योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में आज इन प्रस्तावों पर लगेगी मुहर, BSP के ब्राह्मण सम्मेलन पर रोक लगाने के लिए मुख्य सचिव को पत्र

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

- बकरीद 2021 : ईद-उल-अजहा आज, मस्जिदों में एक बार में 50 लोग ही पढ़ेंगे नमाज

ईद-उल-अजहा का त्योहार बुधवार को मनाया जाएगा। कोरोना वायरस महामारी के चलते सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मस्जिदों में एक बार में 50 लोग ही नमाज अदा करेंगे। गले मिलकर मुबारकबाद के बजाए दूरसे मुबारकबाद की अपील की जा रही है। कोरोना से पहले ऐशबाग ईदगाह, टीले वाली मस्जिद, आसिफी इमामबाड़ा सहित तमाम मस्जिदों में लाखों लोग नमाज में शामिल होते थे। इस बार सिर्फ 50 लोग ही नमाज पढ़ेंगे। मरकजी चांद कमेटी फरंगी महल के अध्यक्ष एवं ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी ने देशवासियों को त्योहार की मुबारकबाद पेश करते हुए अवाम की तारीफ की। कहा जिस तरह से रमजानुल मुबारक में रोजेदारों ने घर मे रहकर लॉकडाउन पर अमल किया। ईद-उल-फितर में भी सरकार की हिदायतों का पालन किया। इसी तरह ईद-उल-अजहा में भी इन हिदायतों पर अमल करें।

- योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, दो दर्जन से अधिक प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में बुधवार की शाम पांच बजे कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) होगी। आज होने वाली कैबिनेट बैठक में विधानसभा का मानसून सत्र आहूत करने समेत दो दर्जन से अधिक प्रस्तावों को मंजूरी के लिए रखा जा सकता है। इसी के साथ जन आरोग्य योजना में नये लभार्थियो को जोड़ने, बेसिक शिक्षा विभाग में मृतक आश्रितों की नियुक्ति के नियमो में बदलाव समेत अन्य विभागों में भर्तियों को लेकर भी चर्चा हो सकती है। यह बैठक लखनऊ स्थित लोकभवन में होगी। औद्योगिक विकास विभाग, चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायती राज, नगर विकास विभाग से जुड़े कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे जा सकते हैं। बैठक से पहले मुख्यमंत्री आबकारी विभाग के निरीक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे।

- BSP के ब्राह्मण सम्मेलन पर रोक लगाने के लिए मुख्य सचिव को पत्र, 23 जुलाई को अयोध्या में होगा आयोजित

बीएसपी के 23 जुलाई को अयोध्या में होने वाले ब्राह्मण सम्मेलन पर रोक लगाने के लिए मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। वकील मोती लाल यादव ने मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश, अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा और अयोध्या के एसएसपी को पत्र लिखकर ब्राह्मण सम्मेलन रोकने की मांग की है। उत्तर प्रदेश में जातीय सम्मेलनों पर हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी है। हाईकोर्ट के उस आदेश का हवाला देकर 23 जुलाई को होने वाले ब्राह्मण सम्मेलन को रोकने की मांग की गई है। अपने पत्र में यह भी लिखा कि अगर यह सम्मेलन नहीं रोका गया तो वह कोर्ट में कंटेम्प्ट फाइल करेंगे।

- हाईकोर्ट का निर्देश : वाहनों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण पर सख्ती से लगे रोक, प्रमुख सचिव, डीजीपी से रिपोर्ट तलब

इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) की लखनऊ खंडपीठ (Lucknow Bench) ने बाइक की मॉडिफाइड साइलेंसर्स (Modified Bikes) के जरिए फ़ैल रहे ध्वनि प्रदूषण और मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों के उल्लंघन को लेकर लेकर सख्त टिप्पणी करते हुए इसे लोगों की आजादी में खलल माना है। कोर्ट ने इसे एकांतता के अधिकार का हनन करार देते हुए राज्य सरकार के अधिकारियों को ऐसी मोटरसाइकिलें चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है। कोर्ट ने अधिकारियों से हलफनामा मांगते हुए सुनवाई की अगली तारीख 10 अगस्त तय की है।

- ISI के धर्म परिवर्तन मुहीम पर कस रहा शिकंजा, नागपुर के आरोपियों से धर्मांतरण के विदेशी कनेक्शन और फंडिंग का राज उगलवाएगी ATS

ISI के इशारे पर देश भर में चल रही धर्मान्तरण की मुहिम में विदेशी कनेक्शन और फंडिंग की जड़ों तक पहुंचने के लिए ATS नागपुर से पकड़े गए आरोपियों से कड़ी पूछताछ करेगी। ATS की अर्जी पर विशेष अदालत ने पकड़े गए तीनों आरोपियों की 7 दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड मंगलवार को मंजूर कर दी है। गरीब, दिव्यांग और बेसहारा हिंदुओं को लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन कराने के मामले में ATS कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए इसकी जड़ तलाश रही है। इस सिंडिकेट के सरगना इस्लामिक दावा सेंटर के संचालक मौलाना उमर गौतम और काजी जहागीर आलम की नोएडा से गिरफ्तारी के बाद नए-नए चेहरे सामने आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Bijli Ka Bill: पहले से आधा हो जाएगा आपका बिजली का बिल, तुरंत कर लें यह जरूरी काम

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned