scriptयूपी पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग में शामिल होगा इस कोतवाल का पाठ्यक्रम | DGP op Singh unveiled statue dhan singh kotwal in Meerut | Patrika News

यूपी पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग में शामिल होगा इस कोतवाल का पाठ्यक्रम

locationमेरठPublished: Jul 04, 2018 10:32:32 am

Submitted by:

sanjay sharma

डीजीपी आेपी सिंह ने मेरठ के थाना सदर बाजार में प्रतिमा का अनावरण किया

meerut

डीजीपी बोले- पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग में शामिल होगा इस कोतवाल का पाठ्यक्रम

मेरठ। मेरठ से देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 की क्रांतिधरा के गदर के दौरान अंग्रेजों के दांतों में पसीना निकालने वाले एक क्रांतिकारी की प्रतिमा आखिरकार उनके महकमे ने आज सैकड़ों वर्षों के बाद लगा दी गई। साथ ही निर्णय लिया गया कि विभागीय लोगों के साथ-साथ बच्चों से बड़े तो इस क्रांतिकारी के बारे में जानें। पुलिस रिक्रूटमेंट ट्रेनिंग के दौरान भी इसे पाठ्यक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया गया है।
डीजीपी ने किया प्रतिमा का अनावरण

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी भूमिका निभाने वाले धनसिंह कोतवाल की इस प्रतिमा का अनावरण प्रदेश के पुलिस मुखिया ओपी सिंह ने किया। क्रांतिकारी धनसिंह कोतवाल की यह प्रतिमा मेरठ के सदर बाजार थाने में लगाई गई है। प्रतिमा के आनावरण के दौरान डीजीपी ने धनसिंह कोतवाल के ऊपर दो बड़ी घोषणाएं की। पहल घोषणा में अब पुलिस रिक्रूटमेंट की ट्रेनिंग के दौरान अभ्यर्थियों को क्रांतिकारी धन सिंह कोतवाल का पाठ्यक्रम पढ़ना होगा। जो शीघ्र ही ट्रेनिंग में शामिल किया जाएगा। दूसरा डीजीपी आेपी सिंह खुद धन सिंह कोतवाल पर डॉक्यूमेंट्री बनाएंगे।
यह भी पढ़ेंः चीनी मिलों से किसानों को मिली अब यह चेतावनी, विभाग भी रह गया हैरान

यह भी पढ़ेंः मंगल दोष है कुंडली में तो करें ये उपाय, शादी की हर बाधा होगी समाप्त

गुमनाम नहीं रहेंगे पुलिस के क्रांतिकारी जांबाज

प्रतिमा का अनावरण करने के बाद डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि अंग्रेजी हुकूमत के दौरान उनके खिलाफ हुई बगावती लड़ाई में पुलिस के इस जांबाज ने जिस तरह से अंग्रेजों से लोहा लिया, वह वाकई काबिलेतारीफ है। उन्होंने कहा कि पुलिस का यह क्रांतिकारी जांबाज अब इतिहास में गुमनाम नहीं रहेगा। शहीद धन सिंह कोतवाल का नाम पुलिस महकमे में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज होगा।
यह भी पढ़ेंः बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ ऊर्जा मंत्री ने दिए एेसे आदेश, अब तक किसी ने नहीं दिए

यह भी पढ़ेंः रात को लाइट जलाकर साेते हैं तो घिर सकते हैं इन गंभीर बीमारियों से

दिल्ली में बनेगा नेशनल पुलिस म्यूजियम

डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि दिल्ली में नेशनल पुलिस म्यूजियम बनाया जाएगा। बीती सोमवार को वह उप्र का प्रतिनिधित्व करते हुए उस बैठक में शामिल हुए थे। जिसमें उन्होंने धनसिंह कोतवाल की शहादत का जिक्र किया था। उन्होंने कहा कि उस म्यूजियम में धनसिंह कोतवाल को विशेष दर्जा दिय जाएगा। डीजीपी ने कहा कि धन सिंह कोतवाल जैसी शहादत उन्होंने न तो कहीं सुनी है और न अपने पूरे कार्यकाल के दौरान देखी है। डीजीपी ने कहा कि इस क्रांतिकारी की शहादत के इस दौरान उन्होंने इतिहासकार डा. सुशील भाटी को धन सिंह कोतवाल पर पाठ्यक्रम तैयार कर लखनऊ भिजवाने की बात कही। उस पाठयक्रम का अवलोकन करने के बाद से प्रदेश पुलिस की शुरू होने वाली ट्रेनिंग में शामिल किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो