कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए सीएम योगी आज करेंगे बाल सेवा योजना की शुरुआत; एक लाख का इनामी बदन सिंह मुठभेड़ में ढेर

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

- कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए सीएम योगी आज करेंगे बाल सेवा योजना की शुरुआत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरूवार को बाल सेवा योजना का शुभारम्भ करेंगे। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहेंगी। यह योजना कोरोना महामारी से अनाथ हुए बच्चों के भरण पोषण, उनकी शिक्षा, चिकित्सा आदि की व्यवस्था के लिए शुरू की जा रही है। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार 18 वर्ष की उम्र तक के ऐसे बच्चे जिनके माता या पिता अथवा दोनों की मृत्यु कोरोना से हो गई हो, इन बच्चों को प्रदेश सरकार की ओर से चार हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। ऐसे बच्चे जो पूरी तरह अनाथ हो गये हैं और बाल कल्याण समिति के आदेश से उन्हें बाल्य देखभाल संस्थाओं में भेजा जाएगा।

- यूपी के 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को सालाना मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज

उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (Chief Minister Jan Arogya Yojana) से वंचित करीब 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किये जाने के प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। बुधवार को लोकभवन में मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद राज्‍य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह (Sidharth Nath Singh) ने पत्रकारों को बताया कि राज्य में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित करीब 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किये जाने के प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद ने स्वीकृति प्रदान कर दी है।

- भाजपा नेताओं को मंत्री बनाने और विधानसभा का टिकट द‍िलाने के नाम पर ठगी, लखनऊ में चार गिरफ्तार

केंद्रीय गृह मंत्री व उनका निजी सचिव बनकर ठगी का प्रयास करने वाले गिरोह का हजरतगंज पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम ने राजफाश किया है। आरोपित भाजपा नेताओं को मंत्री, विधान परिषद सदस्य बनाने और विधान सभा का टिकट दिलाने का झांसा देकर रुपयों की मांग करते थे। इंस्पेक्टर हजरतगंज श्यामबाबू शुक्ल के मुताबिक प्रयागराज निवासी भाजपा नेता रिता सिंह ने इस संबंध में एफआइआर दर्ज कराई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए क्राइम ब्रांच और हजरतगंज की टीम ने पड़ताल शुरू की। छानबीन के दौरान पुलिस ने उत्तराखंड के उधम सिंह नगर, संजय कालोनी पंत नगर निवासी शमीम अहमद, इस्लामाबाद कस्बा सितारगंज निवासी हसनैन अली, नवाबगंज बरेली निवासी जाने आलम और बलिया के रानीगंज कोटवा बैरिया निवासी हिमांशु सिंह को गिरफ्तार किया गया।

- आगरा में अपहरण में शामिल, फिरौती मांगने वाला एक लाख का इनामी बदन सिंह मुठभेड़ में ढेर

डॉक्टर उमाकांत गुप्ता के अपहरण में शामिल और फिरौती की मांग करने वाला एक लाख का इनामी बदमाश बदन सिंह थाना जगनेर के कछपुरा क्षेत्र में मुठभेड़ में अपने एक साथी के साथ मारा गया है। बताया जा रहा है कि मुठभेड़ के दौरान एसएसपी आगरा एवं एसपी वेस्ट व अन्य अधिकारियों की बुलेट प्रूफ जैकेट में गोली लगी। पुलिस टीम के 2 सदस्य भी मुठभेड़ में घायल हुए हैं। आपको बता दें कि ट्रांसयमुना कॉलोनी निवासी डॉ। उमाकांत गुप्ता के अपहरण की साजिश धौलपुर के बदमाश बदन सिंह ने रची थी। उसकी साथी युवती संध्या उर्फ मंगला ने अंजलि बनकर डॉक्टर से बात की थी। उनसे नौकरी के बहाने मिली थी। इसके बाद अगवा कर ले गई थी। डॉक्टर को 31 घंटे बाद ही पुलिस ने मुक्त करा लिया था। बदन सिंह दस्यु केशव गुर्जर के लिए काम करता था। बदन सिंह की गिरफ्तारी के लिए भी टीमें लगी हुई थीं।

- मानसून का दूसरा दौर, सामान्य हो रही बारिश, UP के 34 जिले में बारिश होने को लेकर ऑरेंज-येलो अलर्ट

उत्तर प्रदेश में मानसून दूसरा दौर लगातार जारी है। जुलाई माह के आखिरी सप्ताह में भी उत्तर प्रदेश वासियों पर मौसम मेहरबान दिख रहा है। इस साल के मानसून शुरू होने से अब तक प्रदेश में नार्मल 274।7 एमएम बरसात होनी थी, जो कि 260।6 एमएम हो चुकी हैं। बीते 24 घंटे में -5 डिग्री टेम्परेचर कम हुआ है। मौसम विभाग ने गुरुवार को येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत 50 किलोमीटर से लेकर 87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है। साथ ही बिजली की चमक के साथ 34 जिलों बारिश होने के आसार जताएं हैं। वहीं, यूपी में बीते 24 घंटे में कुल 13 की मौत दैवीय आपदा में दर्ज हुई हैं।

यह भी पढ़ें: तेज आवाज वाली बाइक चलाने वाले हो जाएं सावधान, हाईकोर्ट ने लिया बड़ा एक्शन, दिया ये आदेश

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned