IRCTC के बाद Indian Railway फिर लेकर आ रहा है नया IPO, कमाई का मिलेगा भरपूर मौका

  • Indian Railway IFRC का IPO लाने का कर रही है विचार
  • नए IPO से Govt को मिल सकते हैं 500 से 1,000 करोड़ रुपए

By: Saurabh Sharma

Updated: 14 Jul 2020, 03:24 PM IST

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे ( Indian Railway ) आपको बार फिर से बंपर कमाई करने का मौका देने जा रहा है। सरकार आईआरसीटीसी ( IRCTC ) के बाद इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरेपोरेशन ( Indian Railway Finance Corporation ) यानी आईआरएफसी का आईपीओ ( IRFC IPO ) लाने की तैयारी कर रही है। जानकारी के अनुसार इसका आईपीओ 2020 के अंत तक आ सकता है। वित्त मंत्रालय ( Finance Ministry ) से जुड़े अधिकारियों के अनुसार इस आईपीओ से सरकार को 500 से 1,000 करोड़ रुपए तक रुपया हासिल हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः- चार महीने के निचले स्तर पर पहुंचा Rural Unemployment Rate , urban unemployment Rate बद्तर

आईआरएफसी से सुधारेगी आर्थिक स्थिति
कोरोना वायरस की स्थिति में दिसंबर तक सुधार होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में सरकार खुदरा मांग में तेजी की संभावनाओं को देखते हुए कभी आईएफआरसी का आईपीओ ला सकती है। जानकारी के अनुसार जनवरी के महीने में सेबी के पास 140 करोड़ से अधिक इक्विटी शेयर के लिए आईपीओ लाने को लेकर आवेदन किया था। आपको बता दें कि आईआरएफसी भारतीय रेलवे की विस्तार योजनाओं के फाइनेंस के लिए फंड एकत्र करती है। केंद्र सरकार ने 2017 में रेलवे की 5 कंपनियों को लिस्ट करने की मंजूरी दे दी थी। जिसमें इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, राइट्स लिमिटेड, रेलव विकास निगम लिमिटेड और आईआरसीटीसी को पहले से ही लिस्टेड किया जा चुका है।

यह भी पढ़ेंः- त्योहारों पर चीनी सामान से मुक्त होंगे राजधानी के बाजार, जानिए क्या कहते हैं जानकार

सरकार ने रखा है लक्ष्य
भारत सरकार देश की सरकारी कंपनियों से अपनी हिस्सेदारी घटाने के लक्ष्य को देखते हुए लगातार कंपनियों का विनिवेश कर रही है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश के माध्यम से 2.1 लाख करोड़ रुपए एकत्र करने का टारगेट रखा है। जिसमें 1.20 लाख करोड़ रुपए सीपीएसई में हिस्सेदारी बेचने और बाकी 90,000 करोड़ रुपए फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस से जुटाने हैं। आपको बता दें कि अप्रैल 2019 में सरकार ने रेल विकास निगम लिमिटेड यानी आरवीएनएल में 12.12 फीसदी बेची थी। जिससे सरकार को 480 करोड़ रुपए मिले थे।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned