scriptसेना भर्ती की बदलेगी प्रक्रिया, अब ऐसे होगी युवाओं की भर्ती | sena bharti rally pattern in meerut | Patrika News
मेरठ

सेना भर्ती की बदलेगी प्रक्रिया, अब ऐसे होगी युवाओं की भर्ती

खबर की खास बातें:—
1. खर्च घटाने के लिए सेना भर्ती प्रक्रिया में होने जा रहे बदलाव2. सितंबर व अक्टूबर माह में यूपी में होगी पहली महिला भर्ती3. युवा जरुर पढ़ें भगवतगीता
 

मेरठJun 22, 2019 / 11:15 am

virendra sharma

sena

सेना भर्ती की बदलेगी प्रक्रिया, अब ऐसे होगी युवाओं की भर्ती

मेरठ. भारतीय सेना भर्ती प्रक्रिया में जल्द ही बड़े बदलाव होने जा रहे है। खर्च घटाने के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट के आधार पर सेना कटऑफ लिस्ट तैयार करेगी। कटऑफ लिस्ट के आधार पर ही युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में बुलाया जाएगा। शुक्रवार को मेरठ भर्ती कार्यालय की जांच करने पहुंचे यूपी भर्ती निदेशालय के एडीजी मेजर जनरल सुभाष शरण ने यह जानकारी दी।
यह भी पढ़ें

ढाई लाख रुपये के बदले दिए जा रहे थे साल में 11 लाख, लगी लंबी—लंबी लाइनें तो खुला राज, देखें वीडियो

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में 150 साल पुरानी सेना भर्ती प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इसके तहत एक जवान की भर्ती प्रक्रिया में ही 30 से 40 हजार रुपये का खर्च आ जाता है। जिससे देखते हुए भर्ती प्रक्रिया में बदलाव जरुरी है। ताकि कम खर्च में प्रक्रिया को बेहतर बनाया जा सके। इसमें कई संशोधनों पर गहराई से विचार किया जा रहा है। एडीजी मेजर जनरल सुभाष शरण ने कहा कि भर्ती के लिए युवाओं को दलालों के चक्कर में फंसना नहीं चाहिए।
अज्ञानता के कारण युवा सेना में भर्ती होने के लिए दलालों का सहारा लेते है और अपने पैसे गवां बैठते है। इनके चंगुल से बचाने के लिए सेना जुलाई में फ्री ट्रेनिंग कैंप का आयोजन करने जा रही है। कैंप में सेना में भर्ती होने से संबंधित सभी जानकारी युवाओं को दी जाएगी। मेजर जनरल सुभाष शरण ने कहा कि सेना में भर्ती के लिए जिन महिलाओं ने आवेदन किए है, सितंबर व अक्टूबर में लखनऊ में उनकी यूपी की पहली महिला भर्ती होगी।
यह भी पढ़ें

SBI के 1 जुलाई से बदल रहे नियम, जरुर जान लीजिए

भगवद‌्गीता को जरुर पढ़ें युवा

उन्होंने युवाओं से भगवद‌्गीता पढ़ने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भगवद्गीता धार्मिक ग्रंथ है। यह किसी को भेदभाव करना नहीं सिखाती है। गीता में जीवन से न हारने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी सेना ने करीब 30 साल पहले इराक पर हमला किया था। उस समय अमेरिका ने सबसे पहले अपने सैनिकों को भगवद‌्गीता पढ़ाई थी।

Home / Meerut / सेना भर्ती की बदलेगी प्रक्रिया, अब ऐसे होगी युवाओं की भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो