scriptUP Government will give 40 Percent Subsidy on Nishadraj Nao Yojana | यूपी सरकार की नई सुविधा, इन लोगों को 40 प्रतिशत तक मिलेगी सब्सिडी | Patrika News

यूपी सरकार की नई सुविधा, इन लोगों को 40 प्रतिशत तक मिलेगी सब्सिडी

नदी किनारे रहने वाले मछुआरों के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार नई योजना लेकर आई है जो न सिर्फ उनके काम को आसान बनाएगा बल्कि उनकी आर्थिक तंगी को भी मजबूत करने का प्रयास करेगा।

लखनऊ

Updated: June 19, 2022 12:21:59 pm

उत्तर प्रदेश सरकार नदी किनारे रहने वाले मछुआरों को बड़ी सौगात देने जा रही है। निषादराज नाव सब्सिडी योजना के तहत एक लाख तक की नई नाव खरीद पर सरकार 40 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी। यही नहीं बल्कि लोक कल्याण संकल्प पत्र में मछुआरा समुदाय से किए गए वादों को पूरा करने के लिए सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आपको यह यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके अलावा आप निकटवर्ती ब्लॉक में जाकर इस योजना की जानकारी ले सकते हैं। यह योजना पूरी तरह से वित्त पोषित है जिसमें मछली निर्यात को भी प्रोत्साहन मिलेगा। बजट 2022-23 में निषादराज नाव सब्सिडी योजना के लिए दो करोड़ के प्रावधान को मंजूरी दी गई है।
Yogi Adityanath File Photo
Yogi Adityanath File Photo
मछुआ समुदाय की 17 उपजातियों को फायदा

इस योजना से मछुआ समुदाय की 17 उपजातियों को फायदा मिलेगा। इसमें केवट, मल्लाह, निषाद, गोंड, बिंद, धीमर, कश्यप, रायकवार, तुराहा, मांझी, कहार, बाथम और गोदिया है।
यह भी पढ़ें

समाजवादी गढ़ में आप जड़ें जमाने को तैयार, मनोज यादव को

नदी किनारे रहने वाले मछुआरों को फायदा

नदी किनारे रहने वाले मछुआरे नावों के जरिए मछलियां पकड़ कर उसे बाजार में बेचकर अपनी आजीविका कमाते हैं। मगर आर्थिक तंगी के कारण भी इस काम को सुचारू ढंग से नहीं कर पा रहे। नाव सब्सिडी योजना के जरिये सरकार 40 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी। के अलावा मुख्यमंत्री संपदा योजना योगी सरकार की दूसरी स्कीम है। यह नई स्कीम ग्राम सभाओं में समुदाय के गरीब और पिछड़े पट्टा धारकों को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। इस परियोजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के तालाबों में मछली उत्पादन को बढ़ाना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाDelhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपीRBI गवर्नर शक्तिकान्त दास बोले- खतरनाक है CryptocurrencyIND vs ENG Test Live Streaming: दोपहर 3 बजे से शुरू होगा टेस्ट, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.