scriptGold becomes cheaper more than Rs 11000 during wedding season | शादियों के सीजन में 11 हजार रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, जानिए दाम | Patrika News

शादियों के सीजन में 11 हजार रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, जानिए दाम

  • 45 हजार रुपए से नीचे आया सोना, चांदी की कीमत में भी बड़ी गिरावट
  • वायदा बाजार में 9 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा सोना और चांदी के दाम

नई दिल्ली

Updated: March 02, 2021 10:10:38 am

नई दिल्ली। जो लोग शादी से पहले सोना खरीदने का मन बना रहे थे, उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। सोना 9 महीने में सबसे सस्ता हो चुका है। आज सोना मल्टी कमोडिटी इंडेक्स पर 45 हजार रुपए से नीचे आ गया। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम 1700 डॉलर प्रति ओंस के आसपास टिके हुए हैं। जानकारों की मानें तो डॉलर में तेजी के कारण सोने में गिरावट का माहौल बना हुआ है। वैसे यह गिरावट ज्यादा दिनों तक नहीं रहने वाली है। जल्द ही सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है।

Gold becomes cheaper more than Rs 11000 during wedding season
Gold becomes cheaper more than Rs 11000 during wedding season

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स एक बार फिर से 50 हजार अंकों के पार

घरेलू बाजारों में सोना और चांदी हुआ सस्ता
मौजूदा समय में वायदा बाजार में सोना 200 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 45108 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 44984 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ 9 महीने के निचले स्तर पर चला गया था। वैसे आज सोना 45066 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। अगस्त के उच्चतम स्तर से सोना 11,200 रुपए प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो चुका है। वहीं दूसरी ओर चांदी की बात करें तो मौजूदा समय में 1037 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 67763 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जबकि कारोबरी सत्र के दौरान 67512 रुपए के निचले स्तर पर आ गई थी।

यह भी पढ़ेंः- मोदी सरकार को लगातार 5वें महीने बड़ी राहत, जानिए जीएसटी कलेक्शन से कितनी हुई कमाई

विदेशी बाजारों में सोना हुआ सस्ता
विदेशी बाजारों में भी सोने की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। कॉमेक्स सोना वायदा 12.40 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1710.60 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकमि गोल्ड स्पॉट 9.47 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1715.57 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी वायदा 2 फीसदी की गिरावट के साथ 26.14 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। जबकि सिल्वर स्पॉट में 1.66 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जिसकी वजह से दाम 26.13 डॉलर प्रति ओंस पर आ गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- कच्चा तेल सस्ता होने के बाद भी पेट्रोल और डीजल नहीं हुआ सस्ता, जानिए आज की कीमत

डॉलर में तेजी आने से आई गिरावट
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार मौजूदा समय में डॉलर में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। डॉलर 3 हफ्तों की उंचाई पर आ गया है। जिसकी वजह से सोने और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। यह गिरावट परमानेंट नहीं है। देश में शादियों का सीजन है और डिमांड में बढऩे से प्रीमीयम में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से आने वाले दिनों में सोना और तेजी दौड़ सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.