scriptसुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रवीण तोगड़िया का जवाब- हिंदुओं के त्योहारों पर प्रतिबंध उचित नहीं | Hindu org praveen togadia Criticism supreme court banning crackers | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रवीण तोगड़िया का जवाब- हिंदुओं के त्योहारों पर प्रतिबंध उचित नहीं

locationमेरठPublished: Oct 12, 2017 12:24:37 pm

Submitted by:

pallavi kumari

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में दिल्ली एनसीआर में दिवाली पर पटाखों की बिक्री और पटाखे फोड़ने पर बैन लगा दिया है।

praveen togadia

praveen togadia

मेरठ. सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिवाली पर पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंद के बाद मेरठ प्रशासन ने भी आदेश का पालन करने के लिए कमर कस ली है। जिसके विरोध में हिन्दू संगठनों के तेवर गर्म होने लगे हैं। उच्चतम न्यायालय के आदेश होने के कारण खुले स्तर पर तो इसका विरोध अभी दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन दबी जुबान से ही सही धीरे-धीरे इसके विरोध में स्वर सुनाई देने लगे हैं। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश की विश्व हिंदू परिषद् के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने आलोचना की है।
यह भी पढ़ें
पटाखा व्यापारियों का सुप्रीम कोर्ट से सवाल, कैसे पालेंगे हम अपना परिवार?


बिजनौर में एक कार्यक्रम में शिरकत करने जा रहे विश्व हिन्दू परिषद् के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारणी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया कुछ देर मेरठ में ठहरें। जहां उन्होंने पत्रकारों से बातचीत भी की। इस बातचीत के दौरान पठाखों पर सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंद के आदेश पर उन्होंने कहा कि हिन्दुओ के त्योहारों पर नियंत्रण डालना कहीं से भी उचित नहीं है। सुप्रीम कोर्ट को अगर प्रदूषण फैलने की चिंता है तब इसको दूर करने के लिए सरकार को टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना चाहिए। तोगड़िया ने कहा
हिन्दुओ के धार्मिक त्योहार गणेशचतुर्थी, होली, दीवाली, रामलीला उसे धूमधान से मनाना चाहिए। उस पर नियंत्रण डालना यह उचित नहीं है।
दीवाली का त्योहार बिना पटाखों के अधूरा सा लगता लगता है और इसके बिना दिवाली की कल्पना भी नहीं की जा सकती है, लेकिन मामला सुप्रीम कोर्ट का होने के कारण फ़िलहाल अभी लोगो का विरोध खुल कर देखने को नहीं मिला है लेकिन दीवाली तक ऊंट किस करवट बैठेगा ये तो वक़्त ही बताएगा। साथ ही पटाखों का जो स्टाक बाजारों में पहले से ही आ चुका है वो बिक्री ना हो ये भी ज़िला प्रशासन के लिए एक कड़ी चुनौती है। इसके लिए वो क्या रूप-रेखा बनाते है। ये देखने वाली बात होगी।

आपको बतादें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली एनसीआर सहित नोएडा, गाजियाबाद में भी हिंदू संगठन के अलावा पटाखा व्यापारी अपना विरोध जता चुके हैं। दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर भी इस फैसले की काफी आलोचना हो रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो