यूपी के मेडिकल कॉलेज में रिटायर्ड डॉक्टरों की संविदा पर भर्ती को मंजूरी

उत्तर प्रदेश के मेडिकल कॉलेज में रिटायर्ड डॉक्टरों की संविदा पर भर्ती होगी। प्रदेश सरकार ने इसे लेकर प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दरअसल, कोरोना काल में प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा संस्थानों में शिक्षकों की भारी कमी देखी गई है।

By: Karishma Lalwani

Published: 30 Sep 2020, 04:06 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मेडिकल कॉलेज में रिटायर्ड डॉक्टरों की संविदा पर भर्ती होगी। प्रदेश सरकार ने इसे लेकर प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दरअसल, कोरोना काल में प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा संस्थानों में शिक्षकों की भारी कमी देखी गई है। इससे शैक्षिक कार्य प्रभावित हो रहा है। इसके देखते हुए राज्य सरकार ने सरकारी मेडिकल कॉलेजों, चिकित्सा संस्थानों व चिकित्सा विश्वविद्यालयों के अलावा आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज के रिटायर्ड चिकित्सा शिक्षकों में से ऐसे आचार्य जो अधिवर्षता आयु पूरी कर सेवा निवृत हुए हैं, को कैबिनेट ने आचार्य (प्रोफेसर) (कन्सल्टेंट) के रूप में 2,20,000 रूपये हर महीने एक निश्चित पारिश्रमिक पर रखने की अनुमति दी है।

प्रभावित हो रहा शैक्षिक कार्य

वर्तमान में प्रदेश के चार नवस्थापित चिकित्सा संस्थान हैं, जहां आचार्य की कमी है। इससे शैक्षिक कार्य प्रभावित हो रहा है और कोर्स भी समय से पूरा कराने में परेशानी हो रही है। उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई, इटावा में आचार्य के कुल 40 पद सृजित हैं जिसके सापेक्ष 33 पद रिक्त हैं। इस प्रकार उक्त विश्वविद्यालय में आचार्य के 83 प्रतिशत पद रिक्त हैं। सुपर स्पेशियलिटी बाल चिकित्सालय एवं स्नात्तकोत्तर शैक्षिक संस्थान नोएडा में आचार्य के कुल 17 पद सृजित है जिनमें', 11 पद रिक्त हैं। वहीं राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान ग्रटर नोएडा में आचार्य के कुल 13 पद हैं जिसमें',06 पद रिक्त हैं। वहीं लखनऊ स्थित कैंसर सं‌सथान में आचार्य 11 पद सृजित हैं और सभी पद रिक्त हैं।

ये भी पढ़ें: NHRM घोटाला: आरोपी डॉक्टरों को नहीं राहत, हाईकोर्ट ने मुकदमा रद्द करने से किया इंकार

ये भी पढ़ें: इस बार कम रही मानसून की मेहरबानी, कहीं जमकर बरसे बदरा तो कहीं बारिश को तरसे जिले

ये भी पढ़ें: UP Top Ten News: गरीबों के घर पानी का संकट, सात हजार लोग प्रभावित

Corona virus
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned