scriptगिर गए सोने के दाम, चांदी में भी आई जबरदस्त गिरावट, जानें क्या है नई कीमतें | soverign bond latest gold rate silver rate heavy fall | Patrika News

गिर गए सोने के दाम, चांदी में भी आई जबरदस्त गिरावट, जानें क्या है नई कीमतें

locationलखनऊPublished: Feb 03, 2021 10:01:55 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

सोने और चांदी की कीमत (Gold Silver Rate) में लगातार उतार चढ़ाव देखा जा रहा है। एक फरवरी, 2021 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट के बाद सोने और चांदी की कीमत में भारी गिरावट दर्ज हुई है

गिर गए सोने के दाम, चांदी में भी आई जबरदस्त गिरावट, जानें क्या है नई कीमतें

गिर गए सोने के दाम, चांदी में भी आई जबरदस्त गिरावट, जानें क्या है नई कीमतें

लखनऊ. सोने और चांदी की कीमत (Gold Silver Rate) में लगातार उतार चढ़ाव देखा जा रहा है। एक फरवरी, 2021 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट के बाद राजधानी लखनऊ समेत देशभर में सोने और चांदी की कीमत में भारी गिरावट दर्ज हुई है। मंगलवार को भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखी गई। वहीं, बुधवार को दाम और गिर गए। गुड रिटर्न्स के अनुसार, राजधानी लखनऊ में बुधवार को सोने के भाव में 100 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। 24 कैरेट की शुद्धता वाले सोने की कीमत 4,72,900 रुपये प्रति 100 ग्राम दर्ज की गई है। जबकि मंगलवार को इसकी कीमत 4,73,000 रुपये दर्ज की गई। वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट के चलते घरेलू बाजार में भी गिरावट दर्ज हुई है।
वहीं, चांदी की घरेलू हाजिर कीमत में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को चांदी के हाजिर भाव में 3,097 रुपये की गिरावट देखी गई। इस गिरावट से चांदी का भाव 70,122 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में चांदी 73,219 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।
सॉवरेन बॉन्ड भी हुआ सस्ता

सोने का दाम में लगातार बदलाव के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) में सब्सक्रिप्शन का मौका एक बार फिर खुलने वाला है। यह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 सीरीज का ग्यारहवां मौका है। निवेशकों के पास इसमें निवेश करने के लिए एक से पांच फरवरी 2021 तक का मौका है। बॉन्ड की खरीदारी करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम डिस्काउंट दिया जाएगा। इससे पहले 11 जनवरी से 15 जनवरी, 2021 के बीच जारी किए गए एसजीबी की कीमत 5104 प्रति एक ग्राम थी, जो अब 192 रुपए सस्ता है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z1wwi
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो