आईआईटी-बीएचयू ने तैयार की ऐसी खुफिया स्याही, एक निशान नोट पर लगाते ही लग जाएगा धोखाधड़ी का पता

आईआईटी-बीएचयू के स्कूल आफ बायो केमिकल इंजीनियरिंग विभाग में ग्रीन केमेस्ट्री अवधारणा पर प्रयोगशाला में इस्तेमाल हो चुके बायो वेस्ट से फ्लोरोसेंट इंक तैयार किया गया है, जो कि कागज पर लिख तो सकता है, मगर दिख नहीं सकता।

By: Karishma Lalwani

Published: 17 Oct 2020, 02:01 PM IST

आईआईटी-बीएचयू के बायोवेस्ट प्रयोगशाला में तैयार किया गया खुफिया स्याही

वाराणसी. आईआईटी-बीएचयू के स्कूल आफ बायो केमिकल इंजीनियरिंग विभाग में ग्रीन केमेस्ट्री अवधारणा पर प्रयोगशाला में इस्तेमाल हो चुके बायो वेस्ट से फ्लोरोसेंट इंक तैयार किया गया है, जो कि कागज पर लिख तो सकता है, मगर दिख नहीं सकता। इस खुफिया स्याही से लिखे अक्षर को पढ़ने के लिए यूवी (अल्ट्रा वायलेट) लाइट की जरुरत पड़ती है। इसका उपयोग खुफिया पेन, जासूसी, बैंक में नोट चेक करने, वस्तुओं की टैगिंग और प्रमाण पत्र के परीक्षण में किया जा सकता है। यदि इस स्याही का एक निशान नोट या प्रमाण पत्र पर लगा दिया जाए, तो धोखाधड़ी को आसानी से रोका जा सकता है। विभाग के केमिकल विज्ञानी डा. विशाल मिश्रा और उनके मार्गदर्शन में शोध कर रहे युवा विज्ञानी अनादि गुप्ता ने इस खोज का कापीराइट करा लिया है। वहीं प्रतिष्ठित केमिकल एजुकेशन जर्नल एसीएस ने इसे प्रकाशित करने के लिए स्वीकृति भी दे दी है।

मुलायम सिंह यादव की हालत स्थिर

लखनऊ. सपा के संरक्षक, यूपी के पूर्व सीएम और मैनपुरी से सांसद मुलायम सिंह यादव की हालत स्थिर बनी हुई है। तीन दिन पूर्व कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें गुड़गांव के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर फिर जानकारी दी कि डॉक्टरों की देखरेख में उनका उपचार चल रहा है। उनकी कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बता दें कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव और उनकी पत्नी साधना यादव दो दिन पहले कोरोना का शिकार हो गए थे। हालांकि मुलायम में कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं। लेकिन जांच में कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।

मुगलसराय थाने से हर महीने 35 लाख की वसूली

वाराणसी. मुगलसराय कोतवाली में लाखों रुपये के अवैध वसूली की वायरल लिस्ट मामला सामने आया है। मामले की जांच कर रहे सतर्कता अधिष्ठान के संयुक्त निदेशक एलआर कुमार ने जांच के बाद अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। उनकी जांच में इंस्पेक्टर मुगलसराय शिवानंद मिश्र व उनके स्टाफ व तीन-चार अज्ञात व्यक्तियों द्वारा अवैध वसूली किए जाने की पुष्टि की गई है। वहीं दूसरी ओर वायरल लिस्ट के दौरान मुगलसराय कोतवाली में तैनात रहे इंस्पेक्टर शिवानंद मिश्रा का स्थानांतरण आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन लखनऊ कर दिया गया है। इससे पहले मामले की जांच शुरू होने पर एसपी ने उन्हें मुगलसराय कोतवाली से हटाकर पुलिस लाइन भेज दिया था। इस कार्रवाई से पुलिसकर्मियों में हड़कंप मचा हुआ है।

यूनानी मेडिकल कालेज को 63 सीटों पर एमडी पाठ्यक्रम की अनुमति

लखनऊ. प्रदेश राजकीय तकमील उतिब यूनानी मेडिकल कॉलेज लखनऊ और राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज प्रयागराज में 63 सीटों पर पीजी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने अनापति जारी कर दी है। प्रदेश सरकार ने तीन चरणों में कुल 103 सीटों के लिए अनापति जारी की है। इनमें से आठ सीटों पर पढ़ाई चल रही है। 32 पर प्रवेश के लिए आयुष मंत्रालय से अनुमति मांगी गई है। अन्य 63 के लिए आवेदन किया जाएगा। आयुष मंत्री डॉ. धर्म सिंह सैनी ने बताया कि राजकीय तकमील उतिब यूनानी मेडिकल कॉलेज के लिए 33 सीटों की अनुमति दी गई है। जबकि राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज प्रयागराज के लिए 30 सीटों पर प्रवेश की अनुमति दी गई है।

तकलीफ बाएं कान में और ऑपरेशन दाएं कान में

कानपुर. कानपुर उर्सला के नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ डाक्टर की हद दर्जे की लापरवाही सामने आई है। छह साल के बच्चे केे बाएं कान में तकलीफ थी और डाक्टर ने आपरेशन दाएं कान का कर दिया। परिजनों का कहना है कि डाक्टर ने उनसे छह हजार रुपये भी लिए थे। फहीमाबाद के रहने वाले मो. सईद के बेटे मो. रसद के बाएं कान में चोट लग गई थी। इलाज हुआ तो कुछ दिन बाद ठीक हो गया। इसकेे बाद फिर कान से खून आने लगा। रोगी के चाचा मो. रशीद ने बताया कि उर्सला के ईएनटी सर्जन डॉ. राजेश वर्मा को दिखाया तो रोगी को सर्जरी के लिए भर्ती कर लिया। गुरुवार को सर्जरी हुई। जब रोगी ओटी से बाहर आया तो देखा कि सर्जरी दाएं कान की हुई थी। डाक्टर से शिकायत की तो बोले कि बच्चे ने कहा था कि दर्द दाएं कान में है। इसी से दाएं कान की सर्जरी कर दी। रशीद का कहना है कि अब डाक्टर छह हजार रुपये लौटाने को राजी हो गए हैं और दूसरे कान के इलाज के लिए 20 हजार रुपये देने की बात कही है।

वायुसेना अधिकारी को हनीट्रैप में फंसाया, गिरफ्तार

आगरा. वायुसेना के अधिकारी को उसके रिश्ते के भाई ने ही हनी ट्रैप में फंसा लिया। उनके वीडियो और फोटो को अश्लील बनाकर ब्लैकमेल करने का प्रयास किया। अकोला ब्लाक के रहने वाले वायुसेना अधिकारी अंबाला में तैनात हैं। लाकडाउन के दौरान फेसबुक पर पूजा नाम की आइडी से फ्रैंड रिक्वेस्ट आई थी। अधिकारी ने पूजा की रिक्वेस्ट स्वीकार ली। इसके बाद दोनों ने फेसबुक मैसेंजर पर बातचीत शुरू कर दी। पूजा की आइडी से चैटिग के दौरान एक दिन आरोपित ने अधिकारी से वीडियो काल करने को कहा। इंस्पेक्टर अछनेरा उदयवीर सिंह मलिक के अनुसार आरोपित बल्देव निवासी अकोला वायुसेना अधिकारी के वीडियो और फोटो को अश्लील बना उसे सोशल मीडिया में डालकर बदनाम करने की धमकी देने लगा। उसने पैसों की मांग की तो अधिकारी ने पुलिस कंप्लेन की। फेसबुक पर आइपी एड्रेस की मदद से बल्देव का पता लगा उसे गिरफ्तार कर लिया।

दोस्त के साथ मिलकर की मां की हत्या

गोरखपुर. शाहपुर थाना क्षेत्र के रामजानकीनगर के नया टोला में गला रेतकर की गई नानी व नाती के हत्या का पर्दाफाश शुक्रवार को गया। मृतका चंदा सिंह के पुत्र विशाल सिंह ने अपने दोस्त गोलू विश्वकर्मा के साथ मिलकर उनकी व उनके नाती नैतिक की हत्या की थी। दरअसल, रामजानकीनगर के नया टोला में 62 वर्षीया चंदा सिंह व उनके 12 वर्षीया नाती का खून से सना शव मिला था। पुलिस अधीक्षक जोगेंद्र कुमार ने बताया कि घटना के बाद से ही शाहपुर थाना पुलिस, स्वाट व एसओजी की संयुक्त टीम को लगाया गया था। टीम ने विशाल के घर के पास लगे सीसीटीवी फुटेज में विशाल व गोलू को एक साथ बाइक से भागते देखा था। सर्विलांस के आधार पर उसकी लोकेशन ट्रेस की तो उसे गिरफ्तार किया गया। पूछताछ पर उसने बताया कि संपत्ति के बटवारे को लेकर विशाल नाराज था और इसी आक्रोश में उसने यह कदम उठाया।

69000 शिक्षक सहायक भर्ती: 30235 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 69000 शिक्षक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पदों के साक्षेप जून माह में 67867 अभ्यर्थियों की अंतिम सूची जारी हुई थी लेकिन काउंसलिंग के पहले दिन हाईकोर्ट ने चयन पर रोक लगा दी थी। प्रदेश सरकार ने शीर्ष कोर्ट के 21 मई के आदेश पर 31661 पदों पर शिक्षक चयन को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया। बेसिक शिक्षा परिषद ने 31277 पदों पर अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन करके सभी जिलों में भेजा। दो दिन काउंसिलिंग के बाद शुक्रवार को सभी चयनितों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। लेकिन सहायक शिक्षक पद पर करीब एक हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं मिल सकी। दरअसल, ये अभ्यर्थी अंतिम सूची में शामिल थे लेकिन इनमें से कुछ काउंसलिंग में शामिल नहीं हो सके तो कुछ के अभिलेख ऑनलाइन आवेदन और मेल अभिलेख से अलग थे। इस वजह से करीब एक हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं मिल सकी है।

31 अक्टूबर तक कक्षा 9 व 11 में दाखिला

लखनऊ. यूपी बोर्ड के 28 हजार से अधिक स्कूलों में कक्षा 9 व 11 में प्रवेश अब 31 अक्तूबर को होगा। कोरोना के कारण बड़ी संख्या में पंजीकरण में कमी और प्रधानाचार्यों के अनुरोध के मद्देनजर शासन ने तीसरी बार अंतिम तिथि बढ़ाने का फैसला लिया है। सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से जारी आदेश के मुताबिक स्कूलों के प्रधानाचार्य बच्चों की फीस कोषागार में जमा करते हुए 15 नवंबर की रात 12 बजे तक शुल्क की सूचना एवं छात्र-छात्राओं का विवरण बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन अपलोड किए गए विवरण में जांच के बाद यिद कोई संशोधन है तो प्रधानाचार्य 20 नवंबर तक अपडेट कर सकेंगे। इस दौरान किसी नये छात्र का विवरण अपलोड करने की अनुमति नहीं होगी।

जौनपुर-वाराणसी हाईवे पर एक्सीडेंट, दो की मौत

वाराणसी. जौनपुर जिले क बक्शा थाना क्षेत्र के बेलापार गांव के पास जौनपुर-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार की सुबह भीषण हादसा हो गया। तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार तीन मजदूरों को कुचल दिया। हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई, जबकि तीसरा गंभीर रूप से घायल हुआ है। प्रारंभिक उपचार के बाद उसे वाराणसी रेफर कर दिया। घटनास्थल के कुछ दूरी पर ट्रक छोड़कर चालक मौके से फरार हो गया। बेलापार गांव निवासी चंद्रपाल गौतम(35), कमलेश गौतम (30) और नेवादा काजी गांव निवासी वंशलोचन उर्फ लुट्टर(40) तीनों एक बाइक से रसिकापुर तेजीबाजार मजदूरी करने जा रहे थे। सुबह करीब 10 बजे बेलापार गांव के ही पास जौनपुर की ओर तेज रफ्तार से जा रहे ट्रक ने बाइक को चपेट में ले लिया। सड़क पर गिरे मजदूरों को रौंदते हुए ट्रक आगे निकल गई।

ये भी पढ़ें: नारी सुरक्षा के लिए हुआ 'मिशन शक्ति' का आगाज, हर थाने में होगी महिला हेल्प डेस्क, नौ दिनों तक चलेगा अभियान

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned