scriptShare Market Today: सपाट स्तर पर खुला शेयर बाजार, मारुति सुजुकी आैर जेट एयरवेज लाल निशान पर | Share Market opens flat on thurday maruti suzuki jet airways on red | Patrika News

Share Market Today: सपाट स्तर पर खुला शेयर बाजार, मारुति सुजुकी आैर जेट एयरवेज लाल निशान पर

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2019 10:09:12 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

बीएसर्इ सेंसेक्स 38,970 के स्तर पर आैर निफ्टी 50 11,725 के स्तर पर खुला।
मिडकैप व स्माॅलकैप इंडेक्स भी सपाट स्तर पर कर रहा कारोबार।
डाॅलर के मुकाबले 5 पैसे की गिरावट के साथ खुला रुपया।

Share Market

सपाट स्तर पर खुला शेयर बाजार, मारुति सुजुकी आैर जेट एयरवेज लाल निशान पर

नर्इ दिल्ली। पिछले दिन बंद होने के बाद सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार ( share market ) सपाट स्तर पर खुला। निफ्टी 11,700 के करीब ट्रेड कर रहा है। आज कारोबार के शुरुआत में बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ( BSE Sensex ) 61 अंक चढ़कर 38,970 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज का निफ्टी 50 ( Nifty 50 ) भी 22 अंकों की हल्की बढ़त के साथ 11,725 के स्तर पर खुला। दिन के शुरुआती कारोबार में यस बैंक, आयशर मोटर्स, जेट एयरेजव, इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, हिंडाल्को, वेदंता, टीवीसी मोटर्स, मारुति सुजुकी के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, आेएनजीसी, आर्इआेसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, ब्रिटानिका, एचडीएफसी आैर आर्इटीसी के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।

 

बीएसर्इ पर मिडकैप व स्माॅलकैप इंडेक्स भी सपाट स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। बीएसर्इ का स्माॅलकैप इंडेक्स 22 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 14,646 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, बीएसर्इ का ही मिडकैप इंडेक्स 9 अंकों की सपाट बढ़त के साथ 14,898 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो यह 2 अंक लुढ़ककर 17,564 के स्तर पर करोबार कर रहा है।


अधिकतर सेक्टोरियल इंडेक्स सपाट स्तर पर

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें तो आज आॅटाे, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, आर्इटी, मेटल आैर टेक सेक्टर्स में बिकवाली देखने को मिल रही है। जबकि, खरीदारी वाले सेक्टर्स में कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी, फार्मा, आॅयल एंड गैस आैर पीएसयू सेक्टर्स शामिल हैं। सबसे अधिक गिरावट कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में तो सबसे अधिक तेजी कैपिटल गुड्स में देखने को मिल रही है। बैंकिंग शेयरों का कुछ खास प्रदर्शन नहीं होने की वजह से बैंक निफ्टी भी 64 अंकों की मामलूी बढ़त के साथ 29,828 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


कमजोरी के साथ खुला रुपया

डाॅलर के मुकाबले रुपया भी आज 5 पैसे की गिरावट के साथ 69.61 के स्तर पर खुला। इसके पहले मंगलवार को डाॅलर के मुकाबले रुपया 69.56 के स्तर पर बंद हुआ था। बता दें कि गत बुधवार को करंसी मार्केट महाराष्ट्र दिवस के उपलक्ष्य में बंद था।


गिरावट के साथ बंद हुआ अमरीकी बाजार

वैश्विक बाजारों की बात करें अमरीकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कोर्इ बदलाव नहीं करने के बाद निवेशकों के हाथ निराशा लगी है। अमरीकी शेयर बाजार के प्रमुख इंडेक्स डाआे जोंस आैर नैस्डेक गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुए। वहीं, एशियार्इ बाजाराें में निक्केर्इ भी लाल निशान पर कारोबार कर रहा है। हालांकि, एशियार्इ बाजारों में चीन का हैंगसेंग, ताइवान इंडेक्स, कोरिया का कोस्पी आैर शंघार्इ कम्पोजिट हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो