scriptमानसून की प्रगति, आर्थिक आंकड़ों से मिलेगी शेयर बाजार को दिशा | Progress of monsoon, economic data will get share market direction | Patrika News

मानसून की प्रगति, आर्थिक आंकड़ों से मिलेगी शेयर बाजार को दिशा

Published: Jun 09, 2019 10:25:36 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

मानसून की प्रगति पर बाजार की रहेगी नजर
मई के महंगाई के आंकड़े हो सकते हैं जारी
2019 के पहली तिमाही के जीडीपी के आंकड़े हो सकते हैं जारी

Share market closed

Sensex drops 200 pts due to Corona virus, Moody’s estimates and AGR

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में पिछले सप्ताह मानसून के पूर्वानुमान का असर देखने को मिला, जबकि इस कारोबारी सप्ताह के दौरान बाजार की नजर देश में मानसून की प्रगति पर होगी। साथ ही, देश-विदेश में इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से भी बाजार को दिशा मिलेगी। इसके अलावा, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर भी बाजार की नजर रहेगी।

यह भी पढ़ेंः- RBI Report : चार साल में E-Payment में 50 फीसदी से ज्यादा का इजाफा

मानसून ने एक सप्ताह विलंब से शनिवार को केरल तट पर दस्तक दिया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी ) के अनुसार, राज्य के तटवर्ती इलाकों में शनिवार सुबह से ही बारिश हो रही थी। आगे मानसून की प्रगति कैसी रहती है इस पर बाजार की नजर रहेगी। आमतौर पर मानसून भारत में एक जून को दस्तक देता है, लेकिन इस बार एक सप्ताह बाद मानसून आया है।

यह भी पढ़ेंः- Today Petrol-diesel price: लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत, आज ये हैं आपके शहर में दाम

देश में इस साल अप्रैल महीने में औद्योगिक उत्पादन कैसा रहा, इसके आंकड़े सप्ताह के दौरान बुधवार को जारी हो सकते हैं। इसी दिन मई महीने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक ( सीपीआई )आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी होने की संभावना है। इस साल अप्रैल में सीपीआई आधारित महंगाई दर मार्च के 2.86 फीसदी से बढ़कर 2.92 फीसदी हो गई थी।

यह भी पढ़ेंः- पीएम किसान योजना से लेकर शाओमी एमआई बैंड की लॉन्चिंग डेट तक, जानिए सबकुछ, बस एक क्लिक में

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को मई महीने की थोक मूल्य सूचकांक ( डब्ल्यूपीआई ) आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी हो सकते हैं। अप्रैल में डब्ल्यूपीआई आधारित महंगाई दर 3.1 फीसदी दर्ज की गई थी। निवेशकों की नजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ( एफपीआई ) और घरेलू संस्थागत निवेशकों ( डीआईआई ) के निवेश रुझान पर भी होगी। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल से भी बाजार को दिशा मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः- देश के सबसे ऊंचे आवासीय टॉवर ‘पैलेस रोयल’ की दोबारा होगी नीलामी

उधर, विदेशों में जारी होने वाले आर्थिक आंकड़ों पर भी बाजार की नजर होगी। जापान में इस सप्ताह के आरंभ में साल की पहली तिमाही के जीडीपी के आंकड़े सोमवार को घोषित हो सकते हैं। वहीं, चीन में भी सोमवार को ही मई महीने के व्यापार संतुलन के आंकड़े जारी हो सकते हैं। सप्ताह के दौरान बुधवार को चीन में मई महीने की महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे। वहीं, अमरीका में भी बुधवार को ही मई महीने की महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे। अमेरिका में मई महीने की खुदरा बिक्री के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो