scriptसस्ती दवा लॉंच होते ही Lupin के शेयरों में आया जबरदस्त उछाल, फार्मा सेक्टर में दिखी बढ़त | Lupin share price rise in stock market due to generic drug launch | Patrika News
बाजार

सस्ती दवा लॉंच होते ही Lupin के शेयरों में आया जबरदस्त उछाल, फार्मा सेक्टर में दिखी बढ़त

lupin company के शेयर में उछाल
अमेरिकी बाजार में लॉन्च की है नई जेनेरिक दवा
सस्ती कीमत पर मिलती हैं जेनेरिक दवाएं
पेटेंट खत्म होने के बाद ही लॉन्च होती है ये दवाएं

Apr 07, 2020 / 01:00 pm

Pragati Bajpai

lupin pharma company

नई दिल्ली: कोरोना के कहर के बीच शेयर मार्केट ( share market ) में फार्मा सेक्टर ( pharma sector ) के लिहाज से आज का दिन ठीक कहा जा सकता है। दरअसल फार्मा सेक्टर में तेजी देखने को मिल रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह ल्यूपिन (Lupin) कंपनी द्वारा अमेरिकी मार्केट में अपनी Mycophenolic Acid Delayed-Release Tablets USP को लॉन्च करना है। मंगलवार को कंपनी के शेयर में 7.5 फीसदी का उछाल देखने को मिला । फिलहाल ये शेयर 713 रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं। कंपनी की अलायंस पार्टनर कॉन्कर्ड बायोटेक (Concord Biotech) को अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर USFDA से इस दवा के लिए मंजूरी मिल गई है। कंपनी को सिर्फ अमेरिकी मार्केट में इस दवा की सालाना सेल 15.6 करोड़ डॉलर होने की उम्मीद है।

RBI ने लगाई बैंकों को फटकार, कर्ज की किस्तों में छूट का फैसला गलत ढंग से लागू करने का आरोप

ट्रांसप्लांट सर्जरी को आसान बनाती है ये दवा-
ये दवाई उन मरीजों के काम आती है जिन्हें अंग प्रत्यारोपण ( ज्यादातर किडनी ट्रांसप्लांट ) में organ rejection को रोकने में काम आती है। यानि इस दवा की मदद से ट्रांसप्लांट आसान हो जाता है। कंपनी ने इस दवा को 180 और 360mg की साइज में निकाला है और ये Novartis Pharmaceuticals Corporation की इसी दवा का जेनेरिक वर्जन ( generic medicine ) है।
Lupin के शेयर्स की बात करें तो पिछले एक महीने में कंपनी ने 3 फीसदी की गिरावट रिकॉर्ड की है। लेकिन इस जेनेरिक दवाई के लॉंन्च होते ही इके शेयर प्राइस में अच्छा खासा उछाल देखा गया ।
Lupin की तरह ही ग्लोबल रिसर्च फर्म Morgan Stanley के शेयर भी मार्केट में अच्छा परफार्म कर रहे हैं। इनके शेयर्स की कीमत 948 तक पहुंचने की उम्मीद की जा रही है।

Home / Business / Market News / सस्ती दवा लॉंच होते ही Lupin के शेयरों में आया जबरदस्त उछाल, फार्मा सेक्टर में दिखी बढ़त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो