पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एक बार लगाएं पैसा, एक हजार से करें निवेश, हर महीने होगी कमाई

पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम (Post Offiec Saving Schemes) के जरिये आप हर महीने कमाई कर सकते हैं

By: Karishma Lalwani

Published: 18 Jan 2021, 11:03 AM IST

लखनऊ. पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश सेविंग का एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है। यह ग्राहकों को कई तरह की सुविधा देता है। करीब पांच साल तक भी निवेश करने पर एक तय समय बाद अच्छी बचत हो जाती है। पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम (Post Offiec Saving Schemes) के जरिये आप हर महीने कमाई कर सकते हैं। इसमें छोटे अमाउंट से लेकर बड़े अमाउंट तक पैसे जमा कर अकाउंट खुलवाया जा सकता है। स्कीम में खोले गए अकाउंट को सिंगल व ज्याइंट दोनों की तरह से खुलवाया जा सकता है।

व्यक्तिगत खाता खोलते समय आप इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। लेकिन, ज्वाइंट खाते में अधिकतम नौ लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए काफी फायदेमंद है। ज्वाइंट अकाउंट दो से अधिक लोग भी खुलवा सकते हैं।

बराबर मिलेगा पैसा

- इस अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है। यानी अंत में मिलने वाला पैसा एक बराबर सबको बांटा जाएगा।

- आप ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं।

- इसी तरह सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं।

- ज्वाइंट अकाउंट संबंधी किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है।

खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में बचत खाता (Savings Account) ओपन कराना होगा। इसके बाद में आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस शाखा में जाकर मंथली इनकम स्कीम (MIS) का फार्म लेना होगा। अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आईडी प्रूफ, रेजिडेंशियल प्रूफ और दो पासपोर्ट साइज के फोटोग्रॉफ लगाने होंगे। इसमें सभी जानकारी भर कर विटनेस या नॉमिनी के साइन के साथ पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम के लिए कैश या चेक जमा कर सकते हैं।

पांच साल के बाद नहीं होगी कटौती

अगर आप एक साल के बाद समय से पहले भी पैसे निकालते हैं, तो एक वर्ष के बाद और तीन साल से पहले पैसे की निकासी पर दो फीसदी की कटौती होती है। वहीं तीन साल के बाद खाते में जमा राशि से एक फीसदी राशि की कटौती होती है। पांच साल के बाद न कटौती होगी, बल्कि पूरा पैसा सुरक्षित वापस मिलेगा।

ये भी पढ़ें: यूपी में फिर करवट बदलेगा मौसम, बढ़ेगा बर्फीली हवाओं का कहर, लो विजिबिलिटी के कारण धड़ाधड़ टकराई गाड़ियां

ये भी पढ़ें: कम इनकम वालों के लिए फायदेमंद है एलआईसी की ये पॉलिसी, जानें प्लान की डिटेल व रिस्क कवर

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned