Quick Read: यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए सैकडों स्कूल में लगेंगे सीसीटीवी और राउटर

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में सीसीटीवी, वायस रिकॉर्डर और राउटर लगाए जाएंगे ताकि न सिर्फ बोर्ड परीक्षा की निगरानी की जा सके बल्कि वेबकास्टिंग भी हो सके।

By: Karishma Lalwani

Published: 05 Mar 2021, 03:31 PM IST

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए सैकडों स्कूल में लगेंगे सीसीटीवी और राउटर

प्रयागराज. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में सीसीटीवी, वायस रिकॉर्डर और राउटर लगाए जाएंगे ताकि न सिर्फ बोर्ड परीक्षा की निगरानी की जा सके बल्कि वेबकास्टिंग भी हो सके। परीक्षा केंद्रों की सूची पूरी करने के बाद बोर्ड अब इसकी तैयारी में जुट गया है। बोर्ड ने पिछले साल 7784 परीक्षा केंद्र बनाए थे जिनकी संख्या इस साल बढ़कर 8513 हो गई है। इस बार 44 राजकीय, 140 सहायता प्राप्त माध्यमिक और 545 वित्तविहीन स्कूल पिछले साल की तुलना में अतिरिक्त केंद्र बने हैं। राजकीय व सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में आधुनिक उपकरणों का अभाव है। इसलिए डेढ़ महीने के अंदर नये केंद्रों में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी ताकि नकलविहीन परीक्षा कराई जा सके। प्रत्येक स्कूल में इसके लिए औसतन 70 हजार से एक लाख का खर्च आएगा। राजकीय और एडेड कॉलेजों में पीटीए और ब्यॉयज फंड आदि से लगवाएंगे।

फेस्टिवल में प्रदर्शित होंगे बनारसी व्यंजन

वाराणसी. जल्द ही काशी में पर्यटकों को लुभाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। इसमें देश भर से चर्चित शेफ जुटेंगे। स्थानीय व्यंजन को मानक के तहत संवारने के गुर बताएंगे। इसे ध्यान में रखकर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम व्यापक अभियान चलाकर होटल, रेस्टोरेंट, ठेला आदि कारोबारियों को प्रशिक्षित करने में जुटी है। इसमें कारोबार को बेहतर बनाने, मानक के अनुरूप लाने, स्वच्छता का मापदंड आदि विषय पर जानकारी दी जा रही है। फेस्टिवल में ठेले से लेकर बड़े होटलों को शामिल किया गया है। फेस्टेविल में पूड़ी-कचौड़ी, जलेबी, लस्सी, मलईयो, चाट समेत प्रसिद्ध बनारसी व्यंजनों को अंतरराष्ट्रीय मानक पर कसते हुए प्रदर्शित किया जाएगा। खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने जिलाधिकारी के निर्देश पर इसका खाका तैयार किया है।

70 लाख की शराब संग चार गिरफ्तार

प्रयागराज. अंतरराज्यीय शराब तस्कर गिरोह के चार गुर्गों को भारी मात्रा में शराब व नकदी के साथ गिरफ्तार किया गया है। शराब को पंचायत चुनाव में खपाने की तैयारी थी। एसपी यमुनापार सौरभ दीक्षित के अनुसार, नैनी पुलिस व एसओजी नारकोटिक्स की टीम इलाके में अवैध शराब की सूचना पर जांच कर रहे थे। मुखबिर ने सूचना दी कि नैनी जेल के पीछे सूनसान जगह पर अवैध रूप से शराब की बिक्री की जा रही है। पुलिस व एसओजी ने संयुक्त रूप से छापा मारा तो तस्कर भागने लगे। पुलिस ने दौड़ाकर चार लोगों को दबोच लिया। मौके से एक ट्रक व कार से नौ सौ पेटी चंडीगढ़ निर्मित शराब बरामद हुई। एसपी के अनुसार, बरामद शराब की कीमत करीब 70 लाख रुपए है। शराब को होली और पंचायत चुनाव में खपाने की तैयारी थी। पुलिस ने अंबाला निवासी आशु गुप्ता, पानीपत निवासी अनिल कुमार, सोनीपत के दीपक कशयप, भरत भाई पटेल को पकड़ा गया। पुलिस ने पांच मोबाइल भी बरामद किए हैं।

मुन्ना बजरंगी के शूटर समेत दो कुख्यात आरोपी मुठभेड़ में ढेर

प्रयागराज. मुन्ना बजरंगी के शूटर 50 हजार के इनामी वकील पांडेय सहित दो कुख्यात अपराधी मुठभेड़ में ढेर कर दिए गए। एसटीएफ के साथ देर रात हुई मुठभेड़ में दोनों गोली लगने से घायल हो गए। इलाज के लिए उन्हें एसआरएन अस्पताल ले जाया गया जहां कुछ देर बाद उनकी मौत हो गई। एसटीएफ का दावा है कि यूपी व झारखंड पुलिस के लिए चुनौती बना इनामी वकील मंत्री पर हमले के आरोपी दिलीप मिश्रा के लिए भी काम करता था और नैनी निवासी आरएसएस नेता व सपा नेता की भी सुपारी ले रखी थी। दोनों पर कुल समेत चार दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज थे। एसटीएफ अफसरों ने कहा कि मुखबिर से मिली सूचना के बाद नैनी में सोमेश्वर महादेव मंदिर तिराहे पर घेराबंदी की गई। इसी दौरान लवायन कला की ओर से रात 1.30 बजे के करीब एक बाइक पर सवार होकर दो लोग आते दिखे। रोकने की कोशिश करने पर वह ढलान से होकर कछार की ओर भागे। मुखबीर की ओर से बताया गया कि बाइक चला रहे अपराधी अमजद जबकि पीछे बैठा वकील पांडेय है। पुलिस ने उनका पीछा किया तो बदमाशों ने गति बढ़ाई जिस पर उनकी बाइक असंतुलित हो गई और दोनों नीचे गिर गई। इसके बाद वकील ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी फायरिंग में दोनों को गोली लगी और वह जख्मी हो गई। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

नाम बदलकर प्रेम जाल में फंसाया

महोबा. यूपी के महोबा में लव जिहाद का मामला सामने आया है, जहां एक मुस्लिम लड़के ने हिंदू युवती से धर्म छिपाकर करीब पांच वर्षों तक शारीरिक शोषण किया। यही नहीं इस दौरान आरोपी युवक ने युवती का एमएमएस बनाकर शारीरिक संबंध बनाने को मजबूर कर दिया। पीड़िता का आरोप है कि मुन्ना खान नामक लड़के ने उससे अपनी पहचान छुपाकर प्यार का नाटक किया। जब युवती को उसकी सच्चाई पता चली तो उसने उससे संबंध तोड़कर कहीं और शादी कर ली। आरोप है कि इसके बाद मुन्ना ससुराल में आकर अश्लील वीडियो वायरल करने धमकी देकर अपने साथ ले गया और 12 दिनों तक उसका शोषण किया। मामले की जानकारी होने पर विश्व हिंदू परिषद ने पीड़ित युवती और उसके परिजनों सहित कोतवाली में आरोपी के खिलाफ शिकायती पत्र देकर कार्रवाई करने की मांग की है।

प्रेमी ने किशोरी संग ट्रेन के आगे कूदकर दी जान

चित्रकूट. चित्रकूट के मानिकपुर थाना क्षेत्र के गुरौला रेलवे क्रॉसिंग के पास एक प्रेमी ने किशोरी संग ट्रेन के आगे कूद कर जान दे दी। पुलिस ने दोनों शवों का पोस्टमार्टम कराया है। मृतक मध्यप्रदेश के रीवा जनपद के हैं। घटना से दोनों परिवारों में हड़कंप मच गया। प्रेमी युगल अलग-अलग बिरादरी के थे।जिसके चलते किशोरी के परिजन शादी के लिए राजी नहीं थे। काफी प्रयास के बाद जब दोनों को कोई रास्ता नहीं सूझा तो एक साथ जान दे दी। गुरौला रेलवे फाटक के पास राजकिशोर केशरवानी (26) और प्रेमिका अंजली पटेल (16) ने संघमित्रा सुपरफास्ट ट्रेन के सामने कूद कर जान दे दी। आत्महत्या करने से पूर्व प्रेमी ने प्रेमिका की मांग में सिंदूर भरा था। इसके बाद दोनों ने ट्रेन के आगे छलांग लगाई।। घटना की जानकारी होने पर मानिकपुर थाना प्रभारी सुभाषचन्द्र चौरसिया व मानिकपुर जीआरपी प्रभारी रामबरन सिंह मौके पर पहुंचे। दोनों के शवों का पंचनामा कर पोस्टमार्टम कराया है। थानाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने बताया कि दोनों के प्रेम संबंध थे।

ये भी पढ़ें: होली पर घर जाने की नहीं होगी टेंशन, इन स्पेशल ट्रेनों में मिलेगा कंफर्म टिकट

ये भी पढ़ें: महंगाई बढ़ने पर फिर लौटी सोने की चमक, 45000 के नीचे आया गोल्ड का भाव

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned