scriptयूपी पंचायत चुनाव : सॉफ्टवेयर में अटकी मतदाता सूची, अब पांच फरवरी को होगी जारी | Voter list stuck in software, now to be released on February 5 | Patrika News

यूपी पंचायत चुनाव : सॉफ्टवेयर में अटकी मतदाता सूची, अब पांच फरवरी को होगी जारी

locationलखनऊPublished: Jan 22, 2021 12:31:46 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– नए परिसीमन के हिसाब से सॉफ्टवेयर को अपडेट करने में लग रहा वक्त- प्रदेश के ग्राम पंचायतों में वार्डों का काम होना रह गया बाकी

2_1.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर है। मुरादाबाद में नए परिसीमन के बाद अभी वोटर लिस्ट के प्रकाशन को विभाग पूरी तरह से तैयार नहीं है। पुर्नगठन के बाद नए परिसीमन के बाद ग्राम पंचायतों में वार्डों का काम होना बाकी रह गया है। इसके बाद ही नई मतदाता सूची बन पाएगी। इसकी वजह से राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को अपने जिले में जल्द से जल्द नए परिसीमन के हिसाब से सॉफ्टवेयर में परिवर्तन करके मतदाता सूची तैयार करवाने को कहा है। इसके लिए पांच फरवरी की तारीख तय की गई है।

पंचायत चुनाव को लेकर मुरादाबाद और संभल जिलों के परिसीमन की कार्रवाई 18 जनवरी को पूरी कर ली गई है। जिसमें ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत संख्या भी निर्धारित हो गई। जिला पंचायत में इस बार वार्ड 34 से बढ़कर 39 हो गए है। इसी तरह क्षेत्र पंचायत में यह संख्या 972 और ग्राम पंचायत में संख्या 643 हो गई। नए परिसीमन के बाद इन ग्राम पंचायतों में वार्डों के हिसाब से विभाजन होना है जिससे नई सिरे से मतदाता सूची अपडेट हो जाए। पूर्व में राज्य निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम के अनुसार अंतिम प्रकाशन की तारीख 22 जनवरी तय की थी, लेकिन नए परिसीमन के हिसाब से सॉफ्टवेयर को अपडेट करने में वक्त लग रहा है।

सॉफ्टवेयर को अपडेट कराने की तैयारी में जुटा विभाग

इस पर अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने जिला निर्वाचन अधिकारी को ग्राम पंचायतों के मतदाताओं के परिसीमन के बाद स्थितियों के हिसाब से सॉफ्टवेयर को दुरुस्त करवाने को कहा है। इस काम को पांच फरवरी तक पूरा कराने की डेड लाइन दी गई है। आयोग से मिले निर्देश के बाद जिला निर्वाचन कार्यालय (पंचायत व नगर निकाय) स्टाफ सॉफ्टवेयर को अपडेट कराने की तैयारी में जुट गया है जिससे समय से काम को पूरा कराया जा सके।

बाल किशन, एडीईओ जिला निर्वाचन कार्यालय (पंचायत व नगर निकाय) का कहना है कि नए परिसीमन के हिसाब से मतदाता सूची को सॉफ्टवेयर के हिसाब से दुरुस्त कराने के बाद ड्राफ्ट निर्वाचक नामावलियां तैयार की जाएंगी। इसके बाद आयोग द्वारा इनका विशेष पुनरीक्षण व अंतिम प्रकाशन जारी किया जाएगा, इसके बाद ही आरक्षण आदि काम कराए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो