script

Amazon prime Day और Flipkart Big saving day Sale शुरू, इन स्टेप्स को फॉलो कर करें सही खरीदारी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 26, 2021 08:13:52 pm

Submitted by:

Ronak Bhaira

Amazon Prime Day Sale and Flipkart Big Savings Day sale : अमेजन और फ्लिपकार्ट पर सेल शुरू हो चुकी है, ऐसे में ग्राहकों को ध्यान से खरीदारी करनी चाहिए। बहुत सी चीजों को जान लेने के बाद खरीदारी करना फायदे का सौदा साबित होगा वरना घाटा भी हो सकता है।

Amazon prime Day और Flipkart Big saving day सेल शुरू, इन स्टेप्स को फॉलो कर करें सही खरीदारी

Amazon prime Day और Flipkart Big saving day सेल शुरू, इन स्टेप्स को फॉलो कर करें सही खरीदारी

Amazon Prime Day Sale and Flipkart Big Savings Day sale : नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण आम लोगों का बाजार में जाना लगभग बंद ही हो चुका है, अगर बाजार में जाते भी हैं तो बहुत सा ऐसा सामान होता है जो मिलता ही नहीं है। लेकिन अब हर एक सामान आप घर बैठे बैठे सस्ते दामों में खरीद सकते हैं। फ्लिपकार्ट (Flipkart) 25 जुलाई से अपनी बिग सेविंग डेज़ (Big Saving Days) सेल की शुरुआत कर चुका है जो 29 जुलाई तक चलेगी। इसके साथ ही अमेज़न (Amazon) भी अपने प्लेटफॉर्म पर एक बड़ी प्राइम डे सेल (Prime Day Sale) को आज से चालू कर चुका है और यह सेल 27 जुलाई तक जारी रहेगी। दोनों ई-कॉमर्स साइटें विभिन्न बैंक कार्डों पर अपने ग्राहकों को 10 प्रतिशत की छूट उपलब्ध करा रहीं हैं।
यह भी पढ़ें

Amazon Prime Day Sale 2021: सेल हुई शुरू, टॉप स्मार्टफोन्स पर आकर्षक ऑफर्स

लेकिन आपको कोई भी सामान खरीदने से पहले यह देखना होगा कि कौनसा सामान फ्लिपकार्ट पर सस्ता है और कौनसा अमेजन पर, इसलिए जरूरी है कि आप कुछ स्टेप्स जान लें जिनके जरिये आप कम दामों में अच्छा आइटम खरीद सकें।
जो खरीदना है, वो पहले से तय करें:
जो भी सामान आप खरीदना चाहते हैं, उसकी पहले ही लिस्ट बना लें और उसे फ़ॉलो करते हुए ही सामान खरीदें। आमतौर पर लोग बस इसलिए खरीदारी कर लेते हैं, क्योंकि सेल चल रही होती है। लेकिन फिलहाल यह करने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसी ई-कॉमर्स साइटें सेल लाती रहती हैं।
amazon_prime_day_2021_1.png
बजट तय कर लें:
सामान खरीदने से पहले बजट तय करना बहुत जरूरी है, आमतौर पर लोग बजट तय नहीं करते हैं और उनके लिए यह घाटे का सौदा साबित होता है। ऐसे में यदि आप बजट तय करके चलेंगे तो आपको पता रहेगा की आपकी क्षमता कितनी है और आप किस रेंज तक का सामान खरीद सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Flipkart Big Saving Days sale 2021: iphone, Realme, Poco समेत कई स्मार्टफोनों पर बंपर छूट

ऑनलाइन खरीदने से पहले ऑफलाइन जानकारी लें:
कोई भी बड़ा या अधिक कीमत वाला सामान खरीदने से पहले उसे ऑफलाइन जरूर चेक करें। बाजार में उसकी पूछताछ करें और ऑनलाइन सामान से उसकी तुलना करें। क्वालिटी और कीमत के आधार पर ऑनलाइन सामान ठीक लगता है, तभी खरीदें अन्यथा आपको पछतावा हो सकता है।
डिस्काउंट पाने के लिए कार्ड्स और रिवार्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल करें:
आमतौर पर जब आप अमेजन या फ्लिपकार्ट से रिचार्ज करते हैं, बिजली का बिल या पानी का बिल भरते हैं तो आपको कुछ रिवार्डस मिलते हैं। यही रिवार्डस सामान खरीदने पर भी मिलते हैं, इसलिए इन रिवार्डस या कोइन्स को आप डिस्काउंट पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह बैंक खाते से भुगतान करने पर भी आपको डिस्काउंट मिलता है, जिससे पैसे की काफी बचत हो सकती है। Amazon Prime Day सेल के दौरान HDFC कार्ड वाले यूजर्स को डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 10 प्रतिशत का इंस्टेंट डिस्काउंट मिलेगा। पिछले ऑफ़र के अनुसार, भुगतान करने के लिए HDFC कार्ड का उपयोग करने पर अधिकतम छूट 1,500 रुपये होगी। इसी तरह Amazon Pay ICICI क्रेडिट कार्ड के यूजर्स को खरीदारी पर 5 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा।
खरीदने से पहले ऑफर्स को समझ लें:
अमेज़ॅन कपड़ों पर 80 प्रतिशत तक की छूट, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स पर 60-65 प्रतिशत तक की छूट, मोबाइल और एक्सेसरीज़ पर 40 प्रतिशत तक की छूट का एडवर्टिजमेंट दे रहा है। यहां ये जान लेना बहुत जरूरी है कि ऐसी छूट केवल हाई-एंड प्रोडक्ट पर लागू हो सकती है। मोरजारिया कहते हैं, “खरीदार का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस तरह के गहरे डिस्काउंट ऑफर प्रमोशन में अच्छे लगते हैं, इसलिए वे बजट से आगे जाकर थोक खरीदारी करते हैं, जिसकी आवश्यकता नहीं है।”
Amazon prime Day और Flipkart Big saving day सेल शुरू, इन स्टेप्स को फॉलो कर करें सही खरीदारी
26 जुलाई को अमेज़न प्राइम डे सेल की शुरुआत हो चुकी है जानिए उसकी सभी खास डील्स

सैमसंग गैलेक्सी वॉच 19,000 रुपये तक के डिस्काउंट ऑफर के साथ उपलब्ध होगी। Lenovo Tab M 10 FHD+ टैबलेट पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी और Amazon Apple के 2020 iPad Air को सबसे कम कीमत पर पेश करने का वादा कर रहा है। Dell Inspiron 3511 और Asus TUF Gaming F15 पर भी 35 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलेगा।
यह भी पढ़ें

अमेजन में बिक रहा छत्तीसगढ़ के इस जिले का शहद, क्वालिटी ऐसी की सात समंदर पार से आ रही डिमांड

HP क्रोमबुक x360 पर 20 प्रतिशत का डिस्काउंट ऑफर मिलेगा और Lenovo IdeaPad गेमिंग लैपटॉप को 25 प्रतिशत के साथ लिस्ट किया जाएगा। Amazon की लिस्टिंग से यह भी पता चलता है कि boAt Rockerz 45-65 प्रतिशत डिस्काउंट ऑफर के साथ बिक्री पर है।
फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज़ सेल जो 25 जुलाई से आरंभ हो चुकी है जानिए उसकी डील के बारे में

बिक्री के दौरान, Realme X7 Max 5G फ्लिपकार्ट लिस्टिंग के अनुसार 23,499 रुपये में उपलब्ध होगा। डिवाइस में मीडियाटेक डाइमेंशन 1200 5जी प्रोसेसर है। Infinix Hot 10S की कीमत 9,499 रुपये होगी, जबकि Realme X7 5G को 18,999 रुपये में लिस्ट किया गया है।
यह भी पढ़ें

Flipkart Big Saving Days sale 2021: प्लस मेंबर्स के लिए शुरू हुई सेल, मिल रहे एडवांस ऑफर्स

लिस्टिंग में यह भी बताया गया है कि Poco X3 Pro को 17,249 रुपये में खरीदा जा सकता है। डिवाइस को मूल रूप से 18,999 रुपये में लॉन्च किया गया था। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 860 प्रोसेसर और 120Hz डिस्प्ले दिया गया है। Realme C20 की कीमत 6,499 रुपये थी, और ये एक प्रीपेड ऑफर था।

ट्रेंडिंग वीडियो