देश के टॉप 10 अस्पतालों में SGPGI लखनऊ तीसरे स्थान पर, KGMU और लोहिया को नहीं मिली जगह

- जानिए देश के सबसे अच्छे अस्पताल कौन कौन से हैं, किस बीमारी में कहां जाएं

लखनऊ. पूरे देश के प्रमुख सरकारी अस्पतालों में एसजीपीजीआई तीसरे नंबर पर है। चिकित्सा संस्थानों में सरकारी क्षेत्र के मल्टी स्पेशियलिटी चिकित्सा सुविधाओं के मामले में एसजीपीजीआई ने यह उपलब्धि हासिल की है। वहीं लखनऊ के ही केजीएमयू और लोहिया संस्थान को टॉप टेन में जगह नहीं मिली है। संगठन की ओर से किए गए सर्वे की रिपोर्ट पर यह रैंकिंग की गई है। इसमें पहले स्थान पर एम्स दिल्ली, दूसरे नंबर पर पीजीआई चंडीगढ़ है। चौथे स्थान पर पांडिचेरी और पांचवे नंबर पर केईएम मुंबई को जगह मिली है।

निजी और सरकारी अस्पतालों में सातवां स्थान

सर्वे में देशभर के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों की व्यवस्थाओं का आंकलन किया गया है। वहीं सरकारी और निजी क्षेत्र को मिलाकर बनाई गई रैंकिंग में टॉप 10 में एसजीपीजीआई को सातवां स्थान मिला है। पिछले साल भी पीजीआई लखनऊ इसी रैंक पर था। इसमें पहले स्थान पर एम्स दिल्ली है दूसरे स्थान पर क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लूर, तीसरे स्थान पर पीजीआई चंडीगढ़, चौथे स्थान अपोलो चेन्नई, पांचवें पर मेंदाता गुरग्राम, छठे स्थान पर अपोलो दिल्ली है।

लखनऊ के टॉप टेन अस्पताल

सर्वे में लखनऊ के टॉप टेन अस्पतालों में भी एसजीपीजीआई को पहले स्थान पर रखा गया है और केजीएमयू को दूसरे स्थान पर। तीसरे स्थान पर लोहिया संस्थान है। जबकि चौथे नंबर पर अपोलो मेडिक्स, पांचवें पर विवेकानंद पॉलीक्लिनिक, छठे स्थान पर बलरामपुर हॉस्पिटल, सातवें स्थान पर एरा मेडिकल कॉलेज, आठवें स्थान पर मेयो मेडिकल कॉलेज, नौवें स्थान पर अजंता हॉस्पिटल और दसवें पर चरक हॉस्पिटल है।

सभी की मेहनत का फल

वहीं लखनऊ एसजीपीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमान ने इस उपलब्धि पर कहा कि यह सभी संकाय सदस्य, रेजिडेंट डॉक्टरों और कर्मचारियों की मेहनत का नतीजा है। अगले साल के लिए भी अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। मरीजों को उच्च स्तरीय चिकित्सा व्यवस्था मुहैया कराकर और इलाज की नई तकनीक विकसित कर संस्थान को गतिशील बनाने की कोशिश की जाएगी। हम सभी की कोशिश होगी कि देश में एसजीपीजीआई को पहले स्थान पर लाया जा सके।

जानिये देश के सबसे अच्छे अस्पतालों के बारे में

बैरियाट्रिक सर्जरी

मोटापे को कम करने के लिए पूरे देश में लोग बैरियाट्रिक सर्जरी करा रहे हैं। बैरियाट्रिक सर्जरी के मामले में मध्यप्रदेश में इंदौर-उज्जैन हाइवे पर मोहक नामक जगह पर स्थित मोहक बैरियाट्रिक एंड रोबोटिक्स को देश भर में पहली रैंकिंग मिली है। वही स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल इंदौर को दूसरी रैंकिंग मिली है। वही उत्तर भारत का कोई हॉस्पिटल इस रैंकिंग में शामिल नहीं है।

- उत्तर भारत में बैरियाट्रिक सर्जरी को लेकर रैंकिंग की बात करें तो दिल्ली स्थित अपोलो ओबेसिटी एंड मेटाबोलिक सर्जरी सेंटर ने पहली रैंक प्राप्त की है। मोहाली स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल दूसरी रैंकिंग पर है। वही लखनऊ के शेखर हॉस्पिटल को 15 वीं रैंकिंग मिली है।

- वहीं लखनऊ की बात करें तो रैंकिंग में शेखर हॉस्पिटल पहले , सिप्स सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल दूसरे, अजन्ता हॉस्पिटल तीसरे और मेयो हॉस्पिटल चौथे नंबर पर है।

ऑर्थोपेडिक यानि हड्डी रोगों से जुड़ा इलाज

- इण्डिया लेवल पर हड्डी रोगों से जुड़े इलाज में अपोलो हॉस्पिटल चेन्नई पहले और इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है।

- उत्तर भारत की बात करें तो इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल नई दिल्ली पहले नंबर पर है। वही उत्तर प्रदेश का कोईं हॉस्पिटल इसमें शामिल नहीं है।

- लखनऊ लेवल पर रैंकिंग की बात करें हड्डी रोगों में शेखर हॉस्पिटल को पहली, सिप्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल को दूसरी, अजंता हॉस्पिटल को तीसरी और मेयो हॉस्पिटल को चौथी रैंकिंग दी गयी है।

डायबिटीज

- इंडिया लेवल पर डायबिटीज के इलाज के लिए एमवी हॉस्पिटल फॉर डायबिटीज एंड डायबिटीज रिसर्च सेंटर चेन्नई को पहली और अपोलो हॉस्पिटल चेन्नई को दूसरी रैंकिंग दी गयी है।

- उत्तर भारत की बारे करें तो डायबिटीज के इलाज के मामले में इंद्रप्रस्थ हॉस्पिटल दिल्ली को पहली और मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल को दूसरी रैंकिंग दी गयी है। प्रदेश का कोई भी हॉस्पिटल इस रैंकिंग में नहीं है।

- वहीं लखनऊ लेवल पर बात करें तो शेखर, सिप्स और मेयो को क्रमशः पहली, दूसरी, तीसरी रैंकिंग और सहारा हॉस्पिटल को चौथी रैंकिंग दी गयी है।


त्वचा संबंधी रोगों के लिए

- त्वचा संबंधी रोगों के लिए अपोलो हॉस्पिटल चेन्नई को पहली और इंद्रप्रस्थ अस्पताल दिल्ली को दूसरी रैंक दी गयी है।

- उत्तर भारत की बात करें तो इंद्रप्रस्थ हॉस्पिटल नई दिल्ली को पहली और बीकेएल सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल नई दिल्ली को दूसरी रैंक मिली है। वही सिप्स और शेखर हॉस्पिटल को 14 वीं और 15 वीं रैंकिंग प्राप्त हुई है।

- लखनऊ की बात करें तो सिप्स, शेखर, सहारा और मेयो हॉस्पिटल्स को क्रमशः पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी रैंकिंग मिली है।

कॉस्मेटिक और प्लास्टिक सर्जरी

- इंडिया लेवल पर इंद्रप्रस्थ हॉस्पिटल नई दिल्ली को पहली और अपोलो हॉस्पिटल चेन्नई को दूसरी रैंकिंग दी गयी है। वही सिप्स हॉस्पिटल लखनऊ को 16 वीं रैंकिंग मिली है।

- उत्तर भारत के लेवल पर इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल नई दिल्ली को पहली, फोर्टिस हॉस्पिटल दिल्ली को दूसरी रैंकिंग मिली है। वही सिप्स हॉस्पिटल लखनऊ को 9 वीं और शेखर हॉस्पिटल को 15 वीं रैंकिंग मिली है।

- लखनऊ लेवल पर सिप्स, शेखर, सहारा और अजन्ता को क्रमवार रैंकिंग मिली है।

बाल और सिर संबंधी इलाज के लिए

- इंडिया लेवल पर बाल और सिर संबंधी इलाज के लिए फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली को पहली और कोकिलाबेन धीरूभाई हॉस्पिटल को दूसरी रैंकिंग मिली है।

- उत्तर भारत लेवल पर मोहाली स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल को पहली और दिल्ली स्थित मैक्स सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल दिल्ली को दूसरी रैंकिंग मिली है।

- लखनऊ लेवल पर सिप्स, सहारा और शेखर हॉस्पिटल को पहली, दूसरी और तीसरी रैंकिंग मिली है।

नेत्र संबंधी इलाज के लिए

- इंडिया लेवल पर नेत्र सम्बन्धी इलाज के लिए एलवी आई इंस्टिट्यूट हैदराबाद को पहली और शंकरा नेत्रालय को दूसरी रैंकिंग मिली है।

- उत्तर भारत लेवल पर श्रॉफ आई सेंटर को पहली और इंद्रप्रस्थ हॉस्पिटल नई दिल्ली को दूसरी रैंकिंग मिली है।

- लखनऊ की बात करें तो सन आई हॉस्पिटल एंड लेसिक लेजर सेंटर को पहली, प्रकाश नेत्र केंद्र को दूसरी, शेखर हॉस्पिटल को तीसरी और आई-क्यू सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल को चौथी रैंक प्राप्त हुई है।

दांत संबंधी इलाज के लिए

- इंडिया लेवल पर दांतों के इलाज के लिए मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल नई दिल्ली को पहली और मुम्बई स्थित कोकिलाबेन हॉस्पिटल को दूसरी रैंकिंग प्राप्त हुई है।

- वहीं उत्तर भारत लेवल पर मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल को पहली और फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टिट्यूट गुरुग्राम को दूसरी रैंकिंग प्राप्त हुई है। वही शेखर हॉस्पिटल भी 10 वें नंबर पर है।

- लखनऊ लेवल पर शेखर हॉस्पिटल पहले, केके हॉस्पिटल दूसरे, सिप्स हॉस्पिटल तीसरे और मेयो हॉस्पिटल चौथे नंबर पर है।

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned