script11 राज्यों से यूपी आने वालों पर नए नियम लागू; यूपी के पांच शहरों में आयकर का छापा | UP Top Five News Today 25 July 2021 | Patrika News

11 राज्यों से यूपी आने वालों पर नए नियम लागू; यूपी के पांच शहरों में आयकर का छापा

locationलखनऊPublished: Jul 25, 2021 08:16:40 am

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

महाराष्ट्र-केरल समेत इन 11 राज्यों से यूपी आने वालों नए नियम लागू; यूपी में लखनऊ समेत पांच शहरों में आयकर का छापा

महाराष्ट्र-केरल समेत इन 11 राज्यों से यूपी आने वालों नए नियम लागू; यूपी में लखनऊ समेत पांच शहरों में आयकर का छापा

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

 

– इन 11 राज्यों से यूपी आने वालों नए नियम लागू, हवाई अड्डे-बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर होगी स्क्रीनिंग

कोरोना (Corona) की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के बाद अब प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) तीसरी लहर (Third Wave) को लेकर ज्यादा सतर्क दिख रही है। यही वजह है कि देश में 3 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी रेट वाले 11 राज्यों से यूपी में आने वालों के लिए शनिवार से नए नियम लागू कर दिए गए हैं। नए नियम के मुताबिक देश के 11 चिन्हित राज्यों से यूपी में आने वालों के लिए कोरोना की आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट या कोरोना के दोनों डोज का प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है। नए नियम लागू होने के बाद प्रदेश के सभी हवाई अड्डे, बस अड्डों व रेलवे स्टेशनों पर बाहर से आ रहे लोगों की सख्ती के साथ स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। प्रदेश में आने वाले यात्री के पास अगर कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट चार दिन पुरानी नहीं होगी या फिर कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र नहीं होगा तो ऐसे यात्रियों को यूपी में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। आगामी 31 जुलाई तक इन राज्यों से आ रहे लोगों पर सख्ती की जाएगी। फिर पॉजिटिविटी रेट के अनुसार राज्यों की नई सूची अपडेट होगी।

 

– CM योगी का अयोध्या दौरा आज, राम मंदिर निर्माण और दशरथ मेडिकल कॉलेज का करेंगे निरीक्षण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या के दौरे पर रहेंगे। वह दोपहर 1:00 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। यहां वह राजा दशरथ मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करेंगे। साथ ही कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए की गई तैयारियां का जायजा लेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में लगे ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण करेंगे। दोपहर 2:00 बजे के करीब मुख्यमंत्री राम जन्मभूमि परिसर पहुंचेंगे और यहां रामलला के दर्शन करेंगे। वह राम मंदिर निर्माण के कार्य की प्रगति का स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे। इस दौरान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से डॉ अनिल मिश्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को अयोध्या आ रहे हैं। सीएम उनके कार्यक्रम की रूपरेखा को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

 

– यूपी के पांच शहरों में आयकर का छापा, बड़े पैमाने पर फर्जी कंपनियों के जरिये लेनदेन की बात आई सामने

राजधानी सहित पांच शहरों में एक ग्रुप पर पड़ी आयकर रेड में बड़े पैमाने पर फर्जी कंपनियों के जरिये लेनदेन की बात सामने आई है। आयकर विभाग द्वारा जारी प्रेस नोट में गुरुवार को मीडिया, खनन और होटल सहित कई व्यवसाय करने वाले ग्रुप पर पड़े छापों के दौरान दो सौ करोड़ से अधिक अघोषित लेनदेन बताया गया है। ट्रांसजेक्शन के डिजिटल दस्तावेजों को आयकर विभाग ने कब्जे में ले लिया है। इसके अलावा तीन करोड़ की नकदी भी सीज की गई है। साथ ही 16 लॉकर भी निगरानी में रखे गए हैं। आयकर विभाग की टीमों ने लखनऊ के अलावा जौनपुर, बस्ती, वाराणसी, जौनपुर और कोलकाता में गुरुवार सुबह छापा मारा था, जो शुक्रवार रात तक करीब 44 घंटे चला था। आयकर विभाग ने हालांकि प्रेस नोट में ग्रुप का नाम नहीं लिया, लेकिन गुरुवार को भारत समाचार चैनल के कार्यालय के अलावा कई जगहों पर रेड डाली थी। आयकर विभाग के प्रेस नोट के मुताबिक जिस ग्रुप पर रेड डाली गई वह मीडिया के अलावा खनन, होटल और शराब व्यवसाय से जुड़ा है।

 

– यूपी में आठ महीनों में 33,700 पदों पर UPSSSC करेगा भर्तियां, पोस्‍ट और परीक्षा कार्यक्रम घोष‍ित

यूपी में मिशन रोजगार के तहत अगले आठ महीनों में 33,700 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से शनिवार को विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया। 20 अगस्त को प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) 2021 की अर्हता परीक्षा के साथ सिलसिला शुरू होगा और मार्च, 2022 तक चलेगा। इसके तहत 29,932 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें पीईटी की अर्हता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को पांच मुख्य परीक्षाएं आयोजित कर विभिन्न विभागों के 22,794 पदों पर भर्ती किया जाएगा। बाकी पीईटी से इतर विभिन्न विभागों के 7138 पदों पर भी भर्ती होगी। इनके विज्ञापन पहले जारी हो चुके थे, लेकिन परीक्षा नहीं हो पा रही थी। उधर 3768 पदों पर पहले से भर्ती प्रक्रिया चल रही है और लिखित परीक्षा का परिणाम भी घोषित हो चुका है। अब अगस्त व सितंबर में साक्षात्कार आयोजित कर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

 

– यूपी में नदियां उफान पर, बंधों की निगरानी बढ़ाने के निर्देश

नेपाल के ऊपरी इलाकों में हो रही भारी बरसात के कारण प्रदेश विशेषकर पूर्वांचल की कई नदियां उफनाने लगी हैं। कई प्रमुख नदियां प्रदेश में अलग-अलग क्षेत्रों में खतरे के निशान को पार कर गई है। इस बीच नदियों के तेजी से बढ़ते जलस्तर को देखकर सिंचाई विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही राजधानी स्थित केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहकर प्रदेश की सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर के उतार-चढ़ाव की जानकारी विभागीय मुख्यालय को हर छह घंटे पर देने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं बंधों की निगरानी बढ़ाने तथा उसकी 24 घंटे पेट्रोलिंग करने के भी निर्देश दिए गए हैं। प्रमुख बंधों पर लगे सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से भी जलस्तर पर नजर रखने को कहा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो