scriptExclusive: Donald Trump won or lost gold price will rise, know reasons | डोनाल्ड ट्रंप जीते या हारें सोना और महंगा होने की संभावना, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप जीते या हारें सोना और महंगा होने की संभावना, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

  • इक्विटी लवर ट्रंप के चुनाव फिर से जीतने के बाद भी सोने के दाम में देखने को मिल सकती है तेजी
  • मौजूदा समय में हाई पर होने के कारण ट्रंप के जीतने के बाद भी गिर सकता है शेयर बाजार

नई दिल्ली

Updated: October 30, 2020 01:59:05 pm

नई दिल्ली। भारत में दीपावली का बड़ा त्योहार आने को है। ऐसे मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। मौजूदा समय में सोने की कीमत में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसका कारण अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव। जानकारों की मानें तो अमरीकी चुनाव में डोनाल्ड जीते या हारें, सोने की कीमत में तेजी देखने को मिलेगी। उसके पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। ऐसे में चुनाव से पहले अगर किसी को भी सोना खरीदना है या निवेश करना है यही सही मौका है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस बारे में एक्सपर्ट का क्या कहना है।

Exclusive: Donald Trump won or lost gold price will rise, know reasons
Exclusive: Donald Trump won or lost gold price will rise, know reasons
trump_and_joe.jpg

ट्रंप जीते या हारे सोने की कीमत में होगा इजाफा
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि दीपावली तक सोने की कीमत अमरीका में होने वाले चुनाव और उसके नतीजों और उसके बाद नए राष्ट्रपति के भाषण पर डिपेंड करेगी, लेकिन एक बात तो तय है अमरीका राष्ट्रपति जो बिडन बने या फिर डोनाल्ड ट्रंप सोने की कीमत में तेजी देखने को मिलने की पूरी संभावना है। उन्होंने इसके पीछे का कारण बताते हुए कहा कि डोनाल्ड ट्रंप इक्विटी लवर पर्सन है, लेकिन मौजूदा समय में इक्विटी हाई पर है। ऐसे में ट्रंप के जीतने के बाद मुनाफावसूली बढ़ेगी, जिसका फायदा सोने में देखने को मिलेगा। अगर ट्रंप हारते है जो बिडन जीतते हैं शेयर बाजार के क्रैश होने की संभावना है ऐसे में निवेशक दोबारा से सोने की ओर रुख करेंगे। ऐसे में दोनों ही सूरतों में सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है।

trump_controversies.jpg

ट्रंप और कंट्रोवर्सी का है पुराना नाता
केडिया के अनुसार ट्रंप अगर जीतते हैं, जिसके आसार भी ज्यादा लग रहे हैं, तो एक बार फिर से कंट्रोवर्सी और ट्रंप का दामन पकड़ेंगे। जैसा कि हमने उनके पूरे कार्यकाल में देखा है। 2016 से वो भी तब जब उनका चीन और ईरान के साथ पंगा हुआ है तब से सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली है। ऐसे में फिर से उम्मीद की जा सकती है कि ट्रंप के कंट्रोवर्शियल बयानों और डिसिजन के कारण दोबारा सोनेे की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है।

france_muslim_protest.jpg

फ्रांस और मुस्लिम के बीच संघर्ष
वहीं दूसरी ओर फ्रांस और मुस्लिम कंट्रीज के बीच टेंशन काफी बढ़ गई है। जिसका असर एक बार फिर से सोने की कीमत में देखने को मिल सकती है। जैसा कि हमने पहले भी देखा है कि जब-जब दुनिया में जियो पॉलिटिकल टेंशन बढ़ती है तो सोने की कीमत में इजाफा देखने को मिलता है। अगर इसी बीच ट्रंप जीतते हैं तो वो अपने मित्र देश फ्रांस के साथ खड़े दिखाई देंगे और अपने बयानों और प्रतिबंधों के कारण इस टेंशन में इजाफा कर सकते हैं। जिसका असर सोने के दाम में देखने को मिलेगा।

coro.png

कोरोना वायरस का सेकंड वेव
केडिया के अनुसार अमरीका और यूरोप में कोरोना वायरस का दूसरा वेव देखने को मिल रहा है। अभी यह शुरुआती दौर में है और आने वाले दिनों में इसका प्रभाव और ज्यादा तेज होने की उम्मीद है। ऐसे में सोने की कीमत में और ज्यादा इजाफा होने की उम्मीद है। केडिया कहते हैं कि जैसा कि हमने 8 महीने पहले भी सोने की कीमत में इजाफा देखा है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव की बदौलत सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली थी। ऐसा फिर से माहौल देखने को मिलने की उम्मीद है।

coro_va.png

वैक्सीन आने का ज्यादा असर नहीं
केडिया ने कहा है कि भले ही अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दिसंबर तक वैक्सीन लाने की घोषणा की है, लेकिन यह इस बात पर डिपेंड करता है कि वो जीतते हैं या नहीं। अगर वो जीत जाते हैं और दिसंबर में अमरीकी वैक्सीन आ भी जाती है तो उसका असर उतना नहीं देखने को मिलेगा जितना रशियन वैक्सीन आने पर देखने को मिला था। हां कुछ नरमी देखने को मिल सकती है। लेकिन उतनी नहीं। ऐसे में यह सोचना बेकार है वैैक्सीन आने सोने की कीमत में ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है।

gold_and_silver.png

सोने में निवेश करने का यही है यही समय
अजय केडिया की मानें तो दीपावली से पहले अभी सोना खरीदने का सही मौका है। मौजूदा समय में सोना दायरे में कारोबार कर रहा है। अमरीकी चुनावों के नतीजों के बाद सोने की कीमत में 3 से 5 फीसदी की तेजी देखने को मिल सकती है। आपको बता दें कि सोने की कीमत में मौजूदा समय में तेजी देखने को मिल सकती है। वायदा बाजार में में 11 बजकर 10 मिनट पर 192 रुपए की तेजी के साथ 50,474 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी की बात करें तो 185 रुपए की तेजी देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से दाम 60,357 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर हलचल तेज, मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर एकनाथ शिंदे ने दिया ये बड़ा बयानMaharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: देवेंद्र फडणवीस दोबारा बन सकते हैं सीएम, महाराष्ट्र की सियासत में ऐसा रहा है उनका सफरDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारेजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.