Corona: यहां एक साथ मिले 25 नए संक्रमित, यूपी में हुईं एक दिन में रिकॉर्ड मौतें

- यूपी में 5819 कोरोना संक्रमित, 1361 प्रवासी शामिल

By: Abhishek Gupta

Published: 23 May 2020, 07:50 PM IST

लखनऊ. कोरोना के खिलाफ यूपी में नई जंग का आगाज हो चुका है। प्रवासी मजदूरों की वापसी के बाद जिस तेजी से मामले बढ़े हैं, उससे स्वास्थ्य विभाग व यूपी सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं। जमातियों के बाद अब प्रवासी मजदूर यूपी में घातक साबित हो रहे हैं। यूपी में अब तक कुल 5819 संक्रमित मामले हैं। इनमें 1361 प्रवासी हैं। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि 1,018 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से लगभग 13,54,000 प्रवासी अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश लौट चुके हैं। यूपी स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन ने चिंता जताते हुए कहा कि यूपी में आ रहे प्रवासियों पर विशेष नजर हैं। वापसी पर उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। साथ ही आशा वर्कर उनके घर जाकर सर्वेक्षण कर रही हैं। लक्षण पाए जाने पर हमें सूचना दी जा रही है। वहीं शुक्रवार को कोरोना ने 14 लोगों की जान ले ली, जो यूपी में एक दिन में दर्ज हुई अब तक की सबसे ज्यादा मौतें हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार आगरा में पांच, जौनपुर और अयोध्या में दो-दो, अलीगढ़, रायबरेली, अंबेडकर नगर, महाराजगंज तथा उन्नाव में एक-एक मरीज की मृत्यु हुई है। इसी के साथ यूपी में अब कोरोना से कुल 152 लोगों की जान जा चुकी हैं, इनमें आगरा में सर्वाधिक 33 मृत्यु हुई हैं। वहीं प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस के 214 नए मामले सामने आए हैं। 3,335 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैंस। 2332 मामले सक्रिय हैं। मंगलवार तक ग्रीन जोन में शामिल बाराबंकी अब सबसे ज्यादा सक्रिय मामलों के साथ रेड जोन में आ गया है। यहां 133 मामलों में 129 एक्टिव केस हैं। दूसरे स्थान पर आगरा है जहां 114 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज जारी है। कोरोना की रोकथाम के लिए भी प्रयास जारी है। अमित मोहन के अनुसार शुक्रवार को 8112 मरीजों की सैंम्पिंग हुई है, जो एक दिन में हुई सबसे ज्यादा जांच की संख्या है।

ये भी पढ़ें- मुलायम सिंह यादव की बहू ने वापस आ रहे प्रवासियों में बांटा भोजन-पानी, देखें वीडियो

आज इतने आए मामले सामने-

शनिवार को रामपुर में 25, जौनपुर में 21, नोएडा में 17 मामले सामने आए हैं। इनमें इटावा में 9, हरदोई के 10, संतकबीरनगर में 7, मिर्जापुर व हरदोई में 5-5, संभल व देवरिया में 4-4, कानपुर, कन्नौज व शामली में दो-दो, कानपुर देहात में एक, कुशीनगर में एक मरीज को कोरोना मरीज शामिल हैं।

अब तक कहां-कहां कितनी मौतें-

जिन 152 लोगों की कोरोना से मृत्यु हुई हैं, उनमें सबसे ज्यादा 33 लोग आगरा, मेरठ में 21, मुरादाबाद में 11, अलीगढ़ में 10, कानपुर नगर में 9, फिरोजाबाद में 6, नोएडा में 5 और झांसी, मथुरा, संतकबीर नगर, वाराणसी में 4-4 मौत हुई हैं। वहीं प्रयागराज, गोरखपुर, अयोध्या में 3-3 मौतें हो चुकी हैं। गाजियाबाद, बस्ती, लखनऊ, जौनपुर, प्रतापगढ़, जालौन, मैनपुरी, एटा में 2-2 मौत हुई हैं। अमरोहा, बुलंदशहर, श्रावस्ती, बरेली, कानपुर देहात, बिजनौर, ललितपुर, हापुड़, महोबा, आजमगढ़, कुशीनगर, रायबरेली, महराजगंज, अम्बेडकरनगर, उन्नाव और चित्रकूट में 1-1 मरीज की जान गई है।

ये भी पढ़ें- श्रमिक स्पेशल ट्रेन के यात्रियों का हंगामा, अव्यवस्था से परेशान यात्रियों ने स्टेशन पर की तोडफ़ोड़, लूट ली पानी की बोतलें

प्रवासी कामगार की हो रही है थर्मल स्क्रीनिंग-

अमित मोहन ने बताया कि जो भी प्रवासी कामगार आ रहे हैं उनकी थर्मल स्क्रीनिंग करने पर यदि उनमें कोई लक्षण नहीं मिलते हैं तो उन्हें 21 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में भेजा जाता है। जिनमें लक्षण पाए जाते हैं, उनको रोककर आरटी-पीसीआर के माध्यम से उनका परीक्षण किया जाता है। कोरोना संक्रमण से फैलता है और किसी को भी हो सकता है। यदि कोई व्यक्ति संक्रमित होता है तो उनके प्रति किसी प्रकार की कोई दुर्भावना न रखें बल्कि उन्हें अस्पताल जाने के लिए प्रेरित करें। यदि वे संक्रमित होते हैं तो उनको अस्पताल में भेजकर उनकी चिकित्सा करवाई जाती है: यदि वे संक्रमित नहीं होते हैं तो पुनः 7 दिनों के पश्चात उन्हें 14 दिनों के होम क्वारंटाइन में भेज दिया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि 2500 से ज्यादा चिकित्सालयों में इमेरजेंसी ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है। कोविड वॉलन्टियर के रूप में लोगों को लिया जा रहा है। एनएसएस, एनसीसी व अन्य संस्था के युवा वॉलंटियर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बाराबंकी में अब सबसे ज्यादा सक्रिय मामले-

बाराबंकी जिला प्रशासन की इन दिनों नींदें उड़ी हुई है। एकाएक आए 100 से ज्यादा मामलों की किसी को उम्मीद नहीं थी। स्थिति यह है कि 131 एक्टिव मामलों के साथ बाराबंकी संक्रिय मामलों के हिसाब से आगरा के भी आगे निकल गयाहै। आगरा से 114, मेरठ में 112 व नोएडा में 92 मामले सक्रिय हैं। बाराबंकी में बुधवार व गुरुवार को सबसे ज्यादा 104 मामले सामने आए थे। 19 मई तक यहां केवल 29 कोरोना मरीज ही थे। केवल दो दिनों में 104 मामलों की बढ़ोत्तरी के साथ इस जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 133 पहुंच गई है, जिनमें 131 मामले एक्टिव है।

ऐसे बढ़ते गए मरीज-

तारीख : कुल पाजिटिव मरीज
6 मार्च : 07
15 मार्च : 13
25 मार्च : 39
1 अप्रैल : 116
15 अप्रैल : 727
25 अप्रैल : 1793
1 मई : 2328
15 मई : 4057
23 मई : 5819

Corona virus Corona Virus Precautions
Show More
Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned