scriptLok Sabha Result Live: इस लोक सभा सीट पर ‘नोटा’ ने तोड़ दिया अपना ही रिकार्ड | meerut lok sabha result live update | Patrika News

Lok Sabha Result Live: इस लोक सभा सीट पर ‘नोटा’ ने तोड़ दिया अपना ही रिकार्ड

locationमेरठPublished: May 23, 2019 05:22:18 pm

Submitted by:

sanjay sharma

मेरठ-हापुड़ लोक सभा चुनाव की मतगणना जारी
‘नोटा’ ने 5213 वोट का अपना रिकार्ड ही तोड़ दिया
मतगणना में चौथे स्थान पर अपनी स्थिति पर कायम

 

meerut

Lok Sabha Result Live: इस लोक सभा सीट पर ‘नोटा’ ने तोड़ दिया अपना ही रिकार्ड

मेरठ। लोक सभा चुनाव 2019 की गुरुवार को चल रही मतगणना में मेरठ-हापुड़ लोक सभा सीट पर एक अनोखा रिकार्ड देखने में आया है। दरअसल, यह रिकार्ड ‘नोटा’ को पसंद करने वाले वोटरों को लेकर है। शाम पांच बजे तक हुर्इ मतगणना में अभी तक ‘नोटा’ को 6024 वोट मिले हैं, यह 2014 में ‘नोटा’ को मिले 5213 वोटाें से कहीं ज्यादा है। 2013 में शुरू हुए ‘नोटा’ का मेरठ-हापुड़ लोक सभा सीट पर अब तक का ये सबसे बड़ा आंकड़ा है। साथ ही इससे ये भी साफ हो रहा है कि पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार वोटरों की उम्मीदवारों के प्रति नापसंदगी बढ़ी है। मेरठ-हापुड़ लोक सभा सीट पर शाम पांच बजे तक भाजपा के राजेंद्र अग्रवाल 5,74,494 वोट लेकर पहले स्थान पर, गठबंधन के प्रत्याशी याकूब कुरैशी 5,63,466 वाटों के साथ दूसरे स्थान पर आैर कांग्रेस प्रत्याशी हरेंद्र अग्रवाल को 34,017 वोट लेकर तीसरे स्थान पर हैं।
चुनाव में यह है नोटा

चुनाव में यदि आपको किसी पार्टी का कोई उम्मीदवार पसंद न हो और आप उनमें से किसी को भी अपना वोट देना नहीं चाहते हैं तो फिर आप क्या करेंगे। इसलिए निर्वाचन आयोग ने ऐसी व्यवस्था की कि वोटिंग प्रणाली में एक ऐसा तंत्र विकसित किया जाए ताकि यह दर्ज हो सके कि कितने फीसदी लोगों ने किसी को भी वोट देना उचित नहीं समझा है। अब चुनावों में आपके पास एक और विकल्प है कि आप इनमें से कोई नहीं का भी बटन दबा सकते हैं। यानी आपको इनमें से कोई भी उम्मीदवार पसंद नहीं है। ईवीम मशीन में नोटा का गुलाबी बटन होता है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो