scriptमोदी सरकार का बड़ा फैसला, UAPA के तहत मसूद अजहर, दाऊद और हाफिज सईद आतंकी घोषित | 4 Terrorist Including Masood Azhar And Hafiz Saeed declared terrorists | Patrika News

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, UAPA के तहत मसूद अजहर, दाऊद और हाफिज सईद आतंकी घोषित

locationनई दिल्लीPublished: Sep 05, 2019 07:55:11 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

UAPA के तहत मोदी सरकार का बड़ा फैसला
मसूद अजहर, दाऊद इब्राहिम, जाकिर-उर-रहमान लखवी और हाफिज सईद आतंकी घोषित

narendra modi
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए मौलान मसूद अजहर और हाफिद सईद समेत चार लोगों को आतंकी घोषित किया है। इन सभी को UAPA के तहत आतंकी घोषित किया गया है। इतना ही नहीं इन सबके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया है।
https://twitter.com/ANI/status/1169189713233604608?ref_src=twsrc%5Etfw
जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम संशोधन कानून (यूएपीए) के तहत मौलाना मसूद अजहर, दाऊद इब्राहिम, जाकिर-उर-रहमान लखवी और हाफिज सईद को आतंकवादी घोषित किया है। इसके अलावा इन चारों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया है।
गौरतलब है कि जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर भारत में पांच आतंकी हमले को अंजाम देने का आरोप है। इतना ही नहीं इसी साल मई में मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया गया था।
यहां आपको बता दें कि यूएपीए कानून को हाल ही में समाप्त हुए संसद सत्र में पारित किया गया था। इस अधिनियम के तहत किसी व्यक्ति विशेष को कब आतंकवादी घोषित किया जाएगा, इसका प्रावधान है। इसके तहत, कोई व्यक्ति आंतकवादी गतिविधियों को अंजाम देता है या उसमें भाग लेता है तो उसे आतंकवादी घोषित किया जा सकता है। इस कानून में पहला अमेंडमेंट 2004 के अंत में आया था जब यूपीए सरकार थी। दूसरा संशोधन 2008 में और तीसरा अमेंडमेंट 2013 में आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो