भारतीयों को पसंद आ रही फ्रांसीसी कंपनी Danone, जल्द ही भारत में नए प्लांट का करेंगे निर्माण

भारतीयों को पसंद आ रही फ्रांसीसी कंपनी Danone, जल्द ही भारत में नए प्लांट का करेंगे निर्माण

Shivani Sharma | Publish: Apr, 25 2019 10:57:56 AM (IST) | Updated: Apr, 25 2019 10:57:57 AM (IST) बाजार

  • फ्रांस की मल्टीनेशनल कंपनी डैनॉन (Danone) के प्रोडक्ट को भारतीय बाजारों में पसंद किया जा रहा है
  • इस समय कंपनी शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है
  • कंपनी के ऑरगेनिक और इनऑरगेनिक प्रोडक्ट में हो रही ग्रोथ

नई दिल्ली। फ्रांस की मल्टीनेशनल कंपनी डैनॉन (Danone) के प्रोडक्ट को भारतीय बाजारों में पसंद किया जा रहा है, जिसके कारण इस समय कंपनी शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। कंपनी के ऑरगेनिक और इनऑरगेनिक दोनों प्रोडक्ट में ही ग्रोथ हो रही है। इसके साथ ही कंपनी की मैन्यूफैक्चरिंग कैपिसिटी में भी बढ़ोतरी ही रही है। डैनॉन इंडिया (Danone) ने पंजाब में एक प्लांट लगा रखा है। कंपनी इसका संचालन काफी लंबे समय से कर रही है, जिसे उसने 2012 में वॉकहार्ट से प्राप्त किया था और बाद में प्रोटिनेक्स और फारेक्स के साथ साझेदारी कर ली।


मैन्यूफैक्चरिंग कैपिसिटी में हुआ सुधार

जबकि कंपनी को लगता है कि वर्तमान में कंपनी की मैन्यूफैक्चरिंग कैपिसिटी पहले की तुलना में काफी सुधरी है क्योंकि अब कंपनी मांग के अनुसार माल की पूर्ति भी कर पा रही है। आने वाले 4 से 5 सालों में कंपनी में और भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिससे कंपनी की बाजार में स्थिति और भी अच्छी बन सकती है।


हिमांशु बक्शी ने दी जानकारी

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हिमांशु बक्शी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि हम लोग पंजाब में एक और नया प्लांट लगाने के बारे में विचार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है। Danone कंपनी ने 1800 करोड़ रुपए निवेश किया है, जिससे कंपनी के प्लांट को अपग्रेड किया जा सके। साथ ही उन्होंने बताया कि भविष्य में जरूरत के हिसाब से हम अपने निवेश को बढ़ा भी सकते हैं।


ये भी पढ़ें: Brookfield की हो रही थी Hotel Leela से डील, ITC ने खटखटाया एनसीएलटी का दरवाजा


Protinex की भी है हिस्सेदारी

डैनॉन (Danone) इंडिया में प्रोटिनैक्स (Protinex) की 45 फीसदी हिस्सेदारी है। डैनॉन प्रोटिनैक्स के साथ मिलकर अपनी कैटेगिरी को बढ़ाएगी और लोगों को नए-नए उत्पादों के साथ बाजार में पेश करेगी, जिससे हमारे ग्राहकों को भी नए प्रोडक्ट मिलते रहें और ऐसा करने से हमारे बाजार में भी कंपनी के प्रोडक्ट की मांग बढ़ेगी।


एशियन देशों में भी करते हैं निर्यात

बख्शी ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत के अलावा हम नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका में भी अपने माल को निर्यात करते हैं, लेकिन इन देशों में हम बहुत ही कम मात्रा में निर्यात करते हैं। यह हमारे कुल रेवेन्यू का बहुत ही छोटा भाग है।


रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एक रिपोर्ट के अनुसार बख्शी ने बताया कि लखनऊ में रहने वाले लगभग 90 फीसदी लोग इस समय प्रोटीन की कमी से परेशान हैं और यह परेशानी पुरूषों में अधिक देखी जा रही है और इसका मुख्य कारण लोगों के रहन-सहन में बदलाव होना है। इसके साथ ही आज के समय में लोग अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा को घटाते जा रहे हैं, जिससे ये आज के लोगों में यह समस्या का फी आम हो गई है।


बाजार में लाते रहते हैं नए प्रोडक्ट

फरवरी 2019 में Danone India ने अपने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए ProtinexLite प्रोडक्ट को बाजार में उतारा था, जिससे लोगों को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मिल सके और इसके साथ ही इसमें शुगर की मात्रा भी जीरो है। इसके साथ ही कंपनी ने FSSAI को जानकारी देते हुए बताया कि हम 2020 तक Protinex का एक नया प्रोडक्ट लेकर आएंगे, जिसमें शुगर की मात्रा 20 फीसदी होगी।


2018 में बढ़ा कंपनी का रेवेन्यू

आपको बता दें कि साल 2016 में कंपनी ने हेल्थ फूड स्पेस में अपना नया वेंचर शुरू किया था। इसके अलावा कंपनी ने भारत में न्यूट्रीशियन का बिजनेस साल 2012 में शुरू किया था। साल 2018 में कंपनी की कुल सेल 24.7 बिलियन यूरो थी। वर्तमान में कंपनी 120 बाजारों में अपने उत्पादों की बिक्री कर रही है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned