scriptऐसे स्टार्ट करे इंटरनेशनल बिजनेस तो हर हाल में मिलेगी कामयाबी | How to start international business tips in hindi | Patrika News

ऐसे स्टार्ट करे इंटरनेशनल बिजनेस तो हर हाल में मिलेगी कामयाबी

Published: May 30, 2018 09:17:29 am

आप अपने बिजनेस को दुनिया के दूसरे देशों में भी फैलाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ खास टिप्स अपनानी होंगी।

Management Mantra,career tips in hindi,jobs in hindi,motivational story in hindi,

global business

आजकल तकनीक ने दुनिया को इस तरह जोड़ दिया है जैसा पहले कभी नहीं था। अब आप आसानी से अंतरराष्ट्रीय सफर कर सकते हैं और विदेशों में सामान का आदान-प्रदान कर सकते हैं। अगर आपका बिजनेस ऐसा है कि आपको विदेशों में भी काम करना होता है या फिर आप अपने बिजनेस को दुनिया के दूसरे देशों में भी फैलाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ खास टिप्स अपनानी होंगी। यह टिप्स आपके बिजनेस को वैश्विक स्तर पर फैलाने में बहुत मदद करेंगी। जानें, ऐसी ही टिप्स के बारे में –
सही एम्प्लॉई को हायर करें
एक एंटरप्रेन्योर होने के नाते आप रिसर्च तो कर सकते हैं लेकिन आप पूरी तरह रिसर्च करने के बाद भी किसी देश को या वहां के मार्केट को उतनी अच्छी तरह नहीं समझ सकते जैसे कि वहां का नागरिक समझता है। ऐसे में ग्लोबल लेवल पर अपने बिजनेस को कामयाबी दिलाने के लिए आपको उस देश के नागरिक को हायर जरूर करना चाहिए ताकि आप वहां के मार्केट और टारगेट कस्टमर्स पर पकड़ बना सकें और बिजनेस को सफल बना सकें।
रिसर्च है बहुत जरूरी
इससे पहले कि आप अपने बिजनेस को ग्लोबल लेवल पर ले जाना चाहें, आपको ग्लोबल मार्केट के बारे में रिसर्च जरूर कर लेनी चाहिए। इसके लिए आप चाहें तो एक बार उस देश में जा सकते हैं जहां आपको बिजनेस फैलाना है। इस तरह से आप वहां के तौर-तरीकों और बिजनेस के तरीकों को समझ सकेंगे। बिना रिसर्च के बिजनेस शुरू करना सही नहीं है। इससे आपको शुरुआत में ही विफलता मिल सकती है जो आपको हतोत्साहित कर सकती है।
हमेशा संपर्क में रहना बेहतर
चूंकि आप उस देश के नागरिक नहीं हैं तो जाहिर सी बात है कि आप कुछ ही समय के लिए वहां जा सकते हैं। ऐसे में आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की जानकारी रखनी चाहिए और अपने कॉन्टेक्ट्स के साथ नियमित रूप से संपर्क बनाकर रखना चाहिए। अगर आप संपर्क में नहीं रहेंगे तो आप कई जगहों पर पीछे रह सकते हैं।
राह की मुश्किलें
ऐसा शायद ही कोई एंटरप्रेन्योर हो जिसके रास्ते में कभी मुश्किलें न आई हों। हालांकि, इन मुश्किलों का इस्तेमाल आप खुद को प्रोत्साहित करने में कर सकते हैं। इनसे निराश होने के बजाय अगर आप खुद को प्रेरित करेंगे तो निश्चित ही सफलता की राह पर आगे बढ़ेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो