scriptअब कॉल और डेटा की चुकानी होगी इतनी बड़ी कीमत, टेलीकॉम कंपनियों का बड़ा ऐलान | Telecom Companies Jio Airtel Increasing Call Data Rates in India | Patrika News

अब कॉल और डेटा की चुकानी होगी इतनी बड़ी कीमत, टेलीकॉम कंपनियों का बड़ा ऐलान

locationलखनऊPublished: Jun 03, 2022 12:21:25 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Call and Data Price Increased: अब फोन कॉल और डेटा के लिए अधिक कीमतें चुकानी होंगी। देश की तीन बड़ीे टेलीकॉम कंपनियों ने पहले से ही संकेत दे दिए हैं।

अब आपकी कॉल की कीमत भी कई गुना बढ़ जाएगी। ऐसी महंगाई में आपको एक और झटका लगने वाला है। जुलाई से टेलीकॉम कंपनियां एक बार फिर अपने कॉल रेट्स बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। हाल ही में जारी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, निजी क्षेत्र की तीन सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियां जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) से अपने कॉल रेट्स में बढ़ोतरी कर सकती हैं। रिपोर्ट के अनुसार इस बढ़ोतरी से इन तीनों कंपनियों की इनकम वित्त वर्ष 2022-23 में 20 से 25 फीसदी तक बढ़ सकती है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल का कहना है कि कंपनियों के लिए स्पेक्ट्रम और 5जी नेटवर्क में निवेश करने के लिए अपने ग्राहकों के लिए कॉल रेट्स में वृद्धि करना जरूरी है। इस पर रेटिंग एजेंसी का कहना है कि अगर कंपनियां ऐसा नही करती हैं तो उनकी सेवाओं की क्वालिटी खराब होने का डर है। इसके असर ग्राहकों पर सीधा पड़ने वाला है।
जियो के ग्राहकों में आई गिरावट

रिलायंस जियो ने अगस्त 2021 और फरवरी 2022 के बीच अपने कुल ग्राहक आधार में तेजी से गिरावट देखी। हालांकि, इसके सक्रिय ग्राहकों की हिस्सेदारी मार्च 2022 में 94% तक पहुंच गई, जबकि पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में ये 78% थी। इसी तरह से भारतीय एयरटेल ने 1 करोड़ 10 लाख ग्राहक जोड़े हैं। उधर, वोडाफोन आइडिया से वित्त वर्ष 2022-23 में अब तक 3 करोड़ ग्राहकों ने किनारा कर लिया है। इसकी सबसे बड़ी वजह खराब सेवाएं रही हैं। बढ़ती कीमतों की वजह से भी ग्राहक भी इधर-उधर हुए हैं।
यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश में इस तारीख को पूरे प्रदेश में बंद रहेंगी दस हजार से अधिक बसें, जानिए बड़ी वजह

क्या कहती हैं रिपोर्ट्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरटेल ने प्रति यूजर रेवेन्यू टार्गेट 200 रुपये रखा है और इसके लिए कंपनी कम से कम एक बार टैरिफ की कीमतों में इजाफा करेगी। इसके बाद दूसरी कंपनियों ने भी शुल्क दर में वृद्धि करना शुरू किया था। रिलायंस जियो के आने के बाद से शुरू हुई तेज प्रतिस्पर्धा के बाद टेलीकॉम इंडस्ट्री ने दिसंबर 2019 से शुल्क दरों में बढ़ोतरी शुरू कर दी थी। दरें बढ़ाने के लिए एयरटेल ने पहले ही संकेत दे दिया है। कंपनी के सीईओ गोपाल विट्टल ने हाल में रिचार्ज प्लान्स की कीमत पर कहा थाय़
हर जगह लागू होंगी दरें

टेलीकॉम की बढ़ने वाली उत्तर प्रदेश के साथ साथ पूरे देश में लागू होंगी। नई दरें जुलाई से लागू होंगी। क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वित्त वर्ष में ग्राहकों की कुल संख्या में गिरावट आई थी क्योंकि कोविड काल में 3.70 करोड़ उपभोक्ताओं ने अपनी सेवाएं बंद कर दी थीं। देश की तीन दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों के ग्राहकों की संख्या में 3 फीसदी का इजाफा हुआ है और इन दूरसंचार कंपनियों ने 2.90 करोड़ नए ग्राहक जोड़े हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो