scriptसर्दियों के मौसम में हृदय रोग के खतरे से बचना है तो बेहद जरूरी हैं ये सावधानियां | Ways to avoid heart disease in winter season | Patrika News

सर्दियों के मौसम में हृदय रोग के खतरे से बचना है तो बेहद जरूरी हैं ये सावधानियां

locationलखनऊPublished: Nov 04, 2020 01:28:25 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– हर मौसम की अपनी-अपनी होती हैं खास विशेषताएं
– ठंड के मौसम में सेहत का विशेष ख्याल रखना बहुत जरूरी

सर्दियों के मौसम में हृदय रोग के खतरे से बचना है तो बेहद जरूरी हैं ये सावधानियां

सर्दियों के मौसम में हृदय रोग के खतरे से बचना है तो बेहद जरूरी हैं ये सावधानियां

Lucknow. सर्दियों का मौसम सभी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन हर मौसम की अपनी-अपनी खास विशेषताएं भी होती है। शहर के एक डॉक्टर का कहना है कि सर्दियों के मौसम में आपको अपने शरीर की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। सर्दियों के मौसम में ठंड बढ़ने के साथ-साथ कई पुरानी बीमारियां उभर कर सामने आने लगती हैं। इसके साथ ही हृदय रोग के मरीजों के लिए ठंड के मौसम में अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना बहुत जरूरी होगी।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के ठंड में और अधिक बढ़ने की संभावनाओं को देखते हुए विशेषज्ञों द्वारा बार-बार सलाह दी जा रही है कि सर्दियों के मौसम के दौरान लोगों को अत्यधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है। राजधानी लखनऊ के एक प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञों द्वारा हृदय रोग से ग्रस्त मरीजों को विशेष सावधानी रखने की सलाह दी जा रही है। उनका कहना है कि ठंड में हमारी धमनियां सिकुड़ जाती हैं और हृदय को भी रक्त आपूर्ति कम होती है। इसलिए इस समय ठंड से और कोरोना से दोनोें से अपने आप को बचा कर रखना है।

विशेषज्ञों के अनुसार बुजुर्गों को भी खासकर इसका ध्यान रखना है। संक्रमण से बचने के लिए अभी आपस में मेल जोल कम रखना रखें और भीड़ की जगह जाने से बचें। त्योहार मनाते समय भी कोविड प्रोटोकाल जैसे मास्क लगाना, दो गज की दूरी और समय पर हाथ धोना, इन सबका पालन, सभी को करना होगा। सर्दियों में सामान्य फ्लू, स्वाइन फ्लू आदि भी फैलते हैं। इसलिए अभी किसी भी प्रकार के लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए। सर्दी, खांसी के मरीजों को स्वयं दवाई न लेकर, डाक्टर की सलाह से ही दवाई लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो