scriptinternatinal yoga day 2021: पांच साल के बच्चों से लेकर 100 साल के बुजुर्गों ने किया योग | International yoga day 2021: People from 5 years to 100 years did yoga | Patrika News

internatinal yoga day 2021: पांच साल के बच्चों से लेकर 100 साल के बुजुर्गों ने किया योग

locationमेरठPublished: Jun 21, 2021 11:32:27 am

Submitted by:

shivmani tyagi

internatinal yoga day
ऑनलाइन के साथ ही पार्कों में उत्साह के साथ किया योगकोविड प्रोटोकॉल के साथ पुलिस लाइन में योग शिविरविवि में योग गुरू कर्मवीर ने ऑनलाइन करवाया योग

yoga.jpg

सहारनपुर पुलिस लाइन में योग करती महिला पुलिसकर्मी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. सातवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस ( internatinal yoga day) पर सुबह पांच बजे से ही योग का जबरदस्त उत्साह लोगों में देखा गया। पार्क, पुलिसलाइन, सर्किट हाउस, विक्टोरिया पार्क, लेडिज पार्क, स्टेडियम में लॉकडाउन के बावजूद भी लोग योग करने के लिए पूरे कोविड प्रोटोकाल के साथ पहुंचे। योग करने वालों में पांच साल के बच्चे से लेकर 100 साल के बुजुर्ग तक शामिल रहे। अधिकांश जगहों पर सोमवार की सुबह बड़ी संख्‍या में लोगों ने आनलाइन योग के जरिए खुद को फिट रखने का संदेश दिया। महानगर में आयोजित योग शिविरों में लोगों ने लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। चौधरी चरण सिंह विवि में योग गुरु कर्मवीर जी महाराज ने लोगों को योग कराया।
yoga2.jpg
पुलिस लाइन में मनाया योग दिवस
पुलिस लाइन में भी योग दिवस मनाया गया। इस दौरान पुलिसकर्मियों के अलावा पुलिस लाइन में रहने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों ने भी योग शिविर में भाग लिया। पुलिस लाइन में सुबह पांच बजे से ही योग के लिए लोगों का पहुंचना शुरू गया था। इस योग शिविर में एसपी ट्रैफिक के अलावा पुलिस के तमाम आलाधिकारियों ने भाग लिया। आरजी काॉलेज में योग शिविर का आनलाइन अभ्यास करवाया गया। ऑनलाइन शिविर में एनसीसी कैडेटस ने भाग लिया। शिविर में योग के लाभ और उसके बारे में जानकारी दी गई।
yoga_1.jpg
योग के वैज्ञानिक लाभ को समझने की आवश्यकता
चौधरी चरण सिंह विवि में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय योग शिविर में योग गुरू स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने योग से होने वाले वैज्ञानिक लाभ बताए। उन्होंने कहा कि पुरातन काल से महिलाओं को सबसे ज्यादा शक्तिशाली प्रेरक व निर्माता के रूप में देखा गया है। उन्होंने कहा कि योग से शरीर निरोगी तो होता ही है साथ ही मानसिक रूप से भी व्यक्ति मजबूत होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो