10वीं पास करने के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, कमाएं लाखों

10वीं पास करने के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, कमाएं लाखों
Career Tips in Hindi after 10th Class pass

Sunil Sharma | Updated: 24 Sep 2019, 06:47:24 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

Career Courses: बढ़ती बेरोजगारी के अलावा ऐसे स्टूडेंट्स जो 10वीं या 12वीं पास करने के बाद से ही नौकरी ढूंढना शुरू कर देते हैं।

Career Courses: बढ़ती बेरोजगारी के अलावा ऐसे स्टूडेंट्स जो 10वीं या 12वीं पास करने के बाद से ही नौकरी ढूंढना शुरू कर देते हैं। उनके लिए अच्छा होगा कि वे 10वीं के बाद चुनिंदा डिप्लोमा कोर्सेज कर नौकरी के बेहतरीन विकल्प पा सकते हैं। इन कोर्सेज को सभी छात्र कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेः General Knowledge Questions Paper: प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं ये सवाल

ये भी पढ़ेः इस कहानी में छिपा है सफलता का राज, पढ़ कर मिलेगा कामयाब होने का रास्ता

स्टेनोग्राफी एंड टाइपिंग
ज्यादातर सरकारी विभागों में टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर के पदों पर नियुक्तियां निकाली जाती हैं। आप चाहें तो अपनी नियमित पढ़ाई के साथ स्टेनोग्राफी और टाइपिंग का ६ माह या एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इनके जरिए आप पार्ट टाइम जॉब भी पा सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट
ग्लैमर के साथ ऐसे स्टूडेंट्स जो अधिक सैलेरी पैकेज वाली जॉब चाहते हैं उनके लिए हॉस्पिटेलिटी एक अच्छा क्षेत्र है। होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेः प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जाती है English की इन टर्म्स की फुलफॉर्म

ये भी पढ़ेः NID से डिजाइनिंग में करें UG, PG व ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स

कम्प्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग
आधुनिकता के बढऩे से कम्प्यूटर के युग में यह एक बेहतरीन विकल्प है। इस क्षेत्र में आप कम्प्यूटर रिपेयरिंग से लेकर नेटवर्किंग आदि कार्य कर सकते हैं।

आइटीआइ
औद्योगिक क्षेत्रों में आए दिन नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन निकाले जाते हैं। आप चाहें तो 10वीं कक्षा पास करने के बाद आइटीआइ कर सकते हैं। खास बात यह है कि आइटीआइ एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कई विषय शामिल होते हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, वेल्डर, फिटर, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर, कम्प्यूटर आदि अन्य। एक समय बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा
देश में ऐसे कई संस्थान और पॉलीटेक्नीक कॉलेज हैं जो १०वीं कक्षा पास करने के बाद ऐसे स्टूडेंट्स के लिए इंजीनियरिंग संबंधी डिप्लोमा कोर्सेज संचालित करते हैं जिनसे कई टेक्नीकल कंपनियों में नौकरियां पाई जा सकती हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned