scriptUP Police SI Exam: 9534 पदों पर भर्ती के लिए 25 अप्रैल से परीक्षा, इस पैटर्न पर होगा एग्जाम, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड | UP Police SI Exam Recruitment Date Exam Pattern Eligibility | Patrika News
लखनऊ

UP Police SI Exam: 9534 पदों पर भर्ती के लिए 25 अप्रैल से परीक्षा, इस पैटर्न पर होगा एग्जाम, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश सरकार दारोगा के पदों के लिए भर्ती करने जा रही है। इसके लिए लिखित परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षा 25 अप्रैल से शुरू होगी।

लखनऊApr 24, 2022 / 11:42 am

Karishma Lalwani

UP Police SI Exam Recruitment Date Exam Pattern Eligibility

UP Police SI Exam

UP Police SI Exam- उत्तर प्रदेश सरकार दारोगा के पदों के लिए भर्ती करने जा रही है। इसके लिए लिखित परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षा 25 अप्रैल से शुरू होगी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के डीजी आरके विश्वकर्मा के अनुसार 25 से 28 अप्रैल और 4 से 18 मई के बीच दो चरणों में शारीरिक मानक परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। यह परीक्षा आठ जोन- लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, मेरठ, बरेली, कानपुर नगर और गोरखपुर स्थित पुलिस लाइन में आयोजित कराई जाएगी। परीक्षा दो चरणों में आयोजित कराई जाएगी। पहले चरण में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों की दौड़ पांच मई से शुरू होगी। भर्ती कुल 9534 पदों पर होगी।
उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस व समकक्ष पदों पर भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस में पुरुषों व महिलाओं के लिए उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस व समकक्ष पदों पर भर्ती 2020-21 की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस के 9027 पद, प्लाटून कमांडर पीएसी के 484 पद और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पदों के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा संपन्न कराई जा चुकी है। इस बार दौड़ सुबह-शाम पांच से सात बजे तक होगी। इसके अलावा जो लिखित परीक्षा आयोजित कराई जाएगी उसके लिए अभ्यर्थियों को कुल रिक्तियों की संख्या के साक्षेप मेरिट के आधार पर अभिलेखों की जांच व शारीरिक परीक्षा के लिए चार गुना महिला अभ्यर्थियों और साढ़े तीन गुना पुरुष अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।
यह भी पढ़ें

अचानक से एक हजार में क्यों बिकने लगा भूसा, UP में 80 रुपये लीटर मिलेगा दूध

वेबसाइट पर अपलोड होगी जानकारी

परीक्षा केंद्र व परीक्षा तिथि सहित अभ्यर्थियों की सूची अनुक्रमांक के बढ़ते क्रम में भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड होगी। यह सूची दो फॉर्मेट में दी जाएगी। पहली अनुक्रमांक के बढ़ते क्रम में और दूसरी परीक्षा तिथि के क्रम में।
ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं।

– यहां ‘अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षण के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने हेतु लिंक’ पर क्लिक करें।
– इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर संबंधित मांगी गई जानकारी को भर दें।

– इतना करते ही यूपी पुलिस एसआई परीक्षा की डीवी और पीएसटी राउंड का एडमिट कार्ड आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा। यहां से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

Home / Lucknow / UP Police SI Exam: 9534 पदों पर भर्ती के लिए 25 अप्रैल से परीक्षा, इस पैटर्न पर होगा एग्जाम, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो