तत्काल टिकट से अलग रूट पर ट्रेन में यात्रा करने का मन नहीं है तो IRCTC वापस कर देगा पूरा पैसा!

तत्काल टिकट से अलग रूट पर ट्रेन में यात्रा करने का मन नहीं है तो IRCTC वापस कर देगा पूरा पैसा!

Sanjay Kumar Sharma | Publish: Aug, 29 2018 05:25:35 PM (IST) Meerut, Uttar Pradesh, India

24 घंटे पहले एक बार में अधिकतम चार तत्काल बुक करा सकता है यात्री

 

मेरठ। आर्इआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म काॅरपोरेशन) की नर्इ गाइडलाइन के जरिए तत्काल टिकट पर आपको पैसा वापस मिल सकता है। तत्काल टिकट आॅन लाइन बुक कराने के दौरान यदि रेल यात्रा नहीं कर पाए तो अमूमन यह पैसा वापस नहीं मिलता, लेकिन आर्इआरसीटीसी की आेर से कुछ विशेष परिस्थितियों में टिकट रद कराए जाने पर रिफंड दिया जा सकता है। तत्काल टिकट पर यात्रा करते समय यदि ट्रेन नियमित रूट से अलग जा रही है आैर आपका यात्रा करने का मन नहीं है तो भी आर्इआरसीटीसी आपकाे टिकट रद करवाने पर पूरा पैसा वापस कर सकता है। साथ ही अगर तत्काल टिकट पर यात्रा करने वाले को निम्न क्लास में स्थान दिया जाता है, जिसमें वह यात्रा नहीं करना चाहते तो भी उस अंतर की धनराशि को आर्इआरसीटीसी से वह यात्री वापस मांग सकता है। तत्काल टिकट पर आर्इआरसीटीसी की नर्इ गाइडलाइन में कुछ अन्य रोचक परिस्थितियों के कारण यात्री को रिफंड मिल सकता है। इस बारे में भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट IRCTC .co.in से जानकारी हासिल की जा सकती है।

यह भी पढ़ेंः आॅनलाइन टिकट बुकिंग पर रेलवे अपनी एक मुफ्त सेवा में करने जा रहा है बड़ा बदलाव, जानिए इसके बारे में

यह भी पढ़ेंः ग्रुप डी के पदों की भर्ती परीक्षा में एडमिट कार्ड के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने किया यह इंतजाम

आर्इआरसीटीसी की ये हैं गाइडलाइन

तत्काल टिकट के लिए फर्स्ट क्लास एसी के अलावा हर क्लास में बुकिंग करार्इ जा सकती है। जिस यात्री ने जहां से तत्काल टिकट बुक कराया है आैर ट्रेन वहां पहुंचने में तीन घंटे से ज्यादा समय से पहुंचती है। साथ ही रेल यात्री का बोर्डिंग प्वाइंट आैर जर्नी आेरिजनेटिंग प्वाइंट अलग-अलग होने चाहिए। अगर ट्रेन अलग रूट पर चल रही है आैर यात्री का यात्रा करने का मन नहीं है आैर ट्रेन का मार्ग का बदल दिया गया है आैर बोर्डिंग प्वाइंट व डेस्टिनेशन दोनों स्टेशनों से दूसरे मार्ग पर है। इसके साथ-साथ यात्री को उसी क्लास में स्थान नहीं दिया गया है। तत्काल टिकट का पैसा उसी दशा में मिल सकता है, जिसमें उसे निम्न श्रेणी में बिठाया गया हो। यात्री द्वारा टिकट रद कराने के बाद इसका रिफंड मिल सकता है। तत्काल टिकट की व्यवस्था ग्यारह साल पहले शुरू की गर्इ थी। इसके अंतर्गत एक दिन पहले इस टिकट की बुकिंग आॅनलाइन या विंडो से करार्इ जा सकती है। कोर्इ व्यक्ति एक बार में चार लोगों के लिए तत्काल टिकट बुक करा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned