Quick Read: परिषदीय स्कूलों में सिखाए जाएंगे आत्मरक्षा के गुर

परिषदीय स्कूलों में पठन पाठन सुधारने के साथ ही छात्राओं को सशक्त बनाने की भी कवायद चल रही है। उच्च प्राथमिक विद्यालयों और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जाएंगे।

By: Karishma Lalwani

Published: 03 Mar 2021, 03:57 PM IST

परिषदीय स्कूलों में सिखाए जाएंगे आत्मरक्षा के गुर

प्रयागराज. परिषदीय स्कूलों में पठन पाठन सुधारने के साथ ही छात्राओं को सशक्त बनाने की भी कवायद चल रही है। उच्च प्राथमिक विद्यालयों और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जाएंगे। 30 मार्च तक यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। बीएसए संजय कुशवाहा ने कहा कि सभी खंड शिक्षाधिकारियों को प्रशिक्षण संबंधी निर्देश दे दिया गया है। इससे पूर्व महानिदेशक स्कूल शिक्षा की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया था कि उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कुल 10748 अनुदेशक तैनात हैं। सभी को पिछले वर्ष जनपद स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया था। अब यही अनुदेशक छात्राओं को प्रशिक्षण देंगे। वह अपने विद्यालय में शारीरिक शिक्षा के अध्यापन काल में प्रशिक्षण देंगे। अगर उन्हें कोई अन्य विद्यालय आवंटित होगा तो उस विद्यालय में प्रार्थना से एक घंटे पूर्व पहुंचकर प्रशिक्षण देंगे। इसमें छात्राओं को बताया जाएगा कि किसी भी आपात आक्रमण से कैसे निपटेंगी।

दो सगी बहनों से सरेआम छेड़छाड़, बाल खींचते हुए सड़क पर पीटा

लखनऊ. लखनऊ में गाजीपुर थाना क्षेत्र में एचएएल परिसर के सामने कार सवार युवकों ने स्कूटी सवार दो बहनों को टक्कर मारी और बाल खींचते हुए सड़क पर घसीट कर ले गए। विरोध करने पर युवकों ने उनके साथ अभद्रता की। इस बीच एक युवती ने मोबाइल से कन्ट्रोल रूम का नम्बर मिलाना चाहा तो युवकों ने मोबाइल छीन कर सड़क पर फेंक दिया। फिर मोबाइल पर कार का पहिया चढ़ा दिया। युवतियों के हाथ व पैर में चोटें आयी हैं। आरोपियों के खिलाफ गाजीपुर कोतवाली में एफआईआर दर्ज की गई है। सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपियों की पहचान हो सकी। पुलिस ने चार आरोपी रजनीश यादव, दीपक कुमार, राही कुमार और दीपक को गिरफ्तार कर लिया है। चारों आरोपी बिहार के निवासी हैं।

11000 वॉट के करंट से बाघ की मौत

लखीमपुर खीरी. महेशपुर रेंज में बिजली का करंट लगने से एक बाघ की मौत हो गई। घटना के बाद वन विभाग के बड़े अफसर और पुलिस विभाग के लोग घटनास्थल पर पहुंचे। वन विभाग ने घटना के पीछे शिकारियों का हाथ होने की आशंका भी जताई है। दरअसल, महेशपुर वन रेंज की आंवला चौकी क्षेत्र में डोकरपुर व स्वामी दयालपुर गांव के बीच पिराई नाले के पास खेतों में एक बाघ की लाश पड़ी होने की खबर फैली तो वन विभाग सकते में पड़ गया। जंगल में सक्रिय जानवरों के शिकारी जंगली जानवरों के शिकार के लिए लगाए गए तार में 11000 की बिजली लाइन से टच कर देते थे और उन तारों में करंट दौड़ा दिया था। इसी की चपेट में आने से एक बाघ एक ***** की घटनास्थल पर मौत हो गई। सूचना पाकर ग्रामीणों की भारी भीड़ बाघ को देखने के लिए घटनास्थल पर पहुंच गई। उधर सूचना पाकर अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और बाघ के शव को कब्जे में लेकर उसके पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

500 रुपये की रिश्वत ने पहुंचाया हवालात

लखीमपुर खीरी. 500 रुपये की रिश्वत ने थाना फूलबेहड़ के दारोगा व दीवान को हवालात पहुंचा दिया। फूलबेहड़ क्षेत्र के ग्राम श्रीनगर निवासी भाजपा के मंडल महामंत्री नीरज गुप्ता का कहना है कि वे ई-स्टांप आवेदन के लिए चरित्र प्रमाणपत्र पर रिपोर्ट लगवाने के लिए थाने गए थे। आरोप है कि वहां तैनात दारोगा अवनेश कुमार व दीवान अशोक कुमार वर्मा ने उनसे पांच सौ रुपये की मांग की। कहा कि वे जब तक रुपये नहीं देंगे, तब तक उनके चरित्र प्रमाण पत्र पर रिपोर्ट नहीं लगेगी। इसके बाद सोमवार शाम को उक्त दारोगा व दीवान ने नीरज गुप्ता की दुकान पर पहुंचकर उनसे 500 रुपये ले लिए। उनके रिश्वत लेने के दौरान का वीडियो नीरज गुप्ता ने बना लिया। इसके बाद उन्होंने मामले की थाना फूलबेहड़ में तहरीर देने के साथ ही वीडियो भी उपलब्ध कराया। मामला एसपी के भी संज्ञान में आया, जिस पर उन्होंने तत्काल प्रभाव से आरोपित दारोगा अवनेश कुमार व दीवान अशोक कुमार वर्मा को निलंबित कर दिया।

धमकी से आहत होकर रिटायर्ड दरोगा ने मारी गोली

जालौन. उरई के मोहल्ला पटेल नगर में दबंगों की धमकी से परेशान सेवानिवृत्त दारोगा ने खुद को गोली मारकर जान दे दी। उरई के पटेल नगर मोहल्ला में ठंडेश्वरी मंदिर के पास रहने वाले श्याम चरण द्विवेदी 8 दिसंबर 2020 को कानपुर नगर से दारोगा पद सेवानिवृत्त हुए थे। आरोप है कि दो दिन पहले उनके पुत्रों विजय व अजय का जेके हाउस के पास रहने वाले जीतू पंडित, रत्नेश, टाइगर पंडित, उज्जवल पाल, निखिल पटेल से झगड़ा हो गया। आरोपितों ने दोनों के साथ मारपीट की थी, जिसपर श्यामाचरण मुकदमा लिखवाने के लिए कोतवाली गए थे लेकिन पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। इससे आहत होकर श्यामाचरण घर लौट गए थे लेकिन मंगलवार रात आरोपितों ने उनके घर आकर धमकी दी। इसके बाद आहत श्यामाचरण ने अपनी लाइसेंसी रायफल से खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल की। पुलिस ने इस मामले में सात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है।

सात मार्च को गंगा सफाई का महाअभियान

वाराणसी. डीएम कौशल राज शर्मा के निर्देशन में सात मार्च को गंगा सफाई का महाभियान चलेगा। सुबह सात से आठ बजे तक 1600 लोग श्रमदान करेंगे। इसकी रूपरेखा नगर निगम ने बना ली है। सफाई के बाद निकला कचरा करसड़ा स्थित कचरा प्रसंस्करण प्लांट के लिए भेजा जाएगा। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह ने कहा कि इस महाभियान में नगर निगम के साथ ही जिला प्रशासन, पुलिस, सीआरएपीएफ, एनडीआरएफ, सिंचाई विभाग, वन विभाग समेत सामाजिक संस्थाएं शिरकत करेंगी। करीब साढ़े सात किलोमीटर लंबे गंगा घाट की सफाई के साथ ही किनारे पानी में तैर रहे कचरे को भी निकाला जाएगा। हर घाट को सफाई निरीक्षकों के जिम्मे किया गया है जिसके नीचे सुपरवाइजर होंगे। एक सुपरवाइजर की निगरानी में 10 सफाईकर्मी कार्य करेंगे। वहीं, घाट पर नियमित सफाई करने वाली आइएलएंडएसएफ संस्था के 250 कर्मचारी भी गंगा सफाई कार्य में जुड़ेंगे।

बिजली पोल पर लटका मिला छात्र का शव

बाराबंकी. बाराबंकी जिले के मसौली थाना के गांव डडियामऊ गांव में प्राथमिक स्कूल के बाहर में विद्युत पोल पर रखें ट्रांसफार्मर की चपेट में संदिग्ध परिस्थितियों में आए युवक की झुलस कर मौत हो गई। मृतक युवक कक्षा 9 का छात्र था। बुधवार की सुबह ग्रामीणों ने शव देखा तो भीड़ जुट गई। मसौली थाना क्षेत्र के ग्राम डडियामऊ गांव के बाहर प्राथमिक विद्यालय के निकट लगे बिजली के पोल पर रखे ट्रांसफार्मर पर बुधवार की सुबह ग्रामीणों ने एक युवक को लटका हुआ देखा। शव देखते ही घटनास्थल पर लोगों की भीड़ जुट गई। घंटों स्थानीय लोग मृतक की शिनाख्त नहीं कर सके। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को ट्रांसफार्मर से उतरवाकर उस का पंचनामा भरा। विद्युत पोल के पास ही मृतक की साइकिल भी खड़ी थी। विद्युत पोल पर युवक का शव लटके होने की जानकारी लोगों ने आसपास भी दी। सूचना पाकर फतेहपुर कोतवाली क्षेत्र के गांव पहपटपुर निवासी छन्नूलाल घटनास्थल पर पहुंचे। उसने शव की शिनाख्त अपने छोटे भाई दीपक कुमार (18) के रूप में की।

70 वर्षीय बुजुर्ग ने 8 साल की बच्ची से किया दुष्कर्म

बांदा. यूपी में बांदा जिले के बबेरू कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत एक गांव में अनुसूचित जाति की 8 वर्षीय बालिका से पड़ोस के 70 वर्षीय बुजुर्ग ने दुष्कर्म की कोशिश की। बालिका घर के बाहर खेल रही थी तभी आरोपी वृद्ध उसे फुसलाकर अपने साथ ले गया। घटना मंगलवार देर शाम की है। इस घटना से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। पिता की तहरीर पर पुलिस ने संगीन धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की है। बालिका का बांदा महिला अस्पताल में डॉक्टरी परीक्षण कराया जा रहा है। कोतवाल भाष्कर मिश्र ने बताया कि आरोपी वृद्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें: Quick Read: महिला पार्षद ने महापौर से मांगी इच्छा मृत्यु

ये भी पढ़ें: Quick Read: 12वीं के छात्र ने सात साल की बच्ची से किया रेप

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned