scriptUP Weather Update: नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, प्रदेश में 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान | UP Weather Updates warning of Heat Waves temperature 42 | Patrika News
लखनऊ

UP Weather Update: नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, प्रदेश में 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान

UP Weather Updates: उत्तर प्रदेश में गर्मी ने कहर मचा रखा। अब चुभती गर्मियों के साथ गर्म हवाएं भी शुरू हो गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार अभी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। प्रदेश में 40-42 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहेगा।

लखनऊMar 31, 2022 / 02:26 pm

Snigdha Singh

Weather update: कई सालों के बाद पड़ी ऐसी गर्मी, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल

Pattrika

प्रदेश में गर्मी का कहर लगतार जारी। दोपहर में गर्म हवाएं भी परेशान कर रही हैं। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अभी तेजी से तपन बढ़ेगी। ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस ये इससे अधिक दर्ज किया गया। प्रदेश में अगले दो-तीन दिनों में तापमान 40-42 डिग्री रहने की संभावना जताई जा रही है।
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक पूर्वी यूपी में वैसी तपन अभी नहीं होगी जैसी पश्चिमी यूपी में देखने को मिल सकती है। अप्रैल का पहला हफ्ता यूपी में तेज गर्मी वाला ही होगा। पश्चिमी यूपी के मुरादाबाद में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस, मेरठ में 38.6 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरनगर में 36.8 डिग्री सेल्सियस और नजीबाबाद में 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुंदेलखंड के कुछ जिलों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस भी दर्ज किया गया। आगरा, झांसी, प्रयागराज और कानपुर में दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस या इसके ऊपर ही दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने फिलहाल जो अनुमान जारी किया है उसके मुताबिक पूर्वी यूपी के जिलों को पश्चिमी यूपी के जिलों के मुकाबले थोड़ी राहत मिलती रहेगी।
ये भी पढ़ें : Nimbooz नींबू पानी है या फ्रूट जूस? अब इसका फैसला करेगा सुप्रीम कोर्ट, जानिए पूरा मामला

इसलिए बढ़ रही गर्मी

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि दिन का तापमान 38-39 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि शाम को पारा लुढ़ककर 20 डिग्री तक पहुंच सकता है। कहना है कि पश्चिमी हवाओं के कारण कुछ पहाड़ी क्षेत्र में बारिश और स्नोफॉल की वजह से मार्च के महीने में गर्मी बढ़ जाती है। तेज गर्म हवाएं चलने लगती है।
चिड़ियाघर में जानवरों को भी किया सुरक्षित

मौसम विभाग ने प्रदेश में लू की चेतावनी भी जारी कर दी है। इस गर्मी से इंसानों के साथ-साथ जानवर भी बेहाल हो रहे हैं। इसी को देखते हुए लखनऊ चिड़ियाघर प्रशासन ने गर्मी से बचाव के लिए जानवरों के बाड़े में सभी सुविधाएं उपलब्‍ध करा दी है। गर्म हवाओं से बचाने के लिए ग्रीन चिक और नीचे ठंडे पानी का छिड़काव किया है।

Home / Lucknow / UP Weather Update: नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, प्रदेश में 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो