सोमाय नमः

चतुर्थी तिथि विशेष

-चतुर्थी तिथि के स्वामी भगवान गणेश जी हैं

-हिन्दू कैलेण्डर में प्रत्येक मास में दो चतुर्थी होती हैं।
-पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्ट चतुर्थी कहते हैं। अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं।

-शिवपुराण के अनुसार महागणपतेः पूजा चतुर्थ्यां कृष्णपक्षके। पक्षपापक्षयकरी पक्षभोगफलप्रदा
-अर्थात प्रत्येक मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि को की हुई महागणपति की पूजा एक पक्ष के पापों का नाश करने वाली और एक पक्षतक उत्तम भोगरूपी फल देने वाली है।

कष्टों के लिए करें उपाय
हमारे जीवन में बहुत समस्याएं आती रहती हैं, मिटती नहीं हैं।, कभी कोई कष्ट, कभी कोई समस्या, ऐसे लोग शिवपुराण में बताया हुआ एक प्रयोग कर सकते हैं। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (मतलब पुर्णिमा के बाद की चतुर्थी) आती है। उस दिन सुबह छः मंत्र बोलते हुये गणपतिजी को प्रणाम करें कि हमारे घर में ये बार-बार कष्ट और समस्याएं आ रही हैं वो नष्ट हों।
इन मंत्रों का करें जाप

ॐ सुमुखाय नम: : सुंदर मुख वाले; हमारे मुख पर भी सच्ची भक्ति प्रदान सुंदरता रहे

ॐ दुर्मुखाय नम: : मतलब भक्त को जब कोई आसुरी प्रवृत्ति वाला सताता है तो… भैरव देख दुष्ट घबराये
ॐ मोदाय नम: : मुदित रहने वाले, प्रसन्न रहने वाले । उनका सुमिरन करने वाले भी प्रसन्न हो जायें

ॐ प्रमोदाय नम: : प्रमोदाय; दूसरों को भी आनंदित करते हैं। भक्त भी प्रमोदी होता है और अभक्त प्रमादी होता है, आलसी। आलसी आदमी को लक्ष्मी छोड़ कर चली जाती है और जो प्रमादी न हो, लक्ष्मी स्थायी होती है।
ॐ अविघ्नाय नम:

ॐ विघ्नकरत्र्येय नम:

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीBritain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलभारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे में 39 रन से हराया, 3-0 से क्लीन स्वीप कर रचा बहुत बड़ा इतिहासWest Bengal: TMC के 3 पंचायत नेताओं की बेरहमी से हत्या, हमलावर मौके से फरारMaharashtra: सपा विधायक अबू आजमी को जान से मारने की धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पुणे से दो आरोपी गिरफ्तारKaali Poster Row: विवाद के बीच CM ममता बनर्जी का बड़ा बयान, महुआ मोइत्रा को दी नसीहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.