scriptदो प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म, इलाज के लिए डॉक्टरों ने खड़े किए हाथ | Oxygen run out in two private hospitals | Patrika News

दो प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म, इलाज के लिए डॉक्टरों ने खड़े किए हाथ

locationलखनऊPublished: Apr 21, 2021 09:22:47 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

ऑक्सीजन का स्टॉक खत्म होने और मरीजों को हायर सेंटर ले जाने का नोटिस चस्पा कर दिया गया।

मेयो हॉस्पिटल लखनऊ

Oxygen run out in two private hospitals

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ के दो प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म हो जाने से परिजनों में हड़कंप मच गया। शहर के मेयो हॉस्पिटल के गेट के बाहर ऑक्सीजन का स्टॉक खत्म होने और मरीजों को हायर सेंटर ले जाने का नोटिस चस्पा कर दिया गया। जिससे हॉस्पिटल में हड़कंप मच गया। इसी तरह टीएस मिश्रा हॉस्पिटल में भी डॉक्टरों ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। नोटिस लगते ही मरीजों के परिजन दहशत में आ गए और गुहार लगाने लगे। जिसके बाद करीब 30 मरीजों को टीएस मिश्रा हॉस्पिटल से ट्रॉमा सेंटर भेजा गया। हालांकि, केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर में कोविड के 350 बेड सक्रिय हैं पर आवश्यकता के मुताबिक बेड की संख्या काफी कम है।

वहीं, दूसरी तरफ मरीजों के परिजन ऑक्सीजन सिलेंडर लेने और रिफिल करवाने के लिए सेंटर के बाहर लाइन लगाकर खड़े हुए हैं। इन सबके बीच प्रदेश सरकार का दावा है कि ऑक्सीजन की बिल्कुल भी कमी नहीं है। बता दें कि मंगलवार को भी ऑक्सीजन सप्लायरों के यहां सिलेंडर की रिफिलिंग व नए सिलेंडर लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। हाल ये रहा कि सप्लायरों की दुकानें बंद होने पर भी लोग बाहर खड़े इंतजार करते रहे। सिलेंडर की रिफिलिंग कराने में लोगों का पूरा दिन बीत गया। इस पर भी आधे से अधिक लोगों का निराश ही लौटना पड़ा।

कई गुना बढ़ी ऑक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति

कोरोना संक्रमण से हालात भयावह होते जा रहे हैं। होम आइसोलेशन में मरीजों की हालत बिगड़ने पर भी अस्पतालों में बेड न मिलने पर डॉक्टरों की सलाह पर तीमारदार घर में ही ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था कर रहे हैं। इसके चलते सप्लायरों ने मोटी रकम जमा कराकर सिलेंडर किराए पर देने शुरू किए। बड़ी संख्या में लोगों ने सिलेंडर खरीद भी लिए। जबकि अस्पतालों में भी ऑक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति इन दिनों कई गुना बढ़ी हुई है। इसके चलते सप्लायरों के यहां ऑक्सीजन सिलेंडर कि किल्लत हो गई है। वहीं, सिलेंडर की रिफिलिंग के लिए भी इस कदर लोग उमड़ रहे हैं कि सप्लायर सुबह व शाम को कुछ देर के लिए ही दुकान खोलते हैं।

रिफिलिंग के लिए सिलेंडर जमा करा दुकान की बंद

राजधानी के चौक के लाजपत नगर स्थित ऑक्सीजन सप्लायर फर्म स्टार ट्रेडर्स मंगलवार को सुबह कुछ घंटे के लिए खुली तो लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। मगर फर्म संचालक सुषमा शर्मा ने रिफिलिंग के लिए सिलेंडर जमा करा लिए और कुछ घंटे बाद आने की बात कहकर दुकान बंद कर दी। दुकान खुलने की उम्मीद में महानकगर निवासी रमेश चंद्र, बालागंज निवासी फहीम व रिजवान समेत अन्य लोग घंटों खड़े रहे। रमेश ने बताया कि उनके 14 साल के बेटे आर्यन की हालत खराब है। उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है। नाका चौराहे के पास स्थित ऑक्सीजन सप्लायर के यहां भी मंगलवार को भीड़ रही। मगर यहां सिर्फ लोगों के सिलेंडर रिफिलिंग कराने की ही सुविधा मिल रही थी। लालबाग इलाके में ऑक्सीजन सप्लायर की दुकान दोपहर में बंद रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो