scriptभारत की पहचान राम और कृष्ण सेः चौधरी लक्ष्मी नारायण | Dev deepawali celebration in Mathura Yamuna ghat latest news | Patrika News

भारत की पहचान राम और कृष्ण सेः चौधरी लक्ष्मी नारायण

locationमथुराPublished: Nov 13, 2019 09:55:10 am

Submitted by:

Bhanu Pratap

-कार्तिक पूर्णिमा पर 51 यमुना घाटों पर 51 हजार दीपक प्रज्ज्वलित
 
-विदेशी श्रद्धालु भी देव दीपावली के साक्षी बने, मन हुआ प्रफुल्लित

dev_deepawali3.jpg

dev deepawali

मथुरा। कार्तिक पूणिमा के अवसर पर यमुना के घाटों पर 51 हज़ार दीपक जलाकर दीपदान किया गया। यमुना के घाटों पर हजारों की संख्या में दीपदान किये जाने से घाट शोभायमान लग रहे थे। हजारों की संख्या में लोग दीपदान के साक्षी बने। इस मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण और भगवान राम की वजह से भारत की पहचान है।
dev_deepawali5.jpg
51 हजार जलाए गए दीपक

मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर कान्हा की नगरी मथुरा में प्रदेश सरकार की आवाहन पर देव दीपावली के दिन यमुना के घाटों को सजाया संवारा गया। इस दौरान घाटों पर 51 हजार दीप जलाकर देव दीपावली मनाई गई। बता दें कि विश्राम घाट के अलावा बंगाली घाट को भी भव्यता से सजाया गया और हजारों की संख्या में यहां लोग दीपदान करने के लिए पहुंचे ।
dev_deepawali4.jpg
राम और कृष्ण एक स्वरूप

दीपदान महोत्सव में भाग लेने के लिए पहुंचे उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा भगवान राम त्रेता में और भगवान कृष्ण द्वापर में वहीं एक स्वरूप है भगवान विष्णु का। दोनों में से किसी में कोई अंतर नहीं है। भगवान कृष्ण की वजह से भारत वर्ष की पहचान है और भगवान राम की वजह से भी भारतवर्ष की पहचान है।
dev_deepawali.jpg
भारतीय संस्कृति के ध्वजवाहक

उन्होँने कहा कि यह सभी देश और संस्कृति की धरोहर हैं। देव दीपावली के अवसर पर मथुरा में दीपदान किया गया और इस दीपदान में भाग लेने के लिए देश-विदेश से लोग यहां मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि यह सब भारतीय संस्कृति के ध्वजवाहक हैं इसलिए हम लोग देव दीपावली मना रहे हैं।
dev_deepawali2.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो