बीते हफ्ते इन लोगों ने की 1.30 लाख करोड़ रुपए की रोजाना कमाई, आपके पास भी है मौका

  • बीते सप्ताह शेयर बाजार में निवेशकों को 6.52 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा देखने को मिला
  • आखिरी दो कारोबारी दिनों में गिरावट के बाद भी सेंसेक्स 1300 अंकों की तेजी पर बंद

By: Saurabh Sharma

Updated: 07 Mar 2021, 10:10 AM IST

नई दिल्ली। पिछले सप्ताह के दो कारोबारी सत्रों में एक हजार से ज्यादा अंकों की गिरावट के बावजूद शेयर बाजार में करीब 1300 से ज्यादा अंकों की तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से निवेशकों को 6.50 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ हैै। इसका मतलब ये है कि निवेशकों ने बीते सप्ताह औसतन हर रोज 1.30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा कमाए हैं। जानकारों की मानें तो मार्च और अप्रैल के महीने में इसी तरह के देखने को मिल सकता है। तेजी और गिरावट के दौर कारण मुनाफा वसूली के साथ टेक्नीकल करेक्शन देखने को मिल सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर निवेशकों ने किस तरह से कमाई की है।

साप्ताहिक आधार में दिखी बाजार में तेजी
साप्ताहिक आधार पर बात करें तो शेयर बाजार में बीते सप्ताह तेजी देखने को मिली है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 1300 से ज्यादा अंकों की तेजी देखने को मिली है। 26 फरवरी को बाजार 49099.99 अंकों पर बंद हुआ था। जबकि 5 मार्च को सेंसेक्स 50405.32 अंकों पर बंद हुआ। खास बात तो ये है कि गुरुवार और शुक्रवार को शेयर बाजार में 1000 से ज्यादा अंकों की गिरावट देखने को मिली थी। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- सोना हुआ 7700 रुपए सस्ता, चांदी की कीमत में 6000 रुपए की गिरावट, जानिए इसके कारण

ऑयल सेक्टर में तेजी रही सबसे बड़ी वजह
इस सप्ताह शेयर बाजार में तेजी की सबसे बड़ी ऑयल सेक्टर में तेजी रही है। बीते सप्ताह इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल में आई तेजी का फायदा ऑयल कंपनियों को मिला है। जिसकी वजह से बाजार में कोई बड़ी गिरावट देखने को नहीं मिली हैै। मौजूदा समय में ब्रेंट क्रूड ऑयल 70 डॉलर प्रति बैरल के काफी करीब पहुंच गया है। जबकि डब्ल्यूटीआई के दाम 66 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। जिसकी वजह से आईओसीएल, बीपीसीएल जैसी कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली है।

मार्केट कैप में इजाफा
निवेशकों का फायदा या नुकसान बीएसई के मार्केट कैप में हिसाब से तय होता है। बीते सप्ताह मार्कट कैप 2,07,33,291.34 करोड़ रुपए था जो कि इस सप्ताह बढ़कर 2,00,81,095.73 करोड़ रुपए रह गया। जिसकी वजह से मार्केट कैप 6,52,195.61 करोड़ बढ़ा। यही निवेशकों का फायदा हुआ। अगर इसे प्रति दिन के औसत के हिसाब से देखें तो रोजाना निवेशकों कों 1.30 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned