UP Anganwadi Bharti 2021: यूपी में आंगनबाड़ी केंद्रों पर निकली बंपर नौकरियां, जानें सैलरी और आवेदन का तरीका

UP Anganwadi Bharti 2021: उत्तर प्रदेश के 12 जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आंगनबाड़ी सहायिकाओं के खाली पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन संबंधित जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारिक कार्यालय की ओर से जारी किया गया है।

लखनऊ. UP Anganwadi Bharti 2021: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आंगनबाड़ी सहायिका और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के पदों पर भर्तियां चल रही हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी यूपी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की अधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। प्रदेश के 12 जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आंगनबाड़ी सहायिकाओं के खाली पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन संबंधित जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारिक कार्यालय की ओर से जारी किया गया है। इन जिलों में लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर नगर, मुरादाबाद, बागपत, रामपुर, गाजीपुर, चंदौली, बांदा, कुशीनगर, सहारनपुर, बिजनौर और शामली शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता और उम्र

विभाग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आंगनबाड़ी कार्यकत्री और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी हैं। वहीं आंगनबाड़ी सहायिका पद के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता 5वीं पास निश्चित की गई है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री पद के लिए अभ्यर्थियों की उम्र 21 साल से 45 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं आंगनबाड़ी सहायिका पद के लिए अभ्यर्थी की उम्र 50 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

ऐसे करना होगा आवेदन

- विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जाना होगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर Recruitment पर क्लिक करना होगा।
- ‘Application form for Recruitment of Aganwadi Workers/ Mini Aganwadi Workers/ Aganwadi Helpers पर क्लिक करना होगा।
- यहां से आपको अपना Online Application Form भरना होगा।
- आवेदन फॉर्म भरने के लिए जिले का नाम, परियोजना/ब्लॉक का नाम, ग्रामीण/शहरी, ग्राम सभा/वार्ड का नाम और पद का नाम चुनकर फॉर्म भरना होगा।
- आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यर्थी को फार्म का प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रखना होगा।

यह भी पढ़ें: Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर जरूरी खबर, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned