Janmashtami 2018 Puja Muhurat: कृष्ण नगरी मथुरा से देखिये पूजा का शुभ मुहूर्त, रात्रि 12 बजे जन्म लेंगे कृष्ण कन्हैया

Janmashtami 2018 Puja Muhurat:  कृष्ण नगरी मथुरा से देखिये पूजा का शुभ मुहूर्त, रात्रि 12 बजे जन्म लेंगे कृष्ण कन्हैया

Dhirendra yadav | Publish: Sep, 02 2018 05:00:56 PM (IST) Mathura, Uttar Pradesh, India

कृष्ण जन्मभूमि मथुरा से जन्माष्टमी 2018 का पूरा कार्यक्रम हुआ जारी, यहां देखें दर्शन का समय और पूजन का शुभ मुहूर्त

मथुरा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर मथुरा में भक्तों का सैलाब आ गया है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर रविवार को सुबह से लेकर रात तक भक्तों की लम्बी लाइनें लगी रहीं। जन्मस्थान को सुंदर रूप में सजाया गया है। शोभा देखते ही बनती है। बृज में जन्माष्टमी तीन सितम्बर को है। इसकी व्यापक तैयारियां की गई हैं। मथुरा में चारों और जन्माष्टमी का उल्लास छाया हुआ है।

ये है पूरा कार्यक्रम
3 सितंबर जन्माष्टमी के दिन सुबह से ही कार्यक्रम प्रारम्भ हो जायेंगे। सुबह दिव्य शहनाई एवं नगाड़ों के वादन के साथ भगवान की मंगला आरती के दर्शन होंगे। इसके बाद भगवान का पंचामृत अभिषेक किया जायेगा एवं भगवान के पवित्र स्त्रोतों का पाठ एवं पुष्पार्चन होगा। सुबह 10 बजे श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दासजी महाराज एवं कष्र्णि गुरुशरणानंद जी महाराज के भावमय सानिध्य में दिव्य पुष्पांजलि का कार्यक्रम श्रीकृष्ण जन्मभूमि के सिद्ध लीलामंच पर होगा।

कृष्ण जन्मभूमि पर इस मुहूर्त में होगी पूजा
कृष्ण जन्मभूमि पर रात्रि 11 बजे पूजन शुरू होगा। जन्म महाभिषेक के लिए रात्रि 11 बजे श्रीगणेश नवग्रह आदि पूजन से होगा। रात्रि 12 बजे भगवान के प्राकट्य के साथ संपूर्ण मंदिर परिसर में ढोल नगाड़े, झांझ मंजीरे और मृदंग एवं हरिबोल एवं करतल ध्वनि के साथ भक्तजन झूम उठेंगे। महाआरती रात्रि 12.10 बजे तक चलेगी। भगवान का जन्म महाभिषेक रात्रि 12.15 बजे से रात्रि 12.30 बजे तक चलेगा। 12.40 बजे से 12.50 तक श्रंगार आरती के दर्शन होंगे। जन्म के दर्शन रात्रि 1.30 बजे तक होंगे।


सुरक्षा को लेकर प्लान हुआ तैयार
श्री कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर मथुरा में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। लाखों की संख्या में भक्त मथुरा की सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं। श्री कृष्ण जन्मभूमि पर कृष्ण जन्म से एक दिन पूर्व भक्तों का सैलाब उमड़ने लगा है। भारी भीड़ को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं। कृष्ण नगरी मथुरा को तीन जोन और 15 सेक्टर में विभाजित किया गया है। जन्मस्थान की सुरक्षा में पुलिस, पीएसी के साथ आरएएफ भी तैनात की गई है। इसके अलावा खुफिया एजेंसी भी लगातार कृष्ण जन्मभूमि पर नजर बनाये हुए हैं।

चप्पे चप्पे पर रहेगी नजर
एसपी सिटी श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि मथुरा आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो, इसके लिए 15 पार्किंग स्थल बनाये गये हैं। जन्मस्थान तक एक दर्जन बैरियर लगाये गये हैं, जहां वाहनों को रोक दिया जायेगा। श्रद्धालु गोविंद नगर गेट की ओर से प्रवेश कर सकेंगे। एसपी ट्रैफिक डॉ. बृजेश सिंह ने बताया कि रविवार सुबह से ट्रैफिक प्लान लागू हो गया है, इसके बाद से 4 सितंबर सुबह आठ बजे तक वाहन श्रीकृष्ण जन्मस्थान की ओर नहीं जा सकेंगे।

इस तरह कर सकेंगे मथुरा में एंट्री
मथुरा में आने वाले श्रद्धालुओं की एंट्री से लेकर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था अलग-अलग स्थान पर की गई है। दिल्ली, राजस्थान से आने वाले वाहनों के लिये छटीकरा से वृंदावन होते हुये मथुरा आयेंगे। इनमें बड़े वाहनों की पार्किंग पॉलीटेक्निक के पास व छोटे वाहनों की पार्किंग मैथेडिस्ट चर्च के सामने आरके ज्वैलर्स की जमीन पर बनाई गई है। हाईवे से जन्मस्थान की ओर आने वाले बड़े वाहनों को गोकुल रेस्टोरेंट से मसानी की ओर पार्किंग नंबर तीन कल्याणं करोति से दाहिने मोड़ पर व छोटे वाहनों की पार्किंग चार एसएसएस संस्था के खाली प्लान पर व रामलीला मैदान के पास होगी।

फेसबुक पेज पर लाइव होगा
पत्रिका आगरा फेसबुक पेज पर श्रीकृष्ण जन्मस्थान से जन्मोत्सव को लाइव किया जाएगा। मथुरा न पहुंचने वाले भक्तजन लाइव देखकर महोत्सव में शामिल हो सकते हैं।

Ad Block is Banned