scriptQuick Read: स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वॉरियर्स के मानदेय में 25 प्रतिशत बढ़ोत्तरी | uttar pradesh top news | Patrika News
लखनऊ

Quick Read: स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वॉरियर्स के मानदेय में 25 प्रतिशत बढ़ोत्तरी

UP Government स्वास्थ्य कर्मियों को प्रोत्साहन स्वरूप अतिरिक्त मानदेय प्रदान करेगी।

लखनऊMay 03, 2021 / 05:19 pm

Karishma Lalwani

Quick Read: स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वॉरियर्स के मानदेय में 25 प्रतिशत बढ़ोत्तरी

Quick Read: स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वॉरियर्स के मानदेय में 25 प्रतिशत बढ़ोत्तरी

स्वास्थ्य कर्मियों के मानदेय में 25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

लखनऊ. यूपी के स्वास्थ्य कर्मियों के मानदेय में 25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जाएगी। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM yogi Adityanath) ने कहा कि कोविड से संबंधित कार्यों में संलग्न सभी स्वास्थ्य कर्मियों, चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ, हाउसकीपिंग स्टाफ, स्वच्छता कर्मी, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं आदि की सेवाएं सेवाभाव और कर्तव्यपरायणता का उत्कृष्ट उदाहरण है। सरकार ऐसे कार्मिकों को प्रोत्साहन स्वरूप अतिरिक्त मानदेय प्रदान करेगी। अस्पतालों में सेवारत चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ को कोविड सेवा के दिवसों के लिए वर्तमान वेतन व मानदेय का 25 फीसदी अतिरिक्त देय होगा। इसी प्रकार अन्य कोरोना वॉरियर्स के लिए भी अतिरिक्त मानदेय प्रदान किया जाएगा। यह अतिरिक्त मानदेय ड्यूटी के उपरांत इनके आइसोलेशन अवधि के लिए भी दिया जाएगा। मेडिकल व नर्सिंग अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की सेवाएं भी कोविड सेवा कार्य में ली जाएंगी, सेवानिवृत्त स्वास्थ्य कर्मियों, अनुभवी चिकित्सकों, एक्स सर्विस मैन के अनुभवों का भी लाभ लिया जाए, उन्हें भी कोविड कार्य से जोड़ा जाए। सभी को नियमानुसार मानदेय प्रदान किया जाएगा।
दवाओं की कालाबाजारी में 87 गिरफ्तार

लखनऊ. कोरोना काल में जीवन रक्षक दवाओं और ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने के आरोप में अब तक 87 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इसमें सबसे अधिक 36 गिरफ्तारी लखनऊ से हुई हैं। अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि प्रदेश में चलाए गए अभियान के दौरान 11 दिनों में 34 मामले सामने आए। इसमें कोरोना से इलाज में कारगर इंजेक्शन, ऑक्सीजन और दवाइयों की कालाबाजारी में 87 लोगों गिरफ्तार किया गया। इनके पास से 49 लाख 16 हजार रुपये से अधिक बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी कार्रवाई कानपुर नगर में हुई, जहां मिलेट्री इंटेलीजेंस से मिले इनपुट के बाद रेमडेसिवर के 265 इंजेक्शन बरामद किए। लखनऊ में पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के नेतृत्व में बंथरा, गोमतीनगर, गुडंबा और ठाकुर गंज में कार्रवाई की। कालाबाजारी में कई डॉक्टरों को जेल भेजा गया। नोएडा, कानपुर नगर और गाजियाबाद में भी कार्रवाई की गई।
जब्त होंगे 17 हजार बिजली उपभोक्ताओं के दो हजार रुपये

वाराणसी. बिजली विभाग के एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) में पंजीकरण कराने के बाद 17 हजार उपभोक्ताओं ने बिल के दूसरे किस्त का भुगतान नहीं किया है। ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली विभाग करवाई करेगा। जैसे ही कोरोना का कहर कम होगा, वैसे ही इन उपभोक्ताओं की बिजली काटी जाएगी। इन 17 हजार उपभोक्ताओं में 10 हजार उपभोक्ता सर्किल प्रथम में हैं तो सात हजार उपभोक्ता सर्किल द्वितीय में हैं। विभाग ऐसे उपभोक्ताओं का पंजीकरण शुल्क जब्त करेगा और बिल के सरचार्ज में मिली छूट को रद करके दोबारा बिल में जोड़ने की करवाई करेगा। दरअसल, ओटीएस योजना में लाभार्थियों को सबसे पहले पंजीकरण करवाना था। जिसका शुल्क विभाग ने दो हजार रुपये निर्धारित किया था। बिल संशोधन के बाद लाभार्थियों को अंतिम बिल 15 अप्रैल तक भुगतान करना था। बनारस में कुल 41 हजार उपभोक्ताओं ने इस योजना में पंजीकरण कराया था। 24 में से 17 हजार उपभोक्ताओं ने पंजीकरण शुल्क और प्रथम किस्त का भुगतान किया लेकिन दूसरे किस्त का भुगतान नहीं किया। अब ऐसे उपभोक्ताओं पर कार्रवाई होनी है।
पुलिस हिरासत में बाइक से कूदे युवक की मौत

जालौन. गांव में शराब पीकर उत्पात मचा रहे युवक को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। दो पुलिसकर्मी थाने ले जा रहे थे, तभी रास्ते में अचानक चलती बाइक से कूदने में वह गंभीर रूप से घायल हो गया। देर शाम रामपुरा थानाक्षेत्र के ग्राम नरौल निवासी स्वर्गीय संतोष कुमार के बेटे संदीप कुमार वर्मा के खिलाफ उसकी मां ने पुलिस में शिकायत की थी कि वह शराब के नशे में उत्पात मचा रहा है। एसआई अरविंद ने उसको हिरासत में ले लिया। उसे अपनी बाइक पर बैठाकर थाने लेकर जा रहे थे, तभी निनावली पुल के पास वह चलती मोटरसाइकिल से कूद गया। नीचे गिरने से उसे गंभीर चोटें आईं। इसके बाद उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया। वहां से मेडिकल कालेज झांसी रेफर किया गया, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। डॉक्टरों के मुताबिक, उसकी रीढ़ की हड्डी टूटने के कारण हालत बिगड़ी और मौत हो गई।
बारातियों से भरे वाहन को ट्रक ने मारी टक्कर

बहराइच. शिवदहा मोड़ पर गोंडा की तरफ से आ रही तेज रफ्तार ट्रक ने बहराइच की तरफ से आ रही क्वेलिस व टाटा सूमो को टक्कर मार दी। दुर्घटनाग्रस्त वाहन हरिहरपुर से बारात लेकर पयागपुर के चांटी गांव आ रहे थे। शिवदहा मोड़ पहुंच कर रुकी तभी ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी, जिससे दोनों गाड़िया आपस में भिड़ गईं। उसमें सवार आधा दर्जन लोग घायल हो गए। वहीं, सूमो ड्राइवर राधेश्याम मिश्र को गंभीर चोट आई है। दूल्हे की 10 वर्षीया बहन ज्योति को सिर में चोट आई। थानाध्यक्ष बृजानंद सिंह ने कहा कि सभी घायल खतरे से बाहर है और ट्रक को कब्जे में ले लिया गया है। थानाध्यक्ष ने कहा कि शिवदहा मोड़ पर आए दिन दुर्घटना होती है। इसलिये यहां स्पीड ब्रेकर की व्यवस्था शीघ्र ही की जाएगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x811o2y

Home / Lucknow / Quick Read: स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वॉरियर्स के मानदेय में 25 प्रतिशत बढ़ोत्तरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो