scriptPM Modi will inaugurate Kanpur Metro, UP's 3rd city become Smart Trans | ..फिर आ रहे हैं PM Modi: UP में तीसरा शहर Kanpur बनेगा स्मार्ट ट्रैवल City | Patrika News

..फिर आ रहे हैं PM Modi: UP में तीसरा शहर Kanpur बनेगा स्मार्ट ट्रैवल City

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार उत्तर प्रदेश का दौरा कर रहे हैं। वो इस बार 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

लखनऊ

Updated: December 27, 2021 04:26:19 pm

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार उत्तर प्रदेश का दौरा कर रहे हैं। वो इस बार 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना शहरी गतिशीलता को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री के फोकस को दर्शाती है। प्रधानमंत्री आईआईटी कानपुर दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। पीएम मोदी द्वारा आईआईटी में ब्लॉकचेन-आधारित डिजिटल डिग्री जारी करेंगे। छात्रों को संस्थान में विकसित एक संस्थानिक ब्लॉकचेन-संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री जारी की जाएगी। प्रधानमंत्री बीना-पनकी मल्टी प्रोडक्ट पाइप लाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे।
FIle Photo of PM Modi During Travel
FIle Photo of PM Modi During Travel
पीएम मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 28 दिसंबर 2021 को कानपुर का दौरा करेंगे। उसी रोज दोपहर करीब 1:30 बजे कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री सुबह करीब 11 बजे आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे।
शहरी गतिशीलता में सुधार करना प्रधानमंत्री के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन इस दिशा में एक और बड़ा कदम है। यह आईआईटी कानपुर से मोती झील तक पूरा 9 किलोमीटर लंबा खंड है। प्रधानमंत्री कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी करेंगे। कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है, और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है।
प्रधानमंत्री बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करेंगे। 356 किलोमीटर लंबी इस परियोजना की क्षमता लगभग 3.45 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना को 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी।
प्रधानमंत्री आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। दीक्षांत समारोह के दौरान, सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्रियों का शुभारंभ करेंगे। ये डिजिटल डिग्री विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.