छोटी सी शॉप से स्टार्ट कर खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस, ये था सीक्रेट

छोटी सी शॉप से स्टार्ट कर खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस, ये था सीक्रेट

Sunil Sharma | Updated: 16 Aug 2019, 06:34:00 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

Motivational Story in Hindi: बिजनेस के सक्सेस होने की संभावनाएं उन क्षेत्रों में ज्यादा होती है, जो लोगों की जरूरतों को पूरा करते हैं।

Motivational Story in Hindi: बिजनेस के सक्सेस होने की संभावनाएं उन क्षेत्रों में ज्यादा होती है, जो लोगों की जरूरतों को पूरा करते हैं। एंटरप्रेन्योर विकास गुटगुटिया को अपनी कंपनी फन्र्स एंड पेटल्स का आइडिया तब आया, जब उन्हें खुद परेशानी फेस करनी पड़ी। दरअसल, बिहार के गांव विद्यासागर में मिडिल क्लास फैमिली में जन्मे विकास स्कूली पढ़ाई के बाद कोलकाता चले गए, जहां उन्होंने कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया।

ये भी पढ़ेः CBSE Board Exam: नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 33% मार्क्स लाने पर हो जाएंगे पास

ये भी पढ़ेः प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जाती है English की इन टर्म्स की फुलफॉर्म

कोलकाता में उनके अंकल का फूलों का छोटा सा कारोबार था। वह उन्हें असिस्ट किया करते थे। यहां उन्होंने फूलों और फ्लोरल बिजनेस का ककहरा सीखा। इसी दौरान उनका दिल्ली जाना हुआ। वह गर्लफ्रेंड को फूलों का खूबसूरत गुलदस्ता देना चाहते थे, पर उन्हें ज्यादा ऑप्शन नहीं मिले। तभी उन्हें सूझा कि यहां के फ्लोरल मार्केट को समझा जाए। उन्हें ऐसी कोई जगह नहीं मिली, जहां तरहतरह के फूल एक जगह मिलते हों व गिफ्ट के लिए गुलदस्ता डिजाइन में क्रिएटिविटी दिखती हो। एयरकंडीशंड शॉप की बजाय फूल रोडसाइड ही बिकते थे।

ये भी पढ़ेः भारत सरकार मोबाइल एप के जरिए देगी 5 लाख युवाओं को नौकरी

ये भी पढ़ेः मनोज रावतः यूं तय किया कॉन्स्टेबल से IAS बनने का सपना, जानिए पूरी कहानी

बस, फिर उन्होंने दिल्ली में फूल गिफ्ट करने की आवश्यकता को देखते हुए बिजनेस का मन बनाया। 1994 में दिल्ली साउथ एक्सटेंशन में उन्होंने 200 वर्ग फीट स्पेस की शॉप में फूलों का रिटेल बिजनेस फर्न्स एंड पेटल्स नाम से शुरू किया। 2002 में एफएनपी नाम से पोर्टल शुरू किया और ऑनलाइन फ्लोरल बिजनेस में उतर गए। 2017 में उन्होंने एफएनपी केक्स एन मोर लॉन्च किया। हाल ही में एनएनपी वॉटर के रूप में एफएमसीजी मार्केट में भी एंट्री ली। आज उनकी कंपनी सैकड़ों करोड़ रुपए का सालाना बिजनेस करती है। उनके आउटलेट्स भारत के विभिन्न शहरों में हैं। इसके साथ ही दुनिया के विभिन्न देशों में भी डिलीवरी करते हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned