तत्काल टिकट के जरिए रेल यात्रा करने से पहले ये नियम जरूर जान लें

तत्काल टिकट के जरिए रेल यात्रा करने से पहले ये नियम जरूर जान लें

sanjay sharma | Publish: Sep, 07 2018 10:16:17 AM (IST) Meerut, Uttar Pradesh, India

रोजाना विभिन्न ट्रेनों के लिए तीन लाख से ज्यादा तत्काल टिकट की बुकिंग होती है

मेरठ। IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) रेल में सफर करने वालों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा देता है। इसके लिए IRCTC की आॅफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in से यात्री रोजाना फायदा उठाते हैं। साथ ही यात्री तत्काल टिकट के लिए रेलवे रिजर्वेशन काउंटर तक भी पहुंचते हैं। दरअसल, भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट की सुविधा इसलिए शुरू की कि जिन लोगाें का प्रोगाम जल्द में यात्रा का बना है, वे भी रेल की यात्रा कर सकें। हालांकि तत्काल टिकट के लिए उन्हें प्रीमियम चार्ज देना पड़ता है। इसके लिए पहले आआे-पहले पाआे की तर्ज पर तत्काल टिकट की व्यवस्था की गर्इ है।

यह भी पढ़ेंः तत्काल टिकट से अलग रूट पर ट्रेन में यात्रा करने का मन नहीं है तो IRCTC वापस कर देगा पूरा पैसा!

आॅनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग का यह समय

IRCTC रेल टिकटों की बुकिंग करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in है। एक दिन में करीब 13 लाख टिकट बुक होते हैं। इसमें सबसे ज्‍यादा यूजर्स तत्काल टिकट बुक करने के लिए सुबह 10 से 12 बजे के बीच ऑनलाइन होते हैं। एसी क्लास में तत्काल टिकट के लिए यात्रा से एक दिन पहले सुबह दस बजे से साढ़े दस बजे तक बुकिंग करार्इ जा सकती है, जबकि नाॅन-एसी के लिए सुबह ग्यारह से साढ़े ग्यारह बजे तक रेलवे काउंटरों पर बुकिंग शुरू होती है। तत्काल टिकट स्कीम के अंतर्गत पैसेंजर ट्रेनों के लिए कोर्इ नियम नहीं है। तत्काल टिकटों की बुकिंग दूरी के हिसाब के तहत होती है।

यह भी पढ़ेंः भारतीय रेलवे के 'मेकमार्इट्रिप' से मिलेगी वेटिंग टिकट के संबंध में ये अहम जानकारी

एक बार में चार से ज्यादा टिकट बुक नहीं

एक बार में चार तत्काल टिकट PNR (यात्री का रिकार्ड) से ही बुक कराए जा सकते हैं, जबकि IRCTC के वेब सर्विसेज एजेंटों के जरिए प्रति ट्रेन केवल एक तत्काल टिकट प्रतिदिन आॅनलाइन बुक कराया जा सकता है। रोजाना भारतीय रेलवे के अंतर्गत 14.65 लाख सीटें-बर्थ की बुकिंग में से तत्काल टिकट के लिए 3.02 लाख सीटें-बर्थ के लिए होती हैं।

Ad Block is Banned