UP Top Ten News: गरीबों के घर पानी का संकट, सात हजार लोग प्रभावित

आगरा के शास्त्रीपुरम में शहरी गरीबों के लिए बेसिक सर्विसेज फॉर अर्बन पुअर (बीएसयूपी) योजना के तहत बनाए गए मकानों में लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) की इस योजना को आगरा विकास प्राधिकरण ने बनाया है।

By: Karishma Lalwani

Published: 30 Sep 2020, 01:06 PM IST

गरीबों के घर पानी का संकट, सात हजार लोग प्रभावित

आगरा. आगरा के शास्त्रीपुरम में शहरी गरीबों के लिए बेसिक सर्विसेज फॉर अर्बन पुअर (बीएसयूपी) योजना के तहत बनाए गए मकानों में लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) की इस योजना को आगरा विकास प्राधिकरण ने बनाया है। 1360 मकानों वाले 15 ब्लॉक में पानी की पाइप लाइन बिछाई गई है लेकिन 8 महीने से यहां रह रहे लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। डूडा का दावा है कि ट्यूबवेल से सप्लाई हो रही है लेकिन इन मकानों में रहने वाले लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। तीन ब्लॉक में चंदा करके आवंटियों ने ही सबमर्सिबल पंप लगवाया है लेकिन वह नाकाफी साबित हो रहा है। बीएसयूपी शास्त्रीपुरम के मकानों में सीवर लाइन है और ना ही पानी की व्यवस्था हुई है। 8 महीने पहले मकानों का आवंटन किया गया था जिसके बाद लोग यहां रहने आ गए। पहली ही बारिश में घटिया निर्माण के कारण छतें टपकने लगीं तो फिर सीवर लाइन चोक हो गईं और अब पानी भी नहीं मिल रहा है।

फर्जी शिक्षा बोर्ड की मार्कशीट पर नौकरी करते पकड़े गए तीन शिक्षक

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के तीन शिक्षकों को सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में फर्जी शिक्षा बोर्ड की मार्कशीट के सहारे नौकरी प्राप्त करने का दोषी पाया गया है। ये तीनों शिक्षक हिंदी साहित्य सम्मेलन इलाहाबाद की मार्कशीट के आधार पर नौकरी कर रहे थे। ये तीनों शिक्षक मोंटेसरी इंटर कॉलेज, रामाधीन सिंह इंटर कॉलेज और मुमताज इंटर कॉलेज के शिक्षक हैं। शासन के निर्देश पर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के स्तर पर शुरू की गई दस्तावेजों की जांच में इसका खुलासा हुआ है। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने इन सभी की सेवा समाप्ति की कार्रवाई शुरू कर दी है। इन शिक्षकों को नोटिस जारी करके अपना पक्ष रखने का मौका भी दिया गया है।

लेसा टीम की बिजली चोरों ने कर दी पिटाई

लखनऊ. बिजली चोरी पकड़ने गई लेसा टीम को बिजली चोरों ने पिटाई कर दी। यही नहीं बिजली चोरी करने वालों ने पथराव करके कार भी क्षतिग्रस्त कर दी है। अभियंताओं ने बताया कि चेकिंग टीम पर पथराव उस वक्त हुआ जब गली में कटिया लगी देखी और टीम ने उतरवानी शुरू की। इससे नाराज स्थानीय लाेगों ने छतों पर चढ़कर पथराव कर दिया और कुछ लोग छतों से नीचे उतर आए और धक्का मुक्की करते हुए मारपीट पर उतारु हो गए। चेकिंग करने गई टीम के अभियंता ने मारपीट करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। टीम ने वीडियोग्राफी भी की थी, उसमें चार हमलावार को पहचाना गया है। हमला करने वालों में दो महिला और दो पुरुष हैं। अभियंता ने बताया कि चारों लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

ये भी पढ़ें: Unlock 5: पांचवे चरण में खुल सकते हैं सभी स्कूल, जानें दशहरा, दिवाली से पहले क्या-क्या खुलने के हैं आसार

अपराधी के साथ पार्टी पुलिसकर्मी को पड़ी भारी, चार निलंबित

वाराणसी. चौकाघाट हत्याकांड के पहले मुख्य आरोपित विवेक सिंह कट्टा के साथ पार्टी करना पुलिसकर्मियों के लिए भारी पड़ गया। 28 अगस्त को असलहा तस्कर अभिषेक सिंह प्रिंस की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। घटना में एक ट्राली चालक भी मारा गया था। उक्त मामले की जांच में सामने आया कि प्रकरण का मुख्य आरोपित जौनपुर के जलालपुर थाना क्षेत्र के विवेक सिंह कट्टा घटना के एक दिन पहले बाबतपुर स्थित एक रेस्टोरेंट में एक पार्टी में शामिल हुआ था। पार्टी मैनपुरी में इंस्पेक्टर विक्रम सिंह की ओर से आयोजित की गई थी, इसमें क्राइम ब्रांच वाराणसी के उक्त चारों पुलिसकर्मी और अन्य शामिल थे।एसएसपी ने उक्त मामले की अलग से जांच बैठा दी थी। उक्त रिपोर्ट के आधार पर एसएसपी ने निलंबन की कार्रवाई की है।

कई रूट पर चलेगी स्पेशल ट्रेन, एनईआर ने भेजा प्रस्ताव

गोरखपुर. सिकंदराबाद तक की यात्रा करने वाले पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। जल्द ही गोरखपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिल जाएगी। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल, गोरखपुर से विभिन्न शहरों के लिए कुल 12 स्पेशल ट्रेनें बनकर चल रही हैं। जिसमें सात ट्रेनें मुंबई रूट पर चल रही हैं। दो ट्रेन दिल्ली, एक अहमदाबाद, एक प्रयागराज-कानपुर अनवरगंज के लिए चलती हैं। बेंगलुरु के लिए गोरखपुर-यशवंतपुर भी चलने लगी है। मुंबई की ट्रेनें बढ़ने के साथ लोगों को सहूलियत भी मिलने लगी है।

ये भी पढ़ें: खरीफ फसल के तहत धान खरीद को मंजूरी, ओडीओपी की ब्रण्डिंग के लिए यूपी समेत पूरे देश में खोले जाएंगे रिटेल स्टोर्स

गोरखपुर-दिल्ली रूट पर प्राइवेट बसों को चलाने की तैयारी

गोरखपुर. लखनऊ और दिल्ली की यात्रा करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें रोडवेज डिपो परिसर से ही लग्जरी प्राइवेट बसों की सुविधा मिल जाएगी। किराया भी रोडवेज के बराबर ही देना होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए शासन ने परिवहन निगम (रोडवेज) के समानांतर प्राइवेट बस चलाने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण में वाया लखनऊ और आगरा गोरखपुर से दिल्ली के बीच रोडवेज के सापेक्ष 25 फीसद प्राइवेट बसों को चलाने की अनुमति दे दी है। मुख्यालय लखनऊ ने गोरखपुर परिक्षेत्र से प्राइवेट बसों की सूची मांगी है। गोरखपुर परिक्षेत्र ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इन प्राइवेट बसों का परमिट राज्य परिवहन प्राधिकरण जारी करेगा। परमिट वाली प्राइवेट बसें गोरखपुर - दिल्ली के बीच आगरा एक्सप्रेस वे से होकर गुजरेंगी।

चौराहों पर लगेंगे 15 अपराधियों के पोस्टर, महिला संबंधी अपराधों में हैं लिप्त

प्रयागराज. मुख्यमंत्री ने बीते बृहस्पतिवार को महिलाओं, लड़कियों और बच्चियों से छेड़खानी, दुर्व्यवहार, अपराध, यौन अपराध करने वालों के प्रति सख्त कार्रवाई करने और उनके पोस्टर चौराहों पर लगाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद प्रदेश भर में ऐसे अपराधियों को चिह्नित करने का काम शुरू किया गया। सीएम के निर्देश के तहत महिला संबंधी अपराधों में लिप्त पाए गए दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। शासन के निर्देश पर जिले में ऐसे 15 अपराधियों को चिह्नित किया गया है, जिनके पोस्टर सार्वजनिक स्थानों पर लगवाए जाएंगे। यह सभी पांच से 25 वर्ष तक के कारावास की सजा से दंडित किए जा चुके हैं। जिन 15 अपराधियों की सूची तैयार की गई है, उनमें चार पॉक्सो (प्रिवेंशन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेेस) के तहत दर्ज मामलों में दोषसिद्ध हो चुके हैं। इसके अलावा चिह्नित किए गए 11 अन्य अपराधी बलात्कार, सामूहिक दुष्कर्म व महिला संबंधी अन्य अपराधों में सजा पा चुके हैं।

चार अक्टूबर को दाखिल होगी कानपुर एनकाउंटर की चार्जशीट

कानपुर. कानपुर एनकाउंटर मामले में चार्जशीट तैयार हो गई है। यह चार्जशीट चार अक्टूबर तक न्यायालय में दाखिल होनी है। इसमें वारदात के समय चौबेपुर थाने में तैनात दरोगा केके शर्मा व एसओ विनय तिवारी भी शामिल हैं। एसओ व दरोगा पर विकास दुबे तक पुलिस की रणनीति की जानकारी देने का आरोप है। उधर, विकास के करीबी रहे केके शर्मा व विनय तिवारी पर यह आरोप है कि इन लोगों की दबिश की सूचना के बाद ही विकास ने कत्लेआम करने की तैयारी कर ली। उसे गुर्गों को जुटाने का मौका मिल गया। यह भी बात सामने आई है कि विनय तिवारी के सूचना देने पर विकास ने सभी को जान से मारने की धमकी दी थी।

ये भी पढ़ें: दिल के मरीजों के लिए खतरनाक है कोरोना, इस वायरस से उबरने वाले 80 फीसदी लोगों में दिल से जुड़ी दिक्कत

गैस लीकेज से घर में आग

प्रयागराज. औद्योगिक क्षेत्र स्थित मुंगारी ग्रामसभा के बल्लू का डेरा मे रहने वाले लक्ष्मीकांत विश्वकर्मा (54) प्राइवेट नौकरी करते हैं। मंगलवार देर रात उनके घर में गैस लीकेज से आग लग गई। दरअसल, लक्ष्मीकांत रसोई मे खाना बनाने के लिए चूल्हे को जलाया उसी दौरान उसमे से अचानक आग पकड़ ली। आग लगने के बाद लक्ष्मीकांत को संभलने का मौका नही मिला और वह उससे बुरी तरह झुलस गए। शोर मचाने पर परिजनों ने उन्हे बाहर निकाला और बुझाने का प्रयास करने लगे। लेकिन कुछ देर में ही आग ने विकराल रूप ले लिया और लक्ष्मीकांत का पूरा कच्चा मकान धूं-धूं कर जल गया। काफी देर बाद आग पर काबू पाया गया लेकिन तबतक सारी गृहस्थी जलकर राख हो चुकी थी।


सोलर एनर्जी से जगमगाएंगे यूपी के पांच धार्मिक शहर

लखनऊ. काशी, मथुरा, अयोध्या, प्रयागराज और गोरखपुर को सोलर सिटी बनाने की प्रारंभिक कार्ययोजना अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत विभाग ने तैयार कर लिया है। कार्ययोजना की प्रस्तुति मुख्यमंत्री के सामने होने के बाद चयनित शहरों को सौर ऊर्जा से जगमगाने की विस्तृत कार्ययोजना बनेगी। सबसे पहले वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र, मथुरा में वृंदावन, प्रयागराज में संगम, अयोध्या में हनुमानगढ़ी क्षेत्र तथा गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर के आसपास के क्षेत्र को सोलर एनर्जी से आच्छादित करने का प्रस्ताव है। विभाग के मुताबिक सोलर सिटी की प्रारंभिक कार्ययोजना में दो प्रस्ताव शामिल किए गए हैं। प्रदेश सरकार जैसा तय करेगी उसके मुताबिक काम शुरू कर दिया जाएगा।

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned