scriptQuick Read: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 30 सितंबर तक मिली मोहलत | uttar pradesh top news | Patrika News

Quick Read: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 30 सितंबर तक मिली मोहलत

locationलखनऊPublished: Jun 18, 2021 05:24:00 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

परिवहन मंत्रालय ने एक्सपायर परिवहन दस्तावेजों की मान्यता 30 सितंबर तक कर दी, जो 30 जून तक मान्य थे। यानी एक्सपायर ड्राइविंग लाइसेंस का 30 सितंबर तक नवीनीकरण करा सकते हैं।

Quick Read: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 30 सितंबर तक मिली मोहलत

Quick Read: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 30 सितंबर तक मिली मोहलत

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 30 सितंबर तक मिली मोहलत

लखनऊ. परिवहन मंत्रालय ने एक्सपायर परिवहन दस्तावेजों की मान्यता 30 सितंबर तक कर दी, जो 30 जून तक मान्य थे। यानी एक्सपायर ड्राइविंग लाइसेंस का 30 सितंबर तक नवीनीकरण करा सकते हैं। इस संबंध में परिवहन मंत्रालय के निदेशक डॉ. पीयूष जैन ने 17 जून को पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव (परिवहन) और परिवहन आयुक्त को सर्कुलर भेज करके आदेश पर अमल करने का कहा है। इन परिवहन दस्तावेजों में प्रमुख रूप से ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीयन प्रमाण पत्र, फिटनेस प्रमाण पत्र एवं वाहन परमिट शामिल हैं। मंत्रालय ने परिवहन आयुक्त से यह कहा कि इस संबंध में प्रदेश की सभी प्रवर्तन इकाइयों को निर्देशित किया जाए, कि जांच के दौरान एक्सपायर ड्राइविंग लाइसेंस एवं परमिट पाए जाने पर कोई कार्रवाई नहीं की जाए, जिससे उनको परेशानी का सामना करना पड़े।
प्रेम प्रसंग से नाराज मामा और भाई ने लड़की को गोमती में फेंका

सुलतानपुर. किशोरी के प्रेम संबंधों से नाराज उसके मामा व भाई ने उसे नदी में फेंक दिया। मछुआरों ने उसे बचा लिया तो सच्चाई सामने आई। किशोरी के मुताबिक मामा व भाई उसे इलाज के बहाने घर से लेकर आए थे। रात होने पर गोलाघाट के पास नदी में फेंक दिया। नदी से बचकर निकली किशोरी ने पुलिस को पूरी बात बताई। पुलिस के अनुसार पूछताछ में किशोरी ने बताया कि वह नाबालिग है और एक सजातीय लड़के से प्यार करती है। उसके माता-पिता का देहांत हो चुका है। ऐसे में वह मामा के साथ रहती है। मामा-मामी व उसके भाई को रिश्ते पर आपत्ति है। वे उन्‍हें मिलने नहीं देते। बहाने से वे लोग उसे अस्पताल इलाज के लिए ले गए। फिर रात में मौका पाकर उसे पुल के ऊपर से नदी में मरने के लिए फेंक दिया। पुलिस वाले उसके बयान व प्रार्थना पत्र के आधार पर मामा व भाई के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की पुष्टि कर रहे।
ट्रकों की टक्कर से खलासी की मौत

कानपुर. बांदा-टांडा हाईवे पर दतौली के समीप बीती रात डेढ़ बजे दो ट्रकों की सीधी भिड़ंत हो जाने से खाली ट्रक के खलासी की मौत हो गई और दोनो ट्रकों के चालक जख्मी हो गए। अमेठी जिले के हनुमान गढ़ी, थाना जायस निवासी 20 वर्षीय ट्रक खलासी लवकुश अपने चालक इरशाद के साथ बांदा गिट्टी लादने जा रहा था। ललौली थाने के दतौली के समीप रात करीब डेढ़ बजे ट्रक पहुंचा तो ईंट लदे ट्रैक्टर से ओवरटेक के प्रयास में सामने आ रहे बालू लदे ट्रक से सीधी भिड़ंत हो गई, जिससे ट्रक खलासी लवकुश की मौके पर ही मौत हो गई और चालक इरशाद जख्मी हो गया। वहीं बालू लदे ट्रक का चालक ओमप्रकाश निवासी बड़ोखर, रायबरेली भी जख्मी हो गया। खबर पाकर पहुंची पुलिस ने गैस कटर मशीन से फंसे चालकों को बाहर निकलवाकर एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेज दिया।
अयोध्या धाम बस स्टेशन से होकर गुजरेंगी यूपी की सभी बसें

अयोध्या. नेशनल हाईवे पर सरयू नदी के किनारे बने नवीन अयोध्या धाम बस स्टेशन से अब लखनऊ व गोरखपुर रूट पर प्रत्येक 10 मिनट पर बसें मिलेंगी। प्रयागराज रूट सहित लंबी दूरी की बसें भी अब यहां से होकर गुजरनी शुरू हो गई है। परिवहन निगम के अपर प्रबंध निदेशक सरनीत कौर ब्रोका सहित अन्य अधिकारियों ने प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों व सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि इस रूट से होकर गुजरने वाली सभी बसें अयोध्या धाम बस स्टेशन से होकर ही अपने गंतव्य को रवाना होंगी। पिछले दो दिन से यहां कैंप कर रहे जीएम संजय शुक्ल ने कहा कि अब यहां सफर के लिए सवारियां आनी शुरू हो गई हैं, जल्द ही संचालन व्यवस्था को जमीन पर उतारा जाएगा।
बिना स्लॉट बुक किए लगाई जाएगी वैक्सीन, जुलाई से गांव वालों को मिलेगी बड़ी सहूलियत

लखनऊ. जुलाई से ग्रामीण लोगों को वैक्सीनेशन के मामले में बड़ी सहूलियत मिलेगी। अगले माह से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बिना स्लॉट बुक कराए टीका लगाया जाएगा। इसके लिए ग्राम प्रधान से लेकर सभी लोगों की टीम बनाई जा रही है, जो गांव में लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे। हालांंकि, अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर गाइडलाइन नहीं आई है लेकिन गांव में क्षत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जुलाई व अगस्त में बिना स्लॉट बुक किए टीका लगेगा। इसके लिए नोडल अफसरों की जिम्मेदारी तय की गई है। राजधानी लखनऊ में ग्रामीण इलाकों की आबादी करीब 15 लाख है। जिले में अभी तक 11 लाख 78 हजार से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। इसमें शहरी क्षेत्र की आबादी में टीका लगवाने का ग्राफ अधिक है, जबकि ग्रामीण इलाकों में 10 प्रतिशत से कम आबादी को टीका लगा है। ग्रामीण इलाकों की आबादी को टीका लगाने के लिए जुलाई और अगस्त में बिना स्लॉट बुक कराए टीकाकरण का प्लान है। लेकिन इससे पहले हर ब्लॉक में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, प्रधान व तहसीलदार समेत स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांवों में लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित करेंगी। इसके बाद वहां पर दो दिन मौके पर ही पंजीकरण कर टीका लगाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो