यूपी में अरुण जेटली की रिक्त सीट पर नामांकन 27 Sept से

चार अक्तूबर को अंतिम तारीख- चुनाव आयोग ने जारी किया चुनाव कार्यक्रम
मनोज सिन्हा लड़ सकते हैं इस सीट से चुनाव

 

By: Anil Ankur

Updated: 26 Sep 2019, 05:24 PM IST

लखनऊ। यूपी से राज्यसभा मेम्बर चुने गए भाजपा नेता अरुण जेटली की मृत्यु के बाद रिक्त सीट पर चुनाव की घोषणा चुनाव आयोग ने गुरूवार को कर दी है। इस सीट पर नामांकन शुक्रवार से शुरू हो जाएंगे और चार अक्तूबर तक नामांकन होंगे। ऐसा कहा जा रहा है कि इस खाली सीट पर चुनाव पूर्व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा लड़ सकते हैं। फिलहाल वोटों के लिहाज से देखा जाए तो इस सीट पर भाजपा का जीतना तकरीबन तय है।

राज्यसभा चुनाव की वोट गणित

राज्यसभा सीट के लिए पडऩे वाले वोटों में कम से कम करीब 37 विधायकों के मत चाहिए। भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा समय में 325 विधायक हैं। ऐसे में अगर कोई दूसरा दल अपना उम्मीदवार उतार देता है तो भी भाजपा के विधायकों की संख्या उनसे ज्यादा होगी और भाजपा का जीतना लगभग तय माना जा रहा है।

बिहार से राम जेठमलानी और जेतली यूपी से जीते थे चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग की घोषणा के अनुसार राम जेठमलानी की मृत्यु आठ सितम्बर को हुई थी और जब कि अरुण जेतली की 24 अगस्त को हुई थी। जेठमलानी बिहार से राज्य सभा के लिए चुने गए थे जब कि अरुण जेतली भाजपा के उम्मीदवार के रूप में यूपी से चुने गए थे।

चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार हैं

आयोग ने जारी आदेश में कहा है कि चुनाव की घोषणा की अधिसूचना 27 सितम्बर को होगी। इसी के साथ नामांकन शुरू हो जाएंगे। नामांकन की आखिरी तारीख चार अक्तूबर है। नामांकन पत्रों की छटनी पांच अक्तूबर को होगी। नामवापसी नौ अक्तूबर को की जा सकती है। 16 अक्टूबर को मतदान होंगे और मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होंगे। इस चुनाव के परिणाम 18 अक्तूबर को घोषित होंगे।

Anil Ankur Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned