कम इनकम वालों के लिए फायदेमंद है एलआईसी की ये पॉलिसी, जानें प्लान की डिटेल व रिस्क कवर

कोरोना काल में प्रदेश के लोगों के लिए सरल जीवन बीमा पॉलिसी (Saral Jeevan Bima Policy) वरदान साबित हो रही है। इस पॉलिसी के तहत आप कम प्रीमियम और टर्म प्लान खरीद सकते हैं

By: Karishma Lalwani

Published: 17 Jan 2021, 11:12 AM IST

लखनऊ. कोरोना काल में देश व प्रदेश के लोगों के लिए सरल जीवन बीमा पॉलिसी (Saral Jeevan Bima Policy) वरदान साबित हो रही है। इस पॉलिसी के तहत आप कम प्रीमियम और टर्म प्लान खरीद सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा कम इनकम वाले लोगों को होगा। पॉलिसी के तहत सम एश्योर्ड राशि और प्रीमियम राशि एक समान होगी। इससे क्लेम के वक्त होने वाले विवाद की आशंका बहुत कम रह जाएगी।

कौन ले सकता है पॉलिसी

सरल जीवन बीमा पूरी तरह से टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट होगा। इसका फायदा 18 से 65 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक इन पॉलिसी की अवधि 4 साल से लेकर 40 साल तक की होगी। वहीं, 5 लाख से 25 लाख तक की पॉलिसी सरल जीवन बीमा में खरीद सकेंगे।

मृत्यु पर मिलेगा पूरा कवर

पॉलिसी का एक फायदा यह भी है कि अगर पालिसी जारी होने के 45 दिनों के अंदर पॉलिसीधरक की मृत्यु होती है, तो दुर्घटना में मृत्यु होने के अलावा अन्य किसी भी स्थिति में भुगतान नहीं किया जाएगा। दुर्घटना की स्थिति में पूरा कवर मिलेगा। पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को बीमित राशि के बराबर क्लेम मिलेगा। हालांकि, खुदकुशी करने पर कोई क्लेम नहीं मिलेगा। सरल जीवन बीमा के अंतर्गत, ग्राहकों को कोई भी मैच्योरिटी लाभ और सरेंडर वैल्यू भी नहीं मिलेगा।

पॉलिसी का लाभ

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को लाइफ कवर प्रदान किया जाता है।लाभार्थी की मृत्यु के बाद लाइफ कवर की राशि नॉमिनी को दी जाती है।इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से जीवन बीमा खरीद सकता है।यह जीवन बीमा योजना खरीदने के लिए कोई भी लिंग, निवास स्थान, यात्रा, व्यवसाय या शैक्षिक योग्यता का प्रावधान नहीं है।

पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। सरल जीवन बीमा योजना लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सोना हुआ सस्ता चांदी भी लुढकी, जानिए 10 ग्राम सोने के भाव

ये भी पढ़ें: दोगुनी होगी सब्सिडी, यूपी में निर्यात बढ़ाने को लेकर राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned