scriptसीनियर सिटीजन के लिए पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम, निवेश पर मिलता है ज्यादा रिटर्न और टैक्स छूट का लाभ | Post Office Senior Citizen Saving Scheme Details and Benefits | Patrika News

सीनियर सिटीजन के लिए पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम, निवेश पर मिलता है ज्यादा रिटर्न और टैक्स छूट का लाभ

locationलखनऊPublished: Feb 11, 2022 11:13:53 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

Post Office Senior Citizen Saving Scheme- आय को अलावा पैसों का निश्चित साधन होना जरूरी है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए लाभदायक हो सकती है। पोस्ट ऑफिस ने सीनियर सिटीजन के लिए एक शानदार बेनिफिट देने वाली स्कीम में निवेश का मौका दिया है। इस स्कीम का नाम है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम।

Post Office Senior Citizen Saving Scheme Details and Benefits

Post Office Senior Citizen Saving Scheme Details and Benefits

कोई भी व्यक्ति हमेशा ही नौकरी या कारोबार की कमाई पर निर्भर नहीं रह सकता। सरकारी नौकरी करने वालों को पेंशन मिलती है लेकिन प्राइवेट नौकरी या बिजनेस करने वालों को ऐसी कोई सुविधा नहीं मिलती। इसलिए बढ़ती उम्र में आय का एक स्थिर स्रोत होना बहुत जरूरी है। आय को अलावा पैसों का निश्चित साधन होना जरूरी है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए लाभदायक हो सकती है। पोस्ट ऑफिस ने सीनियर सिटीजन के लिए एक शानदार बेनिफिट देने वाली स्कीम में निवेश का मौका दिया है। इस स्कीम का नाम है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Saving Scheme)। इस स्कीम में 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोग निवेश के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। इसमें ज्यादा रिटर्न और टैक्स छूट का भी बेनिफिट मिलता है।
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अच्छा रिटर्न तो देता ही है, साथ ही सेफ्टी भी देता है। जिन लोगों ने वीआरएस यानी कि स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना ली है, वह भी इस स्कीम में अकाउंट खुलवा सकते हैं। व्यक्तिगत के साथ ही ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 7.4 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है। यह ब्याज दर सालाना के हिसाब से मिलता है। खास बात यह है कि स्मॉल सेविंग स्कीम के मुकाबले ज्यादा रिटर्न देता है। स्कीम के तहत 1000 रुपये का अकाउंट खुलवा सकते हैं। ये स्कीम आपको 961 की धारा 80C के तहत टैक्स छूट देने में मदद करती है।
यह भी पढ़ें

ट्रैक्टर खरीदने पर 50 फीसदी सब्सिडी देगी सरकार, जानें कैसे मिलेगा इसका फायदा

कब होगी मैच्योरिटी

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में आप पांच साल तक के निवेश कर सकते हैं। हालांकि, मैच्योरिटी पर आप इसे तीन साल के लिए बढ़ा सकते हैं। आप मैच्योरिटी से पहले भी अकाउंट बंद कर सकते हैं। वहीं, अकाउंट ओपनिंग के एक साल बाद अकाउंट बंद करने पर जमा राशि 1.5 प्रतिशत कट जाएगा। जबकि दो साल में बंद करने पर एक प्रतिशत राशि कटेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो