UP School Reopen: यूपी में एक जुलाई से खुल जाएंगे आठवीं तक के स्कूल, सरकार ने जारी किया ये आदेश

UP School Reopen: योगी सरकार (Yogi Adityanath Government) की तरफ से बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Shiksha Parishad) के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने यूपी में स्कूल खोलने को लेकर एक आदेश भी जारी किया गया है।

लखनऊ. UP School Reopen: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की दूसरी लहर थमने के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने अब स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से यूपी में स्कूल खोलने को लेकर एक आदेश भी जारी किया गया है। आदेश के मुताबिक प्रदेश में पहली से आठवीं तक के स्कूल एक जुलाई से खोले जाएंगे। हालांकि अभी स्कूल केवल प्रशासनिक कार्यों के लिए ही खोले जा रहे हैं और स्कूलों में टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ की उपस्थिति आवश्यकता के मुताबिक ही रहेगी। इसके अलावा अभी स्कूलों में कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी। हालांकि स्कूलों में पठन-पाठन की गतिविधियां ई-पाठशाला (ऑनलाइन) के माध्यम से चलाई जाएंगी।

स्कूल में करने होंगे ये काम

बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Shiksha Parishad) के सचिव प्रताप सिंह बघेल के आदेश के मुताबिक इस दौरान स्कूलों में शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन, मिड डे मील, निशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण, ऑपरेशन कायाकल्प की गतिविधियों, मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ई पाठशाला का संचालन और जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग द्वारा दूसरे महत्वपूर्ण कामों एवं दायित्वों का संचालन किया जाएगा। इसके साथ ही दूसरे मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए विद्यालय प्रबंध समिति फैसला लेगी।

कोरोना कर्फ्यू में ढील

आपको बता दें कि यूपी में सभी सरकारी, गैर सरकारी और परिषदीय विद्यालयों में कोरोना महामारी शुरू होने के समय से ही शैक्षणिक गतिविधियां ऑनलाइन संचालित हो रही हैं। हालांकि बीच में कुछ समय के लिए अभिभावकों की सहमति के बाद नौंवी से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल आने की अनुमति दी गई थी, लेकिन दूसरी लहर के बाद इस आदेश को भी रद्द कर दिया गया था। वहीं दूसरी तरफ अब यूपी में जारी कोरोना कर्फ्यू में भी ढील दी गई है। 21 जून से नाइट कर्फ्यू रात नौ बजे से सुबह सात बजे तक कर दिया गया है। साथ ही लंबे समय से बंद मॉल और रेस्टोरेंट को भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने के आदेश दे दिये गए हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी में इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों की नहीं बढ़ेगी फीस, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned